BAE Full Form In Hindi (BAE मतलब जानिए हिंदी में)

Internet तथा विभिन्न Social Networking Sites की शुरुआत के बाद बहुत से नए शब्द हमारे सुनने में आये हैं। इनमें से बहुत से ऐसे शब्द भी हैं जो कि हमारे द्वारा आम बोलचाल की भाषा मे भी इस्तेमाल किये जाते हैं।

BAE Full Form In Hindi
बीएई फुल फॉर्म

ये सभी शब्द अगर आज प्रचलन में है तो सिर्फ़ इन्ही Social Networking Sites की ही वज़ह से है। इन्ही Words में से एक है ‘BAE’, जो कि अक्सर लोगो के द्वारा Social Networking Sites पर एक दूसरे से Chatting करते समय Use किया जाता है।

BAE एक Short Form है जिसका फुलफॉर्म काफ़ी कम लोगों को ही पता होता है। ऐसें में अगर आपको भी BAE full form नहीं पता है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ BAE का फुलफॉर्म बताने वाले है बल्कि इससे जुड़ी सभी Important बाते भी बताने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं की BAE का फुलफॉर्म क्या होता है.

Full from-

BAE का Full Form Before Anyone Else है। हिंदी में BAE का फुल फॉर्म किसी और से पहले है। एक्रोनिम BAE का उपयोग किसी व्यक्ति के प्रेमी या प्रेमिका को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग किसी व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति को संदर्भित करने के लिए भी किया जा सकता है। यह ‘baby’ या ‘babe’ का छोटा संस्करण (संक्षिप्त नाम) है। यह शब्द 2013 और 2014 के आसपास सोशल मीडिया और हिप-हॉप और आर एंड बी गीतों के माध्यम से लोकप्रिय हो गया। BAE का उदाहरण – “घर आने के लिए bae का इंतज़ार करना ताकि हम साथ में डिनर कर सकें”।

BAE word के इस्तेमाल-

दोस्तों ‘BAE’ का प्रयोग Before Anyone Else के लिए तो होता ही है इसके साथ ही BAE का Use अक्सर लोगों के द्वारा ‘Baby’ के Short Form के रूप में भी किया जाता है। लेकिन इस “बे” का प्रयोग Girlfriend- Boyfriend या फ़िर पति -पत्नी के बीच होने वाली Chatting में Baby के Short Form के रूप में किया जाता है। अक्सर लोग अपने Girlfriend या Boyfriend को प्यार से बुलाते समय Baby कहने बजाय सिर्फ़ “बे” कहकर ही बुला लेते हैं।

BAE शब्द कैसे बना-

संक्षिप्त शब्दों के बनने के क्रम में ही “बे” शब्द इज़ाद हुआ है क्योंकि इंटरनेट पर आपस में सम्पर्क व बातचीत Chat के माध्यम से होती है तथा Chat छोटे छोटे सन्देशों को भेजकर की जाने वाली लिखित वार्तालाप को कहते हैं। अब जब हर बात को लिख कर कहनी पड़ती है तो Chat का आम बातचीत से ज्यादा समय लेना स्वाभाविक है अब इस समय को घटाने के लिए लोगों ने बड़े शब्दों को छोटे रूप देने शुरू कर दिए। उदाहरण के लिए यदि आपको किसी बात पर हँसी आई है तो आप Reply में LOL भेज दीजिए सामने वाला समझ जाएगा की उसकी कही गई बात पर आपको हंसी आई है। क्योंकि LoL की Full Form होती है Laughter Out Load अर्थात ठहाके लगा कर हँसना। इसी तरह से bae शब्द का भी चलन हुआ जो कि Before Anyone Else का संक्षिप्त रूप है। जब आप किस को Bae कहते हैं तो वो समझ जाता है कि वही आपकी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा Importance रखता है।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here