मोती कैसे बनता है? और इनकी खेती कैसे की जाती है?

मोती कैसे बनता है और इनकी खेती कैसे की जाती है? – आप सभी ने मोती या फिर मोतियों से बनी माला जरूर  देखी होगी। बता दे की मोती छोटे और गोल गोल सफ़ेद रंग के पत्थर के टुकड़ों की तरह दिखते है। मोतियों का इस्तेमाल  गहनों के साथ साथ और भी कई जगह किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि मोती कैसे और कहाँ बनता है अगर नही जानते है तो चलिए आज हम आपको बताते है कि मोती कहा बनता है।

आपको बता दे की समुद्र में घोंघा प्रजाति के जीव रहते है जिनके पेट में मोती बनता है। कई लोग सोचते है कि घोंघा इन्हें पैदा करते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। शायद ये बात आप जानते होंगे की घोंघा अपनी रक्षा के लिए  एक बेहद मजबूत खोल में रहता है और इस खोल को सीप कहते हैं बता दे की कभी कभज जब हजोरो में से किस एक दो सीप के खोल छेद हो जाता है तो जिस वजह से उसके अंदर बालू के कण चले जाते है। और ऐसी स्थिति में सीप के अंदर बालू उन कणों पर एक खास तरह के पदार्थ की परत चढ़ने लगती है।

image credit pixabay.com

आपको बता दे की इस खास पदार्थ  कैल्शियम काबरेनेट कहते है और ये उस जीव के अंदर ही उत्पन्न होता रहता है और समय के साथ साथ यह एक सफेद रंग के चमकीले गोल आकार का पत्थर जैसा बन जाता है जिसे मोती कहा जाता है।

बता दे की मछुआरे इन सीपियों को इकट्ठा कर लेते हैं और उन्हें तोड़कर उनमें से मोतियों को रख लेते है लेकिन आप ये बात जानते होंगे की आज कल मोतियों की डिमांड काफी ज्यादा हो गयी है जिस वह से आज कल इनकी खेत्ती की जाने लगी है

अब आप सोच रहे होंगे की मोतियों की खेती कैसे की जा सकती है तो आपको बता दे की मोतियों की खेती में नकली तरीके के से सीपियों में छेद किया जाता है और फिर उनमें बालू के कण पंहुचा दिए जाते है और फिर धीरे धीरे इनमे कैल्शियम काबरेनेट की पर चढ़ने लगती है जिससे मोती बन जाता है।

तो दोस्तों अब आपको अंदाज़ा लग गया होगा की मोती कैसे बनता है और इनकी खेती कैसे की जाती है। उम्मीद करता हूँ आपको इस जानकारी से कुछ मदद मिलेगी। और अगर आप  ऐसी ही जानकारी रोज चाहते है तो awesomegyan.in पर विजिट करते रहे।

Read More

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here