सुबह जल्दी उठने के 5 फायदे:

जल्दी उठने वालों को अक्सर प्रमुख व्यवसायों, संगठनों, या कभी-कभी राष्ट्रों में भी ऊर्जावान समस्या-समाधानकर्ता के रूप में माना जाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि एक सुबह का इंसान सिर्फ 24 घंटे में इतना काम कैसे कर सकता है? जल्दी उठने से आपके दिन की अच्छी शुरुआत होती है।

रात के उल्लू असहमत हो सकते हैं। वे तर्क दे सकते हैं कि दिन के अंत में अतिरिक्त काम करना संभव है। हालांकि यह कुछ के लिए सही हो सकता है, हममें से अधिकांश लोगों को दिन के शुरुआती घंटों के दौरान सबसे अधिक उत्पादक होने के लिए अनुकूलित किया जाता है।

रात के समय नींद और सुबह जागने का विज्ञान:

हार्मोन मेलाटोनिन, जो नींद को बढ़ावा देता है, अंधेरे के बाद हमारे शरीर द्वारा निर्मित होता है। हमारी सर्कडियन लय, या आंतरिक घड़ियां, हमारे पर्यावरण में प्रकाश और अंधेरे के साथ बातचीत करके हमारे शरीर के नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करती हैं। हमारे शरीर की जैविक मास्टर घड़ी, सुप्राचियास्मैटिक न्यूक्लियस, प्रकाश की अनुभूति होने पर रेटिना से एक संकेत प्राप्त करती है, मेलाटोनिन की पीढ़ी को दबाती है और जागृत पैदा करती है। हम सुबह अधिक जागने और ग्रहणशील होने और रात में सुस्त और थके होने के आदी हैं।

उम्र के हिसाब से नींद की जरूरत
उम्र के हिसाब से नींद की जरूरत

उम्र के हिसाब से नींद की जरूरत:

औसतन, एक स्वस्थ वयस्क को अच्छी तरह से आराम महसूस करने के लिए आमतौर पर 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके शरीर की नींद की जरूरत उम्र के साथ बदलती है। यहां आयु-वार नींद की जरूरतों का टूटना है।

Age(उम्र)Sleep Hours(सोने के घंटे)
0 to 3 months14 to 17 hours
4 to 11 months12 to 15 hours
1 to 2 years11 to 14 hours
3 to 5 years10 to 13 hours
6 to 13 years9 to 11 hours
14 to 17 years8 to 10 hours
18 to 64 years7 to 9 hours
65 years+7 to 8 hours

 

सुबह जल्दी उठने के 5 फायदे
सुबह जल्दी उठने के 5 फायदे

सुबह जल्दी उठने के 5 फायदे:

इसे आदत बनाने से पहले आपको जल्दी उठने के फायदों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप जल्दी उठने के आदी हैं, तो आप जानते हैं कि आश्चर्यजनक सूर्योदय के अलावा सुबह क्या प्रदान करती है। यहां उन व्यक्तियों के लिए कई लाभों की सूची दी गई है जो जल्दी उठने वाले नहीं हैं।

1, बेहतर संगठनात्मक कौशल:

क्योंकि आपके पास सुबह के समय अपने लिए अबाधित समय होता है, यह आमतौर पर तब होता है जब आप सबसे अधिक उत्पादक होते हैं। कोई भी कार्य अधिक तेजी से पूरा किया जा सकता है जब कोई बाहरी विक्षेप न हो।

आप अपने प्रत्येक कार्य को एक विशिष्ट समय देकर इस शांत और शांत समय पर अपना दिन पहले से निर्धारित कर सकते हैं। शुरू करने से पहले अपने दिमाग में अपने दिन की योजना बनाना आपकी संगठनात्मक क्षमताओं में सुधार करता है और उत्पादकता बढ़ाता है।

2. नाश्ता:

नाश्ता एक महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह आपको वह ऊर्जा देता है जिसकी आपको दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यकता होती है। जब आप इस भोजन को छोड़ देते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा चाहता है, और आप अपने आप को तुरंत भरा हुआ महसूस करने के लिए चीनी या वसा से भरपूर कुछ खा लेते हैं। कुछ लोगों को पता चलता है कि बड़ा नाश्ता या बड़ा लंच खाने से उन्हें हल्का डिनर तैयार करने और सोने से पहले खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित करने में मदद मिलती है।

3, लगातार व्यायाम करें

क्योंकि यह आपको एक एड्रेनालाईन उछाल प्रदान करता है, सुबह व्यायाम करना सबसे अच्छा माना जाता है। आप थकी हुई भावना से लड़ सकते हैं क्योंकि एड्रेनालाईन आपको अधिक जागृत बनाता है। इसके अलावा, यदि आप सुबह के व्यायाम की दिनचर्या से चिपके रहते हैं, तो आपके पास एक अन्य महत्वपूर्ण कर्तव्य के कारण इसे छोड़ने का जोखिम कम होता है जो उस समय लेता है। उदाहरण के लिए, यदि आप शाम को कसरत करते हैं, तो आपके पास काम के अतिरिक्त घंटे, दोस्तों के साथ मिलने-जुलने या अत्यधिक थकावट होने की संभावना अधिक होती है।

4.अधिक आनंद का अनुभव करें

जल्दी उठने पर आपको कई सकारात्मक व्यवहारों का पुरस्कार मिलता है, जो आपको अधिक ऊर्जावान, आराम, तनाव मुक्त, समय पर और स्वस्थ बनाता है। आप खुश महसूस करते हैं क्योंकि आपका जीवन अधिक व्यवस्थित होने लगता है। वास्तव में, “2012 नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन स्टडी” में पाया गया कि स्वस्थ वयस्कों के बीच जल्दी उठने वालों में रात में जागने वालों की तुलना में अधिक खुश स्वभाव था।

5. अपने दिमाग को शांत रखें:

आपके पास सुबह जल्दी उठकर दिन की तैयारी करने का समय है। आप चकराते हुए व्यस्त शुरुआत के साथ अपना दिन जल्दी नहीं कर रहे हैं। कार्यों में जल्दबाजी करने से जो तनाव आता है, वह पहले से योजना बना लेने से कम हो जाता है। साथ ही, जल्दी उठने से आपको आनंददायक गतिविधियों में शामिल होने के लिए अधिक समय मिलता है जो तनाव को कम करती हैं, जिससे आपको दिन की शुरुआत एक स्पष्ट दिमाग के साथ करने में मदद मिलेगी। प्राथमिकताएं तय करने और समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमता में सुधार हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here