लोन लेने वाला व्यक्ति मर जाये तो क्या बैंक लोन माफ़ कर देता है।

अगर कोई व्यक्ति बैंक से पर्सनल लोन लेता है और उसकी मौत हो जाती है तो क्या बैंक उसका लोन माफ़ कर देती है। या फिर उस इंसान की मौत हो जाने के बाद भी बैंक अपना लोन वसूल करती है। और अगर वसूल करती है तो किस्से करती है। आपको बता दे की कोई भी बैंक किसी भी लोन की माफ नही करती है लेकिन अगर लोन लेने वाला व्यक्ति मर जाये तो बैंक क्या करेगा। तो आपको बता दे की अगर आप बैंक से पर्सनल लोन लेते समय बैंक के टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पड़ेंगे तो आपको ये बात अच्छी तरह से समझ आ जायेगी की बैंक पर्सनल लोन देते समय ही इस बात को सुनिश्चित कर देती है कि अगर पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की मोत हो जाती है तो उस लोन को आगे कौन चुकाएगा ?

पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाने पर बैंक उस लोन को अलग अलग तरीको से वसूल कर सकती है आमतौर पर पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की मौत होने पर तीन तरह के केस होते है।
पहला ये है कि पर्सनल लोन के अमाउंट तक का एक  ह ज इन्सुरेंस कवर बैंक पहले ही ले लेती है और जिसका प्रीमियम पर्सनल लोन लेने वाले व्यकित से ही लिया जाता है, तो अगर पर्सनल लोन के अमाउंट का इन्सुरांस बैंक ने पहले ही लिया हुआ है तो बैंक इन्सुरांस कंपनी से लोन अमाउंट की वसूली कर लेती है।
और दूसरा ये है कि अगर बैंक ने पर्सनल लोन के अमाउंट तक की कोई भी सम्पति जैसे की सोना, घर या प्लाट के पेपर, अपने पास गिरवी रखने के बाद पर्सनल लोन दिया हुआ है तो ऐसे केस में बैंक उस सम्पति को बेच कर अपने पैसे की वसूली कर सकती है।
और तीसरा अगर बैंक ने पर्सनल लोन के अमाउंट तक का कोई भी इन्सुअरंस नहीं लिया है और ना ही कोई सम्पति गिरवी रखी है तो ऐसे केस में बैंक अपने लोन के अमाउंट की वसूली तीन लोगो से कर सकती है।
पहला – पर्सनल लोन के गारंटी देने वाले व्यक्त से।
दूसरा – पर्सनल लोन के Co- Applicant परिवार के किसी व्यक्ति से।
तीसरा – पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति की सम्पति के उत्तराधिकारी बेटे बेटियों से या फिर वसीयतनामे के अनुसार लोन लेने वाले व्यक्ति की सम्पतियो के उत्तराधिकारियों से।
image Credit Pixabay.com
आपको बता दे की हमारे भारतीय कानून के अनुसार, वसीयतनामे के अनुसार या फिर कानूनी उत्तराधिकारी जो किसी व्यक्ति की मौत होने पर उसके सम्पति का उत्तराधिकारी होता है तो साथ ही साथ वह व्यक्ति उस मृत व्यक्ति के दायित्वों का भी उत्तराधिकारी माना जाता है।
तो इस वजह से अगर कोइ व्यक्ति पर्सनल लोन लेता है और उसकी मौत हो जाती है तो ऐसे में उस लोन को चुकाने की जिम्मेदारी उस व्यक्ति के उत्तराधिकारी की होती है ओर ये उत्तराधिकारी आमतौर पर व्यक्ति के परिवार वाले ही होते है। बता दे की कोई भी बैंक किसी व्यक्ति के मरने पर माफ़ नही करती है और कानूनी तरीको से अपना लोन वसूल करती है।
तो अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो बैंक लोन कैसे वसूल करता है। उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here