सरकार शराब पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाती है?

सरकार शराब पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाती है? इंसान की बर्बादी का एक सबसे बड़ा कारण है शराब, पैसों की बर्बादी का सबसे बड़ा कारण है शराब, सेहत की बर्बादी का सबसे बड़ा कारण शराब, देश में हो रहे रेप का सबसे बड़ा कारण है शराब, जब इन सारी चीजों का सबसे कारण शराब है तो देश की सरकार क्यों शराब पर प्रतिबंध (Ban) नही लगाती है ऐसा क्या कारण है की सरकार ने अभी तक शराब पर प्रतिबंध (Ban) क्यों नही लगाया है। आइये जानने की कोशिश करते है सरकार शराब पर प्रतिबंध (Ban) नही लगाती है।

भारत में शराब बंद करने के प्रयास तो कई किये गए है लेकिन इनमे सफलता नही मिली है। भारत के कई राज्यों में शराब पर प्रतिबंध है जैसे की गुजरात, बिहार, मिजोरम, नागालैंड और लक्ष्यदीप। इन सभी राज्यों में शराब पर बैन लगा है इन राज्यों में शराब की तस्करी भी बढ़ गयी है मतलब इन राज्यों में चोरी छिपे शराब बिकती है और जिसे शराब पीनी होती है तो वो कहीं न कहीं से इसकी जुगाड़ कर ही लेता है।

सरकार शराब पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाती है?
Image Credit Pixabay.com

लेकिन क्या ऐसा हो सकता है कि पुरे भारत में शराब पर प्रतिबंध लग जाये? क्या ऐसा मुमकिन है वैसे मुमकिन तो है लेकिन बहुत ज्यादा मुश्किल है। शराब पर प्रतिबंध न लग पाने का सबसे बड़ा कारण है पैसा और सरकार। शराब से भारी मात्रा में सरकार की कमाई होती है और ये सरकार का दूसरा सबसे बड़ा जरिया है कमाई का, और कोई भी सरकार ये तो कभी नही चाहेगी की उसकी कमाई (income) जरिया बंद हो जाये।

किसी भी सरकार को देश चलाने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है जिनसे वो कई कल्याणकारी योजना बनाकर जनता के लोकप्रिय हो सके। लेकिन अगर सरकार अपनी कमाई के इतने बड़े जरिये को बंद कर देगी तो इन सब योजनाओं को पूरा करने के लिए पैसों की कमी हो जायेगी, जिससे जनता के लिए सरकार बुरी हो जायेगी।

अब ऐसा भी नही है कि सरकार के सारे कामकाज सिर्फ शराब की कमाई से ही होते है सरकार की कमाई के कई सोर्स है और वैसे भी देश में गुजरात सरकार काफी लंबे समय से बिना शराब की कमाई के अपने सारे काम कर रही है तो दूसरे राज्यों की सरकार ऐसा क्यों नही कर सकती है।

शराब पर प्रतिबंध न लागाने का कारण है सरकार और पैसा है क्योंकि सरकार को पैसों का मोह होता है नही तो अब तक इस पर बैन लग ही जाता है। तो अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की सरकार शराब पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाती है। आशा करते है आपको ये जानकारी पसंद आएगी, जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here