आपकी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है ट्रैफिक पुलिस के पास

आपकी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है ट्रैफिक पुलिस के पास – अगर आप भी दोपहिया वाहन चालक हैं और ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) से आपका सामना न हुआ हो ऐसा कभी हो ही नही सकता और चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा वाहन की चाबी निकालकर चैकिंग करना इस परिस्थिति का सामना शायद आपने भी किया हो, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि नये मोटर वाहन एक्ट (Motor Vehicle Act) के अनुसार वाहन की चेकिंग करते समय ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा गाड़ियों की चाबी निकाल लेना कानूनन जुर्म है।

आपकी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है ट्रैफिक पुलिस के पास
आपकी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है ट्रैफिक पुलिस के पास

ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) चैकिंग के दौरान वाहन चालकों को रोककर चैकिंग के कई तरीके अपनाये जाते हैं पुलिसकर्मी आपको हाथ से इशारा करके रोक सकता है और वाहन के papers चेक कर सकता है लेकिन उसे चलती गाड़ी के आगे बेरिकेड्स लगाकर नहीं रोकने का कोई अधिकार नहीं है।

कभी किसी चालक के पास वाहन के कागजात जैसे गाड़ी का बीमा (Insurance), ड्राइविंग लायसेंस (Driving Licence) आदि नहीं होते हैं इसके अलावा कभी-कभी ऐसी परिस्थितियाँ भी होती हैं जब तीन सवारी, हेलमेट न पहनने के कारण, गलत दिशा में गाड़ी चलाने, नशे में ड्रायविंग करने के कारण ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहन चालक को पकड़ कर जुर्माने के तौर पर उसका चालान काटा जाता है। गाड़ियों की चैकिंग के दौरान ये सब नजारा दिखाई आम बात है।

आपको मालूम होना चाहिए सूचना के अधिकार के तहत निकाली गई जानकारी के अनुसार किसी भी पुलिसकर्मी को चाहे वह किसी भी रैंक का हो उसको दो पहिया, तिपहिया वाहन चालक किसी की भी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है। क्योंकि नये मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार ट्रैफिक पुलिस को वाहन चालक से मारपीट करना, अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने, गाली देने का कोई अधिकार नहीं है।

क्या हैं आपके अधिकार- यदि आपको वाहन चालन के समय पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान रूकने के लिए कहा जा रहा है तो आप रुकें गाड़ी की जाँच करवायें। ट्रैफिक पुलिस को आपकी गाड़ी की चाबी निकालने, गाड़ी की हवा निकालने, गाली-गलौज करने, बदतमीजी करने का अधिकार नहीं है ऐसा करने पर आप उस घटना का वीडियो बनाकर दोषी पुलिस कर्मियों की शिकायत उच्च अधिकारियों से कर सकते हैं, आप 100 नंबर डायल करके पुलिस हेल्पलाइन (Police Helpline) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं, पास के पुलिस स्टेशन में शिकायत कर सकते हैं। सुनवाई न होने पर वकील की सहायता से मामले को हाईकोर्ट में ले जाकर से पुलिसकर्मी पर मुकदमा दायर करवा सकते हैं।

ध्यान रखें किसी भी चेकिंग प्वाॅइंट पर सब इंस्पेक्टर या उससे ऊपर की रैंक का अधिकारी आपका चालान काट सकता है उससे नीचे की रैंक का सिपाही या हवलदार नहीं।

ट्रैफिक नियमों का पालन करें- ट्रैफिक रूल्स में आपको नो पार्किग (No Parking) का ध्यान रखना है, स्टाॅप लाइन (Stop Line0 का ध्यान रखना है, प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Control Certificate) का ध्यान रखना है, लाल बत्ती (Red Light) न पार हो जाये इसका ध्यान रखना है, खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने का, बैक मिरर, साड़ी गार्ड़ और भी बहुत सारे नियम जिनका आपको पालन करना है।

यदि आप वाहन चालक हैं तो ये बेहद जरूरी है आपके पास आपकी गाड़ी के सभी प्रकार के कागजात होने चाहिए। इसमें आपका ही फायदा है नुकसान नहीं। उदाहरण के लिए यदि आपके पास गाड़ी के बीमा के पेपर्स नहीं है तो गाड़ी चोरी होने या कभी असावधानी से वाहन चलाने से दुर्घटना होने पर आपको बहुत आर्थिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपके द्वारा किसी भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन न हो इसका हमेशा ध्यान रखें। कई बार ऐसा भी होता है आपके द्वारा तमाम सावधानी बरतने के बाद भी एक भी गलती होने पर पुलिस द्वारा आपका चालान काट दिया जायेगा और आपको जुर्माना भरना होगा।

इसलिए सबसे बेहतर है जहाँ तक संभव हो सके ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) का पालन करें। जिससे इन सभी परेशानियों से बचा जा सके।

हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी, और भी रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए awesomegyan.in पर जुड़े रहें धन्यवाद !

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here