बालों का झड़ने रोके 7 दिन में। Stop Hair Loss Within 7 days

बालों का झड़ने रोके 7 दिन में। Stop Hair Loss Within 7 days

नमस्कार, दोस्तो आईये आज हम आपको बताते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं। जैसा कि हम जानते है कि पुरुषों और महिलाओं की सुंदरता बालो से ही होती है। और बालो का झड़ना एक बड़ी समस्या हैं। बालो के झड़ने को रोकना तथा बालो का इलाज करना बहुत जरूरी है।

अधिकतर लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत सी चीजें लगाते हैं फिर भी उनके बाल झड़ते हैं जिस कारण महिलाएं और पुरूषों में गंजापन या बाल पतले होने की समस्या हो जाती है ।
अगर आपके बाल भी आम तोर पर झड़ते रहते हैं तो हम आपको आज झड़ते हुये बालो को रोकने के लिए कुछ घरेलू इलाज बताते हैं।

बाल झड़ने के करण – जैसा कि हम जानते है कि प्रदूषण हमारे लिए कितना खतरनाक है। वैसे ही यह हमारे स्वस्थ के साथ साथ हमारे बालो के लिए भी खतरनाक है। तथा अधिकतर लोग जिन हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है उनमें मौजूद केमिकल भी हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचा है। कुछ महिलाओं औऱ पुरुषों में हॉर्मोन के कारण उनके बाल समय से पहले ही जड़ने लगते हैं। यह बीमारी लोगों को स्ट्रेस मे डाल देती हैं।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय-

coconut oil, hair loss
, बालों का झड़ने रोके 7 दिन में। Stop Hair Loss Within 7 days

 

1. नारियल तेल – सबसे पहले सोने से पहले नारियल के तेल को गर्म करें और हल्के हाथों से सिर में मसाज करें जिससे बालों की सतह तक पोषण मिलेगा जिससे बाल झड़ना , डेंड्रफ, खुजली आधी की समस्या कम हो जाये। बालों के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं।

यह झड़ते बालो को रोकने का रामबाण उपाय हैं और नारियल का तेल हमारे लिए इतना फायदेमंद होता है कि बालों को झड़ने से रोकने के साथ साथ नए बाल और घने बालो का भी विकाश होता है। अगर आप तेल की 1 दिन में 2-3 बार सिर में मालिश करते हैं तो झड़ते बालों को रोकने के लिए बहुत मदद मिलेगी।

onion oil, hair loss,
बालों का झड़ने रोके 7 दिन में। Stop Hair Loss Within 7 days

2. प्याज रस – जैसा कि हम जानते हैं कि प्याज का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए होता है परंतु ऐसा नहीं है प्याज का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ हमारे झड़ते ,रूखे ,सफेद, बलों को रोकने के लिए भी किया जा सकता हैं। प्याज के रस के फायदे हमारे झड़ते बाल पतले बालो के लिए एक अद्भुत इलाज हैं।

प्याज रस का इस्तेमाल – बालो का झड़ना ओर गंजे पन को रोकने के लिए आप सबसे पहले प्याज को अच्छी तरह से कूट कर एक पेस्ट तैयार कर लिजिये।

सबसे पहले नारियल के तेल से सिर पर अच्छे से मालिश कर लेना चाहिए। अगर आप चाहे तो एक कटोरी में नारियल का तेल ले और उसमें बारीक कुटी हुई प्याज को उस कटोरी में डाल कर धीमी आंच में गरम करे जब तक करे कि प्याज का रंग गुलाबी न हो जाए। इसके तेल को ठंडा होने के लिए रख दें।

तेल ठंढा जाए तो उसे बालो में अच्छी तरह से लगा ले और 20 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से सम्पू से धो लें। ऐसा करने से बालों में होने बाली रूसी ओर फंगस से छुटकारा मिलता हैं। बाल काम टूटते है और नए बलों का विकाश होता हैं।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here