मोबाइल में नॉन-रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

जैसे जैसे समय बदलता जा रहा है हमारे स्मार्टफोन भी बदलते जा रहे है और उनमें धीरे धीरे कई सारे बदलाव आते जा रहे है। पहले हम सभी कीपैड वाले फ़ोन्स का इस्तेमाल करते थे, लेकिन जैसे जैसे Technology Develope होती जा रही है वैसे वैसे हमें मोबाइल में कई नए नए फीचर और  डिजाइन मिल रहे है और हम बेहतरीन स्मार्टफोन का एक्सपीरियंस ले पा रहे। लेकिन शुरुआत में स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी  का इस्तेमाल किया जाता था।
लेकिन अब लगभग सभी स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है अब स्मार्टफोन्स में नॉन -रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाने लगा है, अगर नही सोचा तो चलिए आज हम आपको बताते है स्मार्टफोन्स में नॉन- रिमूवेबल बैटरी  का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।
स्मार्टफोन्स में नॉन-रिमूवेबल बैटरी इस्तेमाल करने के कई कारण है, पहले जब हम स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते थे और हमे उसमे कोई परेशानी आती थी या फ़ोन हैंग होता था तो हम अपने फ़ोन को री-स्टार्ट कर लेते थे और हमारी लगभग सारी परेशानी दूर हो जाती थी पर अब स्मररफोन्स में नॉन रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल हो रहा है और अगर अब हमारे फ़ोन में कोई भी परेशानी आती है तो हमे पावर बटन पर ही Depend रहना पड़ता है।
स्मार्टफोन कंपनीयों ने नॉन- रिमूवेबल बैट्री लाने के पीछे कई कारण बताये। कंपनियों ने इस बारे में बताया कि जब किसी स्मार्टफोन यूजर बैटरी के खराब हो जाती है तो वो मार्केट में जाकर कोई भी (लोकल) बैटरी खरीद कर  मोबाइल में लगा लेते है। जिससे कभी कभार मोबाइल ब्लास्ट हो जाते है लेकिन इस वजह से कंपनी का नाम ख़राब होता है।
इसके अलावा नॉन-रिमूवेबल बैट्री के आने के बाद ज्यादातर यूजर्स को स्मार्टफोन की बैटरी चेंज करवाने के लिए  ऑथराइज सर्विस सेंटर जाना पड़ता है जहाँ पर उन्हें ओरिजनल बैटरी मिलती है और साथ ही उसकी वारंटी भी मिलती है और इससे कंपनियों को भी कुछ प्रॉफिट हो जाता है क्योंकि स्मार्टफोन यूजर उनके ही ब्रांड की बैटरी लेते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की नॉन-रिमूवेबल बैटरी की वजह  स्मार्टफोन काफी पतले (SLIM) आने लगे है और साथ ही मोबाइल के टूटने के भी कम चांस होते है। बता दे की नॉन-रिमूवेबल बैटरी को कंपनी के द्वारा बेहद सख्त तरीके से समार्टफोन में फिक्स किया जाता है जिससे स्मार्टफोन के अंदर धूल या पानी जाने का खतरा भी कम हो जाता है।
तो अब आप अच्छे से समझ गए है कि स्मार्टफोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here