भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए पड़ती है पासपोर्ट की जरूरत

हमे जब भी किसी दूसरे देश में जाना होता है तो हमे वीजा और पासपोर्ट की जरूरत होती है लेकिनआपको ये बात जानकार जरूर हैरानी होगी की हमारे देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ पर आपको जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होगी।  ये बात बिलकुल सही है अगर आप इंडिया के इस रेलवे स्टेशन पर जाना चाहते है तो आपके पास वीजा और पासपोर्ट का होना अनिर्वाय है।

आपके लिए इस बात को मनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि किसी स्टेशन पर जाने के लिए वीजा की जरुरत पड़े लेकिन ये बिलकुल सच है और अगर आप गलती से इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा और पासपोर्ट के चले जाते है तो आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसा करना गैर कानूनी माना जाता है।

आपको बता दे की भारत ऐसा इकलोता रेलवे स्टेशन है जिसका नाम है अटारी।और अगर आप अटारी जाना चाहते है तो आपके पास पाकिस्तानी वीजा का होना आवश्यक है। और अगर कोई यात्री बिना वीजा और पासपोर्ट के यहाँ पहुचता है तो उस पर 14 Foreign Act के तहत मामला दर्ज होगा।

Image credit Pixabay.com

आपको बता दे की इस रेलवे स्टेशन पर अगर आप टिकेट लेना चाहते है तो आपको वीजा और  पासपोर्ट दिखाना होगा जिसके बाद आपके पासपोर्ट का नम्बर उस टिकेट पर लिखा जायेगा ओर तब जाकर आपको सीट मिल सकेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे देश का ये इकलोता रेलवे स्टेशन जो 24 घण्टे ख़ुफ़िया और सुरक्षा एजेंसियों से घिरा रहता है।

बता दे की इस रेलवे स्टेशन पर आपको कुली नही मिलेंगे यहाँ पर आपको अपना सामान खुद ही उठाना पड़ेगा। इसके अलावा इस स्टेशन और एक खास बात और भी है की जब इस स्टेशन से ट्रेन रवाना होती है तो ट्रैन को हरी झंडी दिखाने से पहले सभी यात्रियों से पूछा जाता है और उसके बाद ही ट्रेन को रवाना किया जाता है। अपको बता दे की इस रेलवे स्टेशन ओर सुरक्षा के लिए 24 घंटे जवानों को तैनात किया जाता है साथ ही इस स्टेशन की हर जानकारी रेलवे मुख्यालय को होती है। और अगर ये ट्रैन किसी वजह से लेट हो जाती है तो ईसके बारे में दोनों देशों को जानकारी होती है।

यदि किन्हीं कारणों से इस स्टेशन पर ट्रेन लेट हो जाती है तो इसके बारे में एक नहीं बल्कि दो देशों के रजिस्टर में एंट्री होती है। इसके अलावा इस रेलवे स्टेशन पर फोटोग्राफी करना बिलकुल मना है। लोग इस रेलवे स्टेशन के अंदर नही जा सकते है, इसे बहार से ही देख सकते है और अगर कोई इस रेलवे स्टेशन के अनार जाना चाहता है तो उसे गृह मंत्रालय के अलग2  डिपार्टमेंट से परमिशन लेनी होती है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही मजेदार जानकारी के लिए विजिट करते रहे Awesomegyan.in पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here