बीयर पिने से क्या होता है?

कई लोग कभी कभी अपने दोस्तों के साथ मिलकर बीयर पीते है और सोचते है की कभी कभार बीयर पिने में क्या हर्ज है। लेकिन क्या अपने सोचा है कि इसके शरीर में पहुचने के बाद हमारे शरीर में क्या होता है। आपको बता दे की बीयर में पचाने लायक कुछ नही होता है इसलिए ये सीधे छोटी आंतों में पहुच जाती है और वहां से अल्कोहल सीधे खून में जाता है और खून से अल्कोहल हमारे शरीर की हर कोशिका में पंहुचा देता है तो वो पोषाक तत्वों को वहां घुलने से रोक देता है।
बता दे की एक मिनट से भी कम समय में शराब लिवर तक पहुच जाती है जैसे ही शराब लिवर तक पहचती है तो लिवर समझ जता है कि ये जहर है तो वो इसे फ़िल्टर करना शुरू कर देता है लेकिन यहाँ बुरा ये होता है कि जो फ़िल्टर होने के बाद बनता है वो इस जहर से भी बुरा होता है।
दिमाग में जाकर शराब हमारा संतुलन बिगड़ देती है इससे हमारे दिमाग में ख़ुशी देने वाले तत्व जैसे की तोपामिन सेरोटोनिन और एंडोरफिन का रिसाव जरुरत से ज्यादा ही होने लगता है और ऐसे में जो बीयर या शराब पी रहा होता है वो कुछ ज्यादा ही बोलने लगता है या फिर वो कुछ करने के लिए मचलने लगता है।
आपको बता दे की हर दिन बीयर पिने वालों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है सामान्यतः हमारा लिवर एक घंटे मइ एक ड्रिंक हजम कर सकता है हमारा लिवर एक घंटे है एक से ज्यादा ड्रिंक को पचा नही सकता है शराब और बियर जैसी चीज़े पूरे शरीर की कोशिकाओं को नुक्सान पहुचती है इससे गले और पेट में सूजन हो सकती है और साथ ही इससे कई तरह के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। शराब की हर बूँद के बदले लिवर, लिवर में ही वसा (FAT) की कोशिका बनाता है जो  लिवर में पहले से मौजूद कोशिकाओं की जगह ले लेती है और वसा से भरा लिवर ठीक से काम नही कर पता है।
शराब पिने का मतलब है हम अपनी सेहत के साथ  खिलबाड़ करना, बता दे की शराब पीने न सिर्फ हमारे दिमाग की कोशिओं को नुकसान पहुचता है बल्कि इससे कोशिकाएं नष्ट भी हो जाती है, और लिवर भी धीरे धीरे काम करना बंद कर देता है और उसकी कोशिकाएं भी नष्ट होने लगती है लेकिन पिने वाला इन सब से अंजान होता है उसे बस थकान होती है और जरूरत से ज्यादा नींद आती है।
जिसके साथ अक्सर ऐसा होने लगे उसे बीमारी के साथ साथ और भी कई समस्या होने लगती है अगर इससे बचना चाहते है तो शराब पीना कम कर दे या फिर बंद ही कर दे ऐसा करने से आपका शरीर फिर से पहले जैसा हो सकता है। आमतौर पर लिवर कुछ हफ़्तों बाद  फिर से ठीक तरह से काम करने लगता है और इसकी सूजन भी दूर हो जाती है।
अगर आप इन सब से बचना चाहते है तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में  बदलाव करना पड़ेगा और अपनी सेहत का ध्यान भी रखना होगा।
तो अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की बीयर या शराब के सेवन से आपके शरीर में क्या होता है उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से कुछ मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here