एंड्राइड एप (Android App) बनाकर पैसे कमाए।

जैसे की आप जानते है कि  इंटरनेट पर पैसा कमाने के कई तरीके है उन्ही तरीके में से एक तरीके के बारे में आज हम आपको बातयेंगे।

एंड्राइड एप (Android App) बनाकर पैसे कमाए।

आज कल  सभी लोग एंड्रॉइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है और सभी के स्मार्टफोन कई सारे एप्स होते है, अगर आप एप बनते है और उसका इस्तेमाल 1-2 हज़ार लोग भी करते है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

image credit pixabay.com

अगर आपको एंड्रॉइड एप  बनाना आती है तो ये बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आप कोई एंड्रॉइड एप बनानी नही आती है तो आप एंड्रॉइड एप बनाना सीख सकते है, बता दे की एंड्रॉइड एप बनाना जितना मुश्किल काम आप समझते है ये उतना मुश्किल काम नही है, आप सोच रहे होंगे की एप बनाने के लिए आपको कोडिंग (CODING)  जानकारी होनी जरूरी है। तो आपको बता दे की आप बिना कोडिंग के भी एप बना सकते है, लेकिन सवाल ये उठता है एप बनाकर पैसा कैसे कमाया जाये तो आइय इस बारे में विस्तार से जानते है।

एंड्रॉइड एप कैसे बनाये।
How To Make Android App.

सबसे पहले जान लेते है एंड्रॉइड ऐप कैसे बनाये। अगर आपको एंड्रॉइड की जानकारी है तो आप एंड्रॉइड स्टूडियो में एप बना सकते है, लेकिन अगर आपको एंड्रॉइड की जानकारी नही है तो आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है, आपको बता दे की इन्टरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप बहुत ही आसानी से एक साधारण एंड्रॉइड एप बना सकते है।

नीचे हमने कुछ वेबसाइट दी है जिनका इतेमाल करके आप  एंड्रॉइड एप आसानी से बना सकते है।

एंड्रॉइड एप बनाने की सबसे  बेस्ट वेबसाइट!!

www.thunkable.com

www.appypie.com

www.appsgeyser.com

www.theappbuilder.com

www.infinitemonkeys.mobi

www.gamesalad.com

एंड्रॉइड एप से पैसा कैसे कमाये?
How To Earn Money From Android App?

अब जान लेते है कि एप से पैसा कैसे कमाए। जैसे है आपका एप बनकर तैयार हो जाता है तो अब आपको अपना एप प्ले स्टोर में पब्लिश करना होगा जिनके लिए आपको प्ले स्टोर में एक Publisher Account (Google Admob) बनाना होगा। जिसके लिए आपको गूगल को 25$ Pay करने होंगे, बता दे की ये अमाउंट आपको सिर्फ एक बार ही Pay करना होगा उसके बाद आप जितने चाहे उतने एप Publish कर सकते है। एक बार आपका अकाउंट बन जाये फिर आप अपने एंड्रॉइड एप में Admob के Ad Unit में लगाने होंगे जिसके बाद आपकी एप पर Google Advertisment देना शुरू कर देगा और जब कोई यूजर आपकी AD पर क्लिक करेगा तो उसके आपको पैसे मिलेंगे।

एंड्रॉइड एप को प्रमोट कैसे करे?
How To Promote Android App?

अगर आप अपने एंड्रॉइड  एप को प्रमोट करना चाहते है तो आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। बता दे ये एप को प्रमोट करने का बेस्ट और बिल्कुल फ्री तरीका है। आप फेसबुक के किसी ग्रुप में अपने एप का LINK शेयर कर सकते है। LINK को शेयर करने के लिए आप अपने एप को गूगल ड्राइव पर अपलोड कर ले ओर फिर उसे शेयर करके उसका Link कॉपी करके फेसबुक पर शेयर कर सकते है।

इस तरह आप एप बनाकर ऑनलाइन कमाई कर सकते है। तो दोस्तों उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आयेगा। अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here