बड़ी बड़ी इमारतों को हरे रंग के कपड़े से क्यों ढक दिया है?

नमस्कार, क्या आप जानते है की ऊंची ऊंची बिल्डिंग्स को हरे रंग के कपड़े से क्यों ढक दिया जाता है? आज जगह जगह पर कई ऊंची ऊंची इमारते बन रही है। इन इमारतों को बड़ी बड़ी मशीनों और क्रेन की मदद से बनाया जा रहा है। हमे अपने आसपास जहां कही मशीने दिखती है तो हम अंदाज़ा लगा लेते की वहां किसी तरह के कंट्रक्शन का काम चल रहा है। (कंट्रक्शन साइट को हरे रंग के कपड़े से क्यों ढक दिया जाता है)

बड़ी बड़ी इमारतों को हरे रंग के कपड़े से क्यों ढक दिया है?
बड़ी बड़ी इमारतों को हरे रंग के कपड़े से क्यों ढक दिया है?

लेकिन कंस्ट्रक्शन साइट पर एक और चीज ऐसी होती है जो काफी कॉमन है और आपने भी जरूर देखी होगी और वो है हरे रंग का कपड़ा, जिसका उस कंस्ट्रक्शन साइट पर काफी इस्तेमाल किया जाता है और जो बड़ी बड़ी बिल्डिंग बन रही होती है उन्हें भी इस कपड़े से ढक दिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है इस काम के लिए हरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल ही क्यों किया जाता है? नही जानते, कोई बात नही, हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

कंस्ट्रक्शन साइट पर जो बिल्डिंग बन रही उन्हें हरे रंग के कपड़े से ढकने के पीछे कई वजह है जैसे कि इतनी ऊंचाई पर काम करने वाले वर्कर का ध्यान भटके न और या फिर वो खुद को अचानक से इतनी ऊंचाई पर देखकर घबरा न जाये क्योंकि उनके लिए काफी खतरनाक सभीत हो सकता है।

इसके अलावा जो बाहर के लोग होते है वो भी इन बिल्डिंग्स को लगातार देखते रहते है तो ऐसे में वहां जो वर्कर काम कर रहे होते है उन पर किसी तरह का कोई मानसिक दबाब न बने इसलिए भी ऐसा किया जाता है यानी कि इन बिल्डिंग को को हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है।

हरे रंग के कपड़े से ढकने की सबसे बड़ी वजह..
बता दे कि जहां कहीं भी बिल्डिंग बन रही होती है या कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा होता है काफी धूल मिट्टी या कंस्ट्रक्शन के काम मे इस्तेमाल होने वाली चीज़े उड़ती रहती है। जिसकी वजह से आसपास के लोगो को काफी दिक्कत होती है। तो ऐसे में लोगो को इस तरह की परेशानी का सामना कम से कम करना पड़े इएलिये बिल्डिंग को इस तरह के हरे कपड़े से ढक दिया जाता है जिससे कि वहां से धूल मिट्टी बाहर न निकले।

हरा रंग के कपड़े का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

लेकिन अब एक बड़ा सवाल ये आता है कि है कि हरे रंग के कपड़े का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है बिल्डिंग को ढकने के लिए किसी दूसरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल भी तो किया जा सकता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जो हरा रंग होता है वो दूर से ही नज़र आ जाता है और साथ ही रात में ये थोड़ी सी रौशनी में भी रिफलेक्ट हो जाता है। यही वजह है कि बन रही बिल्डिंगों को हरे रंग के कपड़े से ही ढका जाता है।

इसके अलावा एक बात और है जो अपने नोटिस जरूर की होगी कि इस तरह के हरे कपड़े गर्मियों के मौसम लोग अपने घर पर भी लगा देते है जहाँ पर ज्यादा धूप आ रही होती है तो गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए भी ये हरा कपड़ा काम आता है

तो अब आपको समझ आ ही गया होगा कि जहां कहीं भी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स बन रही होती है और उसके आस पास लोग रहते है तो हरे रंग के कपड़े से उस बिल्डिंग को पूरी तरह से ढक दिया जाता है जिससे कि किसी को भी इससे कोई परेशानी न हो पाए..

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here