केसर असली है या नहीं कैसे जाने?

केसर असली है या नहीं कैसे जाने?
केसर असली है या नहीं कैसे जाने?

केसर असली है या नहीं कैसे जाने?: केसर, जिसे केसर के नाम से भी जाना जाता है, एक अत्यधिक बेशकीमती मसाला है जिसका उपयोग कई भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। अपनी विशिष्ट सुगंध, समृद्ध स्वाद और जीवंत रंग के लिए जाना जाने वाला केसर का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इसकी उच्च कीमत और दुर्लभता के कारण, बाजार में अक्सर मिलावट या नकली केसर की बिक्री का खतरा होता है। केसर शुद्ध है या नहीं, यह जानने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

1. रंग देखें:

शुद्ध केसर में नारंगी रंग के संकेत के साथ गहरा लाल रंग होना चाहिए। अगर रंग बहुत चमकीला या बहुत फीका है, या उसमें पीला रंग है, तो वह असली नहीं हो सकता है।

2. सुगंध की जांच करें:

केसर में एक अलग, मीठी और फूलों की सुगंध होती है। आप जिस केसर का इस्तेमाल कर रहे हैं, अगर उसमें कोई गंध नहीं है, या उसमें बासी या रासायनिक गंध है, तो उसके मिलावटी होने की संभावना है।

Also Read: केसर और लाल चंदन इतना मेहंगा क्यों है? 

3. स्वाद की जांच करें:

शुद्ध केसर में मिठास के संकेत के साथ एक मजबूत, थोड़ा कड़वा स्वाद होता है। यदि आप जिस केसर का उपयोग कर रहे हैं उसका कोई स्वाद नहीं है या बाद में धातु या कड़वा स्वाद है, तो यह असली नहीं हो सकता है।

4. धागों की जांच करें:

केसर पतले, धागे जैसे कलंक से बना होता है जिसे सुखाकर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप जिस केसर का उपयोग कर रहे हैं उसमें मोटे या टूटे हुए धागे हैं, या यदि इसमें अन्य पौधों की सामग्री या रेशे हैं, तो यह मिलावटी हो सकता है।

5. पानी का परीक्षण करें:

एक छोटी कटोरी गर्म पानी(बहुत ज्यादा गरम नहीं) में केसर की कुछ किस्में डालें और इसे 10-15 मिनट के लिए बैठने दें। अगर पानी पीला या भूरा हो जाता है, तो केसर नकली होने की संभावना है, क्योंकि शुद्ध केसर केवल गहरा लाल रंग छोड़ेगा।

Also Read: HIV और AIDS के बीच अंतर जानें

6. रबिंग टेस्ट करें:

केसर की कुछ लटें अपनी उंगलियों के बीच रगड़ें। अगर धागे पाउडर में बदल जाते हैं या बहुत अधिक रंग छोड़ते हैं, तो यह नकली हो सकता है, क्योंकि शुद्ध केसर आसानी से नहीं टूटना चाहिए।

7. लेबलिंग की जांच करें:

केसर खरीदते समय हमेशा लेबलिंग की जांच करें और “शुद्ध,” “जैविक,” या “हाथ से काटा हुआ” जैसे शब्दों की तलाश करें। अगर लेबलिंग अस्पष्ट है या केसर के स्रोत या गुणवत्ता के बारे में कोई जानकारी नहीं देती है, तो यह असली नहीं हो सकता है।

 

8. एक प्रतिष्ठित स्रोत से खरीदें:

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको शुद्ध केसर मिल रहा है, हमेशा एक प्रतिष्ठित स्रोत से ही खरीदें। ऐसे विक्रेताओं की तलाश करें जो केसर के विशेषज्ञ हों और गुणवत्ता और प्रामाणिकता के लिए उनकी अच्छी प्रतिष्ठा हो।

निष्कर्ष:

शुद्ध केसर एक अत्यधिक मूल्यवान और दुर्लभ मसाला है जो अक्सर मिलावट या नकली उत्पादों की बिक्री के अधीन होता है। रंग, सुगंध, स्वाद, धागों की जांच करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करके, पानी और रगड़ परीक्षण करना, लेबलिंग की जांच करना और एक प्रतिष्ठित स्रोत से खरीदना, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको असली और उच्च गुणवत्ता वाला केसर मिल रहा है। याद रखें, शुद्ध केसर में निवेश करना न केवल आपके खाना पकाने के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह कम मात्रा में उपयोग किए जाने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Also Read: चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here