टीवी सीरियल को डेली सोप क्यों कहा जाता है?

टीवी सीरियल को डेली सोप क्यों कहा जाता है? – वैसे तो डेली सोप का मतलब  ‘रोज नहाने का साबुन’ से होता है। लेकिन समय बदल चुका है, और यहां पर डेली सोप का मतलब हम टीवी पर ब्रॉडकास्ट किये जाने वाले सीरियल्स से होता हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि  सीरियल्स को आखिर डेली सोप क्यों कहा जाता है? अगर नहीं तो चलिये हम आपको बताते है कि क्यों टीवी सीरियल को  डेली सोप क्यों कहा जाता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दे की साल 1920 डेली सोप  शब्द अस्तित्व में आया। कहा जाता है कि उस दौर में नौकरी के तलाश में यूरोपियन अमेरिका की तरफ चले गये थे लेकिन वहां तापमान में बदलाव के कारण यूरोपियन ने नहाना बंद कर दिया था। जिस वजह से अमेरिका की सरकार ने नहाने के लिए कई पब्लिक वाशरूम बनवाए। लेकिन ये अभियान बिल्कुल नाकाम रहा और जिसके बाद सरकार ने वाशरूम में रेडियो प्रोग्राम की सुविधा शुरू कर दी और जिसमें साबुन के खूब सारे विज्ञापन मिलने लगे।  जिसकी वजह से ‘डेली सोप’ और ज्यादा प्रचलन में आ गए थे और पूरी दुनिया में फेमस हो गए।
और जब लोगो की पहुच में टीवी आया तो उसी तरह के प्रोग्राम भी दिखाए जाने लगे और फिर साबुन के विज्ञापन रेडियो की जगह टीवी पर आने शुरू हो गये। तभी से इन्हें डेली सोप कहा जाने लगा। मतलब की हम ये कह सकते है कि टीवी सीरियल्स के बीच में जो साबुन के विज्ञपान आते है उनकी वजह से टीवी सीरियल को डेली सोप कहा जाने लगा।
तो दोस्तों अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की टीवी सीरियल को डेली सोप क्यों कहा जाता है। अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। और Awesome Gyan से जोड़े रहे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here