कैंसर के मरीजों के बाल क्यों काट दिए जाते हैं?

कैंसर के मरीजों के बाल क्यों काट दिए जाते हैं? हम सभी काफी अच्छे से जानते है कि कैंसर एक बेहद जानलेवा बीमारी है और यह एक असाध्य बीमारी मानी जाती है ।एक कैंसर के मरीज की जानलेवा दर्द का सामना करना पड़ता है। लेकिन कैंसर के मरीज को लेकर आपने एक बात गौर जरूर की होगी कि कैंसर के मरीजों के बाल काट दिए जाते है या जो कैंसर के मरीज होते है उनके सिर पर एक भी बाल नही होता है।

कैंसर के मरीजों के बाल क्यों काट दिए जाते हैं?
कैंसर के मरीजों के बाल क्यों काट दिए जाते हैं?

इसके अलावा आपने कुछ समय पहले बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे की एक फोटो भी देखी होगी जिसमें उनके सिर पर एक भी बाल नहीं था। लेकिन क्या आप जानते है कि कैंसर के मरीजों के साथ ऐसा क्यों होता है मतलब उनके सिर के बाल क्यों काट दिए जाते है। ये सवाल कई लोगों के मन आता है कि कैंसर के मरीज के बाल आखिर क्यों काट दिए जाते है। चलिए आपको बताते है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

कैंसर के मरीजों के बाल काट दिए जाने के कारण

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसका इलाज भी बहुत मंहगा होता है। इसमे काफी दवाओं का सेवन भी करना पड़ता है। बता दे कि कैंसर के मरीजों को कई दवाओं का सेवन करना पड़ता है साथ ही इन्हें दर्द से राहत दिलाने के लिए कई तरह के इंजेक्शन भी दिए जाते है, लेकिन इन दवाओं और इंजेक्शन का मरीज पर साइड इफ़ेक्ट होता है और इसका सबसे ज्यादा असर उनके बालों पर पड़ता है जिनसे उनके बाल झड़ जाते है।

इसका एक कारण है कीमोथैरेपी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कैंसर के मरीज को ठीक करने के लिए उन्हें कीमोथैरेपी दी जाती है, कीमोथैरेपी के जरिये डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं(cells) को नष्ट करते हैं, लेकिन कीमोथैरेपी में जिस कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, उस्की वजह से कैंसर के मरीज के बाल झड़ जाते है। इसके अलावा मरीज को इंफेक्शन से बचाने के लिए भी उनके बालों को काट दिया जाता हैं। साथ ही बाल झड़ने की समस्या कम करने के लिए स्कैल्प कूलिंग की जा सकती है और इनमे बालों को पूरी तरह से काट दिया जाता हैं। लेकिन यह आपको बता दे कि इलाज के बाद यह बाल आ भी सकते है और नही भी।

तो यह थे कुछ कारण जिसकी वजह से कैंसर के मरीजों के बाल नही होते है तो आशा करते है आपको इस आर्टिकल से कुछ नया जानने को मिला होगा। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है, धन्यवाद।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here