ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे कराए?

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की 2019 में हम गूगल किसी पोस्ट को रैंक कैसे करा सकते है और कैसे आपने ब्लॉग या वेबसाइट को ऊंचाइयों पर ले जा सकते है,अगर आप भी जानना चाहते है कि गूगल में किसी पोस्ट को रैंक कैसे कराये तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पड़े तो चाहिए शुरू करते है। (Blog Post Ko 2019 Me Google Search Me Top Par Kaise Laye)

गूगल में किसी पोस्ट को रैंक कराना कोई आसान काम नही है और 2019 में तो ये काम और भी ज्यादा कठिन हो गया है क्योंकि कॉम्पीटिशन ही इतना ज्यादा हो गया है फिर भी आप जब भी कोई पोस्ट पब्लिस करे तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।( How To Improve Google Search Ranking )

पोस्ट रैंक कैसे कराए
Image Credit Pixabay.com

कम कॉम्पीटिशन वाले कीवर्ड चुने।

अगर आप पहले रैंक की किसी कीवर्ड पर किसी पोस्ट रैंक कराना चाहते है तो ये बहुत ही मुश्किल काम है इसमें आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और शायद तब भी आपका पोस्ट रैंक न कर पाए इससे अच्छा है कि ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट रैंक कराएं जिस पर कॉम्पीटिशन कम हो, अगर आप कम कॉम्पीटिशन वाले कीवर्ड पर पोस्ट रैंक कराएंगे तो आपका पोस्ट जल्दी रैंक होगा। सबसे पहले अपने पोस्ट को एक सिंगल कीवर्ड पर रैंक कराने की कोशिश करे मतलब जो आपका मुख्य कीवर्ड है या जिसे आप मुख्य कीवर्ड बना सकते है। (पोस्ट रैंक कैसे कराए)

अगर आप कम कॉम्पीटिशन कीवर्ड ढूढ़ना चाहते है तो इसमें आपकी मदद एक टूल कर सकता है जिसका नाम है गूगल एडवर्ड (GoogleAdword). बता दे की गूगल एडवर्ड आपको एक ऑप्शन मिलेगा जिसका नाम है कीवर्ड प्लानर (Keyword Planner) इसका इस्तेमाल करके आप अपने पोस्ट के लिए अच्छे कीवर्ड खोज सकते है।

जब आप Low कॉम्पीटिशन कीवर्ड खोज लेते है इसके बाद आपको पोस्ट/आर्टिकल के टाइटल और उस्की बॉडी को कीवर्ड के अनुसार ऑप्टिमाइज़ (Optimize) करना होगा, मतलब जो आपका कीवर्ड है उसे आपको टाइटल और पोस्ट की बॉडी में भी शामिल करना होगा। (पोस्ट को रैंक में कैसे लाये)

अपने पोस्ट की बॉडी में अपने कीवर्ड का इस्तेमाल बार बार करे, लेकिन आपको ये काम ठीक तरीके से करना होगा। इसके बाद आपको टैग (TAG) में भी कीवर्ड को शामिल करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते है आपके पोस्ट के रैंक होने के काफी चांस बढ़ जाते है।

बड़ा पोस्ट लिखे।
Create Lengthy Post.

अपने पोस्ट/आर्टिकल या पोस्ट को रैंक में लाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि आपका आर्टिकल या पोस्ट बड़ा हो, कहने का मतलब है कि आपका पोस्ट कम से कम 2 या 3 हज़ार शब्दों का हो। आप जिस टॉपिक पर पोस्ट या आर्टिकल लिख रखे है उसकी पूरी जानकारी Step By Step दे,

रिलेटेड टॉपिक की जानकारी ले।
Search Releted Content.

जब भी आप किसी टॉपिक पर पोस्ट या आर्टिकल लिखे तो ऐसा करने से पहले मतलब पोस्ट लिखने से पहले उस टॉपिक से सम्बंधित सारे पोस्ट को अच्छे से पढ़ ले, सारे पोस्ट को अच्छे से पड़ने के बाद ही अपना पोस्ट लिखे ऐसा करने से आपको एक अच्छा पोस्ट लिखने में मदद मिलेगी। (पोस्ट रैंक कैसे कराए)

फोटो वीडियो एड करे।
Add Photo And Video.

पोस्ट को लिखने के बाद अपने पोस्ट में पोस्ट के अनुसार फोटो जरूर शामिल करे और हो सके तो वीडियो भी शामिल करे ऐसा करने आपको पोस्ट को रैंक करने में बहुत मदद मिलेगी। ध्यान रहे अपने पोस्ट में पोस्ट के अनुसार फोटो शामिल करना पोस्ट को रैंक में लाने में काफी मदद करता है।

यूनिक कंटेंट लिखे।
Creat Unique Content.

फ्रेश और यूनिक कंटेंट लिखे, गूगल में कोई पोस्ट तभी रैंक हो सकता है जब आपका कंटेंट यूनिक है अगर आप किसी दूसरे का कंटेंट उठा कर यानि की कॉपी करके पोस्ट कर देंगे तो पोस्ट कभी रैंक नही होगा बल्कि आपके ब्लॉग/वेबसाइट की रैंकिंग और गिर जायेगी जो आपकी ब्लॉग/वेबसाइट के लिये बिल्कुल भी सही नही होगा।

Content Unique है या नही ऐसे जाने।

अगर आप ये चेक करना चाहते है कि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट यूनिक है या नही, या फिर आप अपने पोस्ट को चेक करना चाहते है तो ये चेक करने के लिए आप गूगल में Plagiarism या Unique Checker सर्च करे, फिर पोस्ट को चेक करने के बाद ही पब्लिश करे ऐसा करने से आपके पोस्ट के रैंक होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाएंगे।

सोशल मीडिया पर शेयर करे?
Share On Social Media.

आपने पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे को फेसबुक, ट्विटर पर शेयर जरूर करे अपने नए पोस्ट के साथ साथ पुराने पोस्ट भी शेयर करे, और अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले बटन जरूर लगाएं इसे जो लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करते है उन्हें भो पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने में आसानी होगी। सोशल मीडिया पर शेयर करने से भी पोस्ट की रैंकिंग में सुधार होता है।

कुछ जरुरी बातें।

  •  हमेशा अपना खुद का कंटेंट बनाये।
  • किसी का कंटेंट कॉपी न करे, लेकिन आप किसी और क कंटेंट से आईडिया जरूर ले सकते है।
  •  पोस्ट को कम से कम 1 हज़ार या उससे ज्यादा शब्दों का लिखे।
  •  क्वालिटी बैकलिंक बनाये।
  •  अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाये।
  •  पोस्ट में कंटेंट से संबंधित कीवर्ड का इस्तेमाल करे।
  •  अपने ब्लॉग/वेबसाइट पोस्ट के लिए SEO Friendly url का इस्तेमाल करे।
  •  ब्लॉग या वेबसाइट की Loading Speed ठीक करे।
  •  ब्लॉग/वेबसाइट पर सोशल शेयरिंग बटन का इस्तेमाल करे।
  •  कीवर्ड रिसर्च करे।
  •  अपनी ब्लॉग/वेबसाइट को एक दम Simple और Clean रखने की कोशिश करे।

अगर आप इन सब चीज़ों का ध्यान रखते है तो आपका पोस्ट और ब्लॉग/वेबसाइट के रैंक में आने की Possibilities कफी ज्यादा हो जायेगी। तो आशा करते है आपके लिए ये जानकारी काम की साबित होगी, अगर ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here