चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है

चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है
चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है

चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है : चाँद अमावस्या, जिसे अमावस्या की रात के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी घटना है जो तब होती है जब चंद्रमा रात के आकाश में दिखाई नहीं देता है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि अधिकांश अन्य दिनों में दिखाई देने के बावजूद इस दिन चंद्रमा क्यों दिखाई नहीं देता है। कई सिद्धांत और वैज्ञानिक स्पष्टीकरण हैं जो हमें यह समझने में मदद कर सकते हैं कि चंद अमावस्या पर चंद्रमा क्यों दिखाई नहीं देता है।

चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है
चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है

कारण 1:

चाँद अमावस्या पर चंद्रमा दिखाई नहीं देने के सबसे सामान्य कारणों में से एक चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य का संरेखण है। इस घटना के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच स्थित होता है, जिसका अर्थ है कि पृथ्वी के सामने चंद्रमा का हिस्सा सूर्य द्वारा प्रकाशित नहीं होता है। नतीजतन, चंद्रमा रात के आकाश में दिखाई नहीं देता है।

चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के इस संरेखण को सहजीवन के रूप में जाना जाता है, जो खगोल विज्ञान में तीन खगोलीय पिंडों के संरेखण का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। संयुग्मन के दौरान, पृथ्वी पर सूर्य और चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण अधिकतम होता है, जिसके परिणामस्वरूप महासागरों में उच्च ज्वार आते हैं। पृथ्वी पर सूर्य और चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव भी पृथ्वी के वायुमंडल को प्रभावित करता है, जिससे वातावरण में हल्का उभार पैदा होता है जिसे वायुमंडलीय ज्वार के रूप में जाना जाता है।

चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है
चाँद अमावस्या को क्यों नहीं दिखाई देता है

कारण 2:

चाँद अमावस्या पर चंद्रमा दिखाई नहीं देने का एक और कारण चंद्र चरणों की घटना है। चंद्रमा को पृथ्वी की परिक्रमा करने में लगभग 29.5 दिन लगते हैं और इस दौरान चंद्रमा की सतह को रोशन करने वाले सूर्य के प्रकाश की मात्रा में परिवर्तन होता है। रोशनी में यह परिवर्तन चंद्रमा के विभिन्न चरणों का कारण बनता है, जिसमें पूर्ण चंद्रमा, आधा चंद्रमा और नया चंद्रमा शामिल है।

Also Read: Youtube Watch Time 1,000 घंटे करने के 6 हैक्स

पूर्णिमा :

पूर्णिमा के दौरान, चंद्रमा सूर्य से पृथ्वी के विपरीत दिशा में होता है, और चंद्रमा का पूरा प्रकाशित भाग पृथ्वी से दिखाई देता है। आधे चंद्रमा के दौरान, चंद्रमा पूर्ण चंद्रमा और अमावस्या के बीच आधा होता है, और पृथ्वी से चंद्रमा का केवल आधा प्रकाशित भाग ही दिखाई देता है। एक अमावस्या के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच होता है, और पृथ्वी के सामने चंद्रमा का पक्ष सूर्य द्वारा प्रकाशित नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप चंद्रमा रात के आकाश में अदृश्य हो जाता है।

Type of solar eclipse and Phase of solar eclipse infographic

कारण 3:

चंद्र चरणों की घटना: चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य की सापेक्ष स्थिति के कारण होती है। जैसे ही चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के बीच का कोण बदल जाता है, जिससे चंद्रमा की सतह को रोशन करने के लिए अलग-अलग मात्रा में सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है। रोशनी में यह परिवर्तन चंद्रमा के विभिन्न चरणों का कारण बनता है।

पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा एक पूर्ण चक्र नहीं बल्कि एक दीर्घवृत्त है। नतीजतन, चाँद और पृथ्वी के बीच की दूरी समय के साथ बदलती रहती है। जब चंद्रमा पृथ्वी के अपने निकटतम बिंदु पर होता है, तो इसे सुपरमून के रूप में जाना जाता है। सुपरमून के दौरान, नियमित पूर्णिमा की तुलना में चंद्रमा रात के आकाश में बड़ा और चमकीला दिखाई देता है।

कारण 4:

चाँद और पृथ्वी के बीच की दूरी भी चाँद अमावस्या पर चंद्रमा की दृश्यता को प्रभावित करती है। जब चंद्रमा पृथ्वी के करीब होता है, तो यह आकाश में बड़ा दिखाई देता है और दूर होने पर छोटा दिखाई देता है। जब चाँद अमावस्या के दौरान चंद्रमा पृथ्वी से और दूर होता है, तो रात के आकाश में देखना अधिक कठिन होता है।

चाँद अमावस्या पर चंद्रमा का दिखाई देना भी पृथ्वी पर मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है। बादलों के आच्छादन और वायुमंडलीय परिस्थितियों जैसे प्रदूषण के कारण रात को साफ होने पर भी चंद्रमा को देखना मुश्किल हो सकता है। दुनिया के कुछ हिस्सों में, चांद अमावस्या को मौसम की स्थिति में अंतर के कारण दूसरों की तुलना में अधिक दिखाई देता है।

Also Read: छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़

अंत में, चाँद अमावस्या पर चंद्रमा के दिखाई न देने के कई कारण हैं। इनमें चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य का संरेखण, चंद्र चरणों की घटना, पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी और पृथ्वी पर मौसम की स्थिति शामिल हैं। इन वैज्ञानिक व्याख्याओं को समझने से हमें प्राकृतिक दुनिया की जटिलता और चंद्रमा की दृश्यता जैसी आकाशीय घटनाओं को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों की सराहना करने में मदद मिल सकती है।

क्या यह चिंता का कारण है ? 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चाँद अमावस्या पर चंद्रमा का न दिखाई देना चिंता का कारण या किसी अलौकिक या अपसामान्य गतिविधि का संकेत नहीं है। यह केवल एक प्राकृतिक घटना है जिसे वैज्ञानिक सिद्धांतों और अवलोकनों के माध्यम से समझाया जा सकता है।

चंद्रमा जैसे आकाशीय पिंडों का अध्ययन सदियों से मनुष्य के लिए आकर्षण का विषय रहा है। बेबीलोनियों, यूनानियों, भारतीय और माया जैसी प्राचीन सभ्यताओं ने चंद्रमा, सूर्य और सितारों जैसे आकाशीय पिंडों की गति को ट्रैक करने के लिए जटिल खगोलीय प्रणाली और अवलोकन विकसित किए। इन टिप्पणियों का उपयोग व्यावहारिक उद्देश्यों जैसे खेती और नेविगेशन के साथ-साथ धार्मिक और सांस्कृतिक उद्देश्यों जैसे कि कैलेंडर और पौराणिक कथाओं के विकास के लिए किया गया था।

आधुनिक समय में चाँद का अध्यनन:

आधुनिक समय में, आकाशीय पिंडों का अध्ययन अध्ययन का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है। टेलीस्कोप, अंतरिक्ष जांच और अन्य उन्नत तकनीकों के विकास ने खगोलविदों और वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड और इसकी विभिन्न घटनाओं की गहरी समझ हासिल करने की अनुमति दी है।

Apollo Space Capsule. Prop from Apollo 13.

अमेरिकी अपोलो मिशन:

चंद्रमा का अध्ययन, विशेष रूप से, कई वैज्ञानिक मिशनों और अनुसंधान परियोजनाओं का केंद्र रहा है। 1960 और 1970 के दशक में नासा(NASA) के अपोलो मिशन(Apollo Mission) ने चंद्रमा की सतह के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

चीन का चांग’ई मिशन:

चांग’ई मिशन चंद्रमा और उसके आसपास के वातावरण का पता लगाने के लिए चीन के China National Space Administration (CNSA) द्वारा शुरू किए गए चंद्र मिशनों की एक श्रृंखला है। कार्यक्रम ने चंद्र अन्वेषण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जैसे कि चांग’ई 3 मिशन की चंद्रमा की सतह पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग और चांग’ई 4 मिशन की चंद्रमा के सबसे दूर की ओर पहली बार उतरना। मिशनों ने चंद्रमा की भूगर्भीय और पर्यावरणीय विशेषताओं का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक उपकरण लिए और चंद्रमा और सौर मंडल में इसके स्थान के बारे में हमारी समझ में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Also Read: आंखों का दूखना? आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सरल आदतें

भारत का चंद्रयान मिशन:

भारत का चंद्रयान कार्यक्रम चंद्रमा की सतह, खनिज विज्ञान और वातावरण का अध्ययन करने के लिए इसरो(ISRO) द्वारा शुरू किए गए चंद्र मिशनों की एक श्रृंखला है। 2008 में चंद्रयान -1 मिशन ने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की खोज की, जिसका भविष्य के चंद्र अन्वेषण और मानव बस्तियों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव है। 2019 में लॉन्च किए गए चंद्रयान -2 मिशन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक सॉफ्ट लैंडिंग जिसमे वह एक लैंडर और एक रोवर को ले गया और उसने चंद्रमा की सतह का अध्ययन किया ।

अपने वैज्ञानिक महत्व के अलावा, चंद्रमा दुनिया भर के कई लोगों के लिए सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व भी रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, चंद्रमा देवता चंद्र के साथ जुड़ा हुआ है और माना जाता है कि इसका मानवीय भावनाओं और मनोदशाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव है। चीनी संस्कृति में, चंद्रमा को मध्य-शरद उत्सव के दौरान मनाया जाता है, जो पारिवारिक समारोहों और मूनकेक की खपत का समय होता है।

Also Read: हार्ट अटैक कैसे पहचाने: जानिए लक्षण 

निष्कर्ष:

कुल मिलाकर, चंद्रमा जैसे आकाशीय पिंडों का अध्ययन एक आकर्षक क्षेत्र है जो प्राकृतिक दुनिया और ब्रह्मांड में हमारे स्थान के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना जारी रखता है। चंद अमावस्या पर चंद्रमा का दिखाई देना इस जटिल और विस्मयकारी घटना का सिर्फ एक पहलू है जिसने सदियों से मनुष्यों को मोहित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here