कुत्ते गाड़ी के पीछे क्यों भागते है?

पने कई बार कुत्तों को गाडिय़ों के पीछे जरूर भागते हुए देखा होगा और हो सकता है ऐसा आपके साथ भी हुआ हो मतलब की आपकी गाड़ी के पीछे भी कुत्ते पड़ गए हो। अगर आप कार से है तो तो ठीक है लेकिन जब आप बाइक से होते है तो कभी कभी काफी डर जाते है की अब क्या करे। और ऐसा होने के  बाद आपके मन में भी ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर डॉग गाड़ी के पीछे क्यों भागते है।
अगर आपको गाढ़ी के पीछे भी कुत्ते दौड़ते है तो आपको बता दें कि उसकी आपसे या आपकी गाड़ी से उसकी कोई दुश्मनी नहीं होती है बल्कि आप ये आदत कुत्तों की फितरत कह सकते है। आपको बता दें कि इसकी जब जांच की गई तो एक वैज्ञानिक कारण निकल कर सामने आया है।
दरअसल इसके पीछे कुत्तों की एक ख़ास आदत होती है वे अक्सर अपने इलाके तय कर लेते है। और अपनी चीजों पर अपनी पहचान बनाने के लिए उस पर टॉयलेट कर देते है ताकि उसे गंध SMALL से पहचान सके। ये तो हम जानते ही है कि कुत्तों के सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है इसलिए वे काफी दूर से भी चीजों को सूंघकर पहचान लेते है और जब कोई गाड़ी उस कुत्ते के इलाके में दाखिल होती है तो कुत्ते उस गाड़ी पर की हुई शुशु की SMALL सूंघ लेते है।
जब वो किसी और कुत्ते की पहचान निकलती है तो उस कुत्ते को ये बर्दाश्त नहीं होता है कि उसके इलाके में कोई और कुत्ता आये। इसलिए कुत्ते भोंकने लगते है और गाड़ी के पीछे दौड़ने लगते है। ताकि वे उस कुत्ते को पहले ही चेतावनी दे देते है कि ये हमारा इलाका है और यहाँ पर आना मतलब हमसे सीधे लड़ना है। इसलिए कुत्ते जब भी किसी नई गाड़ी को अपने इलाके में देखते है तो उसके टायर पर टॉयलेट करके उसे अपनी संपत्ति घोषित कर देते है। ताकि जब भी ये गाड़ी आये तो उसे समझ आ जाये कि ये उसी के इलाके की गाड़ी है।
कुत्ते गाड़ियों के नीचे सोते हैं। उस समय उन्हें लगता है कि ये जगह उनकी अपनी है। जब गाडी स्टार्ट हो जाती है, वो नाराज हो जाते हैं। क्योंकि उनका घर छूट रहा होता है। उन्हें चलती गाड़ियों में अपने छूटते हुए घर नजर आते हैं।
image credit pixabay.com
कई बार इन गाड़ियों के नीचे कुत्ते कुचले जाते हैं। कई कुत्ते तो बच निकलते हैं। लेकिन नन्हे पिल्ले नहीं बच पाते। ऐसे में मरने वाले कुत्तों के परिजनों और मम्मी-पापा की आंखों में कातिल गाड़ी की तस्वीर बस जाती है। इसलिए जब भी कुत्ते उस रंग की या कोई भी गाड़ी देखते हैं तो वो बदला लेने के इरादे से उन पर टूट पड़ते हैं।
कुत्ते कार ही नहीं, बाइक, यहां तक कि दूसरे जानवरों आर बच्चों के पीछे भी भागते हैं क्योंकि वो असल में शिकारी जानवर होते हैं इसलिए शिकारी गेम खेलना इनके लिए मनोरंजन होता है। और उतने में डर के मारे आपकी हालात पतली हो जाती है क्योंकि हमने कुत्तों को पालतू बना लिया है,।
ये बड़े एडजस्टिंग नेचर के होने लगे हैं. तो गेंद और उड़न तश्तरी के पीछे भाग काम चला लेते हैं. क्योंकि उन्हें भाग के पीछा करने में मज़ा आता है. वो असल में आपको चोट नहीं पहुंचना चाहते, बस आपका ध्यान खींच आपके साथ खेलना चाहते हैं.
गाड़ियों के पीछे कुत्तों के भौंकने का और दोड़ने की एक वजह ये भी होती है कि कुत्तों को तेज रफ्तार गाड़ियों से डर भी लगता है। तो वो सेल्फ डिफेंस के लिए ऐसा करते हैं। क्योंकि हम देखते हैं कि कई बार तेज रफ्तार गाड़ियों से इंसान कुचल दिए जाते हैं तो कुत्तों का ध्यान कौन देगा। इस वजह से कुत्ते इस बात से डरे रहते हैं कि कहीं वो या उनके बच्चे गाड़ी की चपेट में ना आ जाएं।
तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते है। आपको ये जानकारी पसंद आये तो शेयर जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here