ऑपरेशन और सर्जरी में क्या अंतर होता है?

आप कई बार ऑपरेशन और सर्जरी जैसे शब्द सुनते होंगे लेकिन शायद ही आपने अभी तक इन दोनों शब्दों पर गौर किया होगा। आप फिल्मों में भी ऑपरेशन और सर्जरी के बारे में सुनते है होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऑपरेशन और सर्जरी में क्या अन्तर होता है?

बहुत से लोग तो इस बारे में सोचते ही नही है और कुछ लोग तो ऑपरेशन और सर्जरी को एक ही समझ लेते है लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है। आइय जानते है कि इनमे क्या अन्तर होता है।

ऑपरेशन और सर्जरी में क्या अंतर होता है?
Difference Between Operation And Surgery?

ऑपरेशन और सर्जरी में क्या अंतर होता है?
Difference Between Operation And Surgery

सर्जरी :-  शरीर के किसी भाग या अंग को ठीक करने की प्रोसेस को सर्जरी कहते है, मतलब हमारे शरीर के किसी हिस्से में या अंग में लगी चोट, कटना या टूटना इन जैसी समस्याएं को दूर करने की प्रोसेस सर्जरी होती है।

ऑपरेशन :- हमारे शरीर के किसी हिस्से या अंग को किसी रोग से बचाने की प्रोसेस को ऑपरेशन कहते है जैसे अगर हमारे शरीर के किसी हिस्से में या किसी अंग में सड़न होना या कोई रोग जैसे कैंसर इन सबसे बचाने की प्रोसेस ऑपरेशन होती है।

तो दोस्तों अब सर्जरी और ओपेराशन को लेकर आपका कंफ्यूजन दूर हो गया होगा, आशा करते है आपको ये छोटी सी जानकारी पसंद आयी होगी, जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here