भारत का कोड +91 ही क्यों है?

भारत का कोड +91 ही क्यों है? – आज के समय में मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाने लगा है। पिछले 2-3 साल में भारत में जैसे इंटरनेट की क्रांति आ गई है। आपको याद होगा कि पिछल जियो के आने के बाद टेलीकॉम इंडस्ट्री 200% से ज्यादा तेज गति से आगे बढ़ रही है और आज हम किसी को भी कॉल कर सकते हैं, जीरो रुपए खर्च करके, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम किसी को कॉल करते हैं तो  मोबाइल नंबर की शुरुआत प्लस 91कोड ही क्यों लगा होता है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्लस 91 कोड भारत का है। लेकिन क्या आप ये जानते है प्लस 91 कोड ही भारत का कोड क्यों है?
तो ऐसा इसलये है क्योंकि International Telecommunication Union हर राष्ट्र को एक कोड देता है और राष्ट्र को उस क्षेत्र के अनुसार कोड दिया जाता है जिस क्षेत्र में वे आते हैं। भारत को कोड प्लस 91 दिया गया है क्योंकि भारत जॉन 9 में आता है।
जोन 9 में केंद्रीय पश्चिमी और दक्षिण एशियाई देश आते हैं जिसमें ज्यादातर मध्य पूर्व साथ ही कुछ अंतरराष्ट्रीय सेवा कोड भी शामिल है। प्लस 90 से प्लस 95, प्लस 98, प्लस 96, एक्स 97, प्लस 99 एक्स इस क्षेत्र में है।
तो अब आप अच्छे से समझ गए है कि भारत का कोड +91 ही क्यों है उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। और Awesome Gyan Website के साथ जूड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here