AFCAT क्या है? AFCAT की पूरी जानकारी हिंदी में।

AFCAT क्या है? AFCAT की पूरी जानकारी हिंदी में। – AFCAT परीक्षा क्या है एवं इस परीक्षा में कैसे सफलता प्र्राप्त कर सकते हैं इस लेख के जरिये आज हम इसके बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे।

AFCAT का फुल फॉर्म है – एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (Air Force Common Admission Test)

AFCAT क्या है? AFCAT की पूरी जानकारी हिंदी में।
AFCAT क्या है? AFCAT की पूरी जानकारी हिंदी में।

हमारे देश में लाखों युवा ऐसे हैं जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं और जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इस यह पद भारतीय वायु सेना में भर्ती से सम्बन्धित है। भारतीय वायुसेना में ग्राउंड ड्यूटी (Ground Duty) (टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल पोस्ट) (Technical or Non Technical) में योग्य उम्मीदवारों को चयन करने के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती करने के लिए AFCAT प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस सम्मानित और प्रशंसनीय डिपार्टमेंट में देश की सेवा करना अपने आप में एक बहुत सम्मान  बात है।

इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। हजारों-लाखों परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं देश के होनहार महिला एवं पुरूष उम्मीदवार इस साहसिक क्षेत्र में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं सफलता प्राप्त करके भारतीय वायु सेना अधिकारी (Indian Airforce Officer) के रूप में कमीशन प्राप्त करते हैं। इसके लिए जरुरी है उम्मीदवारोें को इस परीक्षा के पाठ्यक्रम (Syllabus), पैटर्न (Pattern) आदि से लेकर चयन प्रक्रिया (Selection Process) के बारे में सभी के बारे में पूरी जानकारी होना।

भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में देश भर से हजारों लाखों उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाने के लिए शामिल होते हैं। ऑनलाइन मोड (Online Mode) में इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। दिसंबर और जून माह में इसका नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया जाता है और फरवरी और अगस्त माह में इसकी परीक्षा होती है। जिसमें पात्र महिला और पुरुष उम्मीदवार ऑनलाइन इस परीक्षा के फॉर्म को भर सकते हैं इसके लिए आपको afcat.cdac.in बेबसाइट पर जाकर Registration करना होगा।

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के तीन चरण होते हैं जिसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा (Written Exam) का आयोजन किया जाता है। जिसमें सफल उम्मीदवार को अगल राउंड यानि एएफएसबी टेस्ट (AFSB Test) में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाता है और अंत में मेडीकल परीक्षण में सफल उम्मीदवार को वायु सेना में पोस्टिंग प्रदान की जाती हैं।

ब्रांच- AFCAT की मुख्य रूप से तीन ब्रांच होती हैं-
(1) फ्लाइंग ब्रांच (Flying Branch)- इसमें पायलट का कार्य करना यानि कि उम्मीदवार को विमान को उड़ाने का कार्य करना होता है।
(2) ग्राउंड ड्यूटी (Ground Duty) – इसमें उम्मीदवार को फील्ड में कार्य करना होता है। यानि कि उसे पायलट का कोई कार्य नहीं करना पड़ता है।
(3) तकनीकी ब्रांच (Technical Branch)- इसमें भी उम्मीदवार को फील्ड या ग्राउंड में कार्य करना होता हैं और तकनीकी स्तर पर आने वाली समस्याओं को हल करना होता है।

आयु सीमा-

(1) फ्लाइंग ब्रांच- आवेदन की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होना चाहिए। (वाणिज्यिक पायलेट लाससेंस धारी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष)
(2) ग्राउंड ड्यूटी शाखाऐं (टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल) – ग्राउंड ड्यूटी के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 26 वर्ष है।
नोट- सिलेबस या पाठ्यक्रम प्रारंभ होने के समय उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से कम होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता –
(1) फ्लाइंग ब्रांच (Flying Branch)- न्यूनतम 60% अंक के साथ भौतिकी (Physics) , रसायन (Chemistry) और गणित (Maths) विषय में 10+2 उत्तीर्ण एवं किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकोें के साथ बीई या बीटेक डिग्री।
(2) ग्राउंड ड्यूटी शाखाऐं (Ground Duty Branches) (टेक्नीकल और नॉन टेक्नीकल) (Technical or Non Technical)

वैमानिकी इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) (एई) (एल) 10+2 स्तर पर भौतिकी (Physics) और गणित (Maths) में प्रत्येक में न्यूनतम 60% अंक और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में स्नातक (Graduation)/स्नातकोत्तर (Post Graduation) की डिग्री।

परीक्षा पैटर्न –
राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर आयोजित की जाने वाली किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है कड़ी मेहनत करना लेकिन इसके अतिरिक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु सफल होने के लिए किसी भी परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern) जानना बहुत जरूरी है। नए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा (Written Exam )का पैटर्न जानना बेहद जरूरी है। आइये जानते हैं इस परीक्षा के पैटर्न के बारे में-

AFCAT Exam
परीक्षा प्रश्नों का स्तर – बहुविकल्पीय प्रश्न (Multi choice questions)
प्रश्नों की संख्या – 100 प्रश्न
अधिकतम अंक – 300
समयावधि – 2 घंटे
परीक्षा में निगेटिव मार्किग (Negative Marking) की जायेगी और प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई (1/3) अंक काटे जायेंगे।

विषय – मौखिक क्षमता (Verbal ability),संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability), तर्क सामान्य जागरुकता (General Awareness), सैन्य योग्यता (Military Aptitude)

AFCAT Exam के तुरंत बाद EKT परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमे –

प्रश्नों की संख्या – 50
अधिकतम अंक – 150
समय – 45 मिनट
ग्राउंड ड्यूटी शाखा (तकनीकी) का चयन करने वाले उम्मीदवारों को AFCATऔर EKT दोनों परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी अवश्य पसंद आई होगी और भी ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमसे awesomegyan.in पर जुड़े रहें

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here