लॉयर और एड्वोकेट में अंतर (difference between lawyer and advocate)

लॉयर और एड्वोकेट में अंतर (difference between lawyer and advocate) – लॉयर और एडवोकेट शब्दों को एक दूसरे के पर्यायवाची शब्दों के रूप जाना जाता है लेकिन फिर भी इन दोनों में कुछ अंतर होते हैं. लॉयर कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे; अटॉर्नी, एडवोकेट और सोलिसिटर. इनमें से सभी कानून के अलग अलग फील्ड के स्पेशललिस्ट होते हैं.
सबसे पहले बात कर लेते है लॉयर के बारे में।
लॉयर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो अभी भी कानून / एलएलबी की पढाई करने में लगा है. इस व्यक्ति के पास अदालत में केस लड़ने के लिए अनुमति नहीं होती है क्योंकि बिना पूरी पढाई किये वकालत करने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सकता है.

एडवोकेट किसे कहते हैं?

एडवोकेट, आमतौर पर एक वकील को ही कहा जाता है. यह वह व्यक्ति होता है जिसने कानून की पढाई पूरी कर ली होती है और वह किसी Court के वकील के तौर पर प्रैक्टिस कर रहा होता है मतलब एक एडवोकेट वह व्यक्ति होता है जिसका स्टूडेंट लाइफ ख़त्म हो चुकी होती है. एडवोकेट को स्कॉटिश और दक्षिण अफ़्रीका में बैरिस्टर कहा जाता है.
lawyer
image credit pixabay.com
आपको याद होगा कि महात्मा गाँधी दक्षिण अफ्रीका से बैरिस्टर बनकर लौटे थे.

आइये अब इन दोनों व्यक्तियों के बीच अंतर को जानते हैं

एक लॉयर वह व्यक्ति होता है जिसने कानून की पढ़ाई और Training प्राप्त की होती है. लॉयर शब्द एक बहुत ही प्रचलित शब्द है जबकि एडवोकेट एक विशेष प्रकार का लॉयर होता है जो कि किसी कोर्ट में अपने क्लाइंट का पक्ष रखने के लिए खड़ा हो सकता है.
एडवोकेट शब्द का उपयोग usa यानि संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं किया जाता है, वहां उन्हें केवल लॉयर कहा जाता है. लेकिन, एडवोकेट शब्द का उपयोग मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम और अन्य राष्ट्रमंडल राष्ट्रों में किया जाता है.
एडवोकेट का काम अदालत में अपने ग्राहक का प्रतिनिधित्व करना, अपने ग्राहक का पक्ष रखना होता है और लॉयर काम होता है, कानूनी सलाह देना, किसी मामले में जनहित याचिका दाखिल करना होता है।
और इनकी भूमिका लॉयर के “प्रकार” के अनुसार बदल भी सकती है.
एक एडवोकेट, लॉयर हो सकता है लेकिन एक लॉयर, एडवोकेट नहीं हो सकता है. एडवोकेट लॉयर से एक कदम आगे का पद होता है. एक एडवोकेट के काम का दायरा लॉयर से बड़ा होता है. दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। और मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर ये आर्टिकल आपके थोड़े भी काम आ सके धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here