पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से छोटे क्यों होते है?

आपने पब्लिक टॉयलेट तो यूज किया ही होगा तो अगर किया है तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से खुले हुए होते हैं लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा की  पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे छोटे या खुले हुए क्यों होते है?

बता दे की पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से ऐसे ही छोटे या खुले हुए नही होते है इसके पीछे भी कुछ खास वजह होती है।

पब्लिक टॉयलेट दिनभर लगातार इस्तेमाल होते रहते हैं जिस वजह से इनका फर्श गंदा होता रहता है. तो। फर्श और दरवाजे के बीच जगह होने से इसे बाहर से ही  आसानी से साफ किया जा सकता है।

पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से छोटे क्यों होते है?
image credit Pixabay.com

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं जब टॉयलेट में मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है और दरवाजा बंद होने से बाहर लोगों को मालूम ही नहीं चला पता की अंदर किसी को मदद की जरूरत है. दरवाजा खुला हुआ या छोटा होने की वजह से अंदर किसी के फंसे होने का पता आसानी से चल जाता है.

बता दे की पब्लिक टॉयलेट का कुछ लोग गलत फायदा उठाते है इस वजह से भी इसके दरवाजे ऐसे रखे जाते है जिससे की प्राइवेसी भी रहे पर उतनी ही. और लोग उल्टे सीधे काम भी न कर सके।

आप भी ये बात जानते होंगे की कई बार छोटे बच्चे पब्लिक टॉयलेट को अंदर से लॉक कर लेते है और फिर इसे खोल नही पाते है तो ऐसी  स्थति में वो दरवाजे के नीचे से
निकला सकते है।

अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की पब्लिक टॉयलेट का दरवाज़ा नीचे छोटे या खुले हुए क्यों होते है उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here