BANK PO कैसे बनें? BANK PO पूरी जानकारी हिंदी में।

SBI में BANK PO कैसे बनें? जानिए हिंदी में। – दोस्तो आप सभी जानते हैं देश के प्रतिष्ठित बैंक में से एक SBI Bank में जॉब के बारे में. SBI Bank में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के बीच सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं में से एक है बैंक PO (प्रोबेशनरीऑफिसर) की पोस्ट जो कि जहाँ आकर्षक वेतन पैकेज के अलावा बैंक में उसे अपने लोकप्रिय कैरियर के साथ विकास के अनेक अवसर उपलब्ध होते हैं। जो कि बैंकिग क्षेत्र के अपने भविष्य बनाने वाले हर व्यक्ति का सपना होता है.

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखो परीक्षार्थी शामिल होते हैं और वो अपनी लग्न और मेहनत के दम पर इसमें अपना भविष्य उज्जवल बना सकते है.

BANK PO कैसे बनें? जानिए हिंदी में।
SBI में BANK PO कैसे बनें? जानिए हिंदी में।

तो चलिये आइये बैंक पी ओ के बारे में जानकारी लेते हैं-

बैंक पी ओ किसे कहते हैं – बैंक पीओ Probationary Officer या प्रोबेशनरी ऑफिसर या परिवीक्षाधीन अधिकारी को कहा जाता है।

BANK PO आयु – इस पद के लिये न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी को 3 वर्ष और एस सी/एस टी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।
विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों में एस सी/एस टी वर्ग के उम्मीदवार को 15 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवार को 13 वर्ष एवं सामान्य व EWS वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

BANK PO शैक्षणिक योग्यता – इस पद हेतु उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से स्नातक (ग्रेज्युऐशन) होना जरूरी है। जो लोग स्नातक के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में हैं वे भी इस शर्त के अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं कि यदि उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है तो उन्हें 01-07-2021 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा पास होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।इस पद के लिए आवेदक को कम्प्यूटर की जानकारी होना आवश्यक है।

प्रयासो की संख्या – General/ EWS 4
General/ EWS (PWD) 7
OBC/ OBC(PWD) 7
SC/SC(PWD)/ST/ST(PWD) No restriction

BANK PO सैलेरी – चयनित कैंडिडेट को (एस बी आई पीओ) वेतन रु. 27,620/- (मूल वेतन) दिया जाता है जिसके बाद चार वेतन वृद्धि होती है। प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी का वेतनमान 23700-980/7-30560-1145/2-32850-1310/7- 42020 होता है। इसके अलावा समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार डीए, एच आर ए, मेडिकल और अन्य भत्ते और सुविधाएं भी उम्मीदवार को प्रदान की जाती हैं.

SBI PO चयन प्रक्रिया

SBI PO भर्ती परीक्षा भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक परीक्षाओं में सबसे प्रमुख है। आईबीपीएस द्वारा आयोजित बैंक प्रवेश परीक्षाओं की तुलना में इसे थोड़ा कठिन माना जाता है। एसबीआई पी ओ में प्रोबेशनरी ऑफिसर या पीओ की इस भर्ती प्रक्रिया में 3 चरण होते सबसे पहले लिखित परीक्षा ऑनलाइन ली जाती है और उसके बाद इंटरव्यू होता है । इस परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न एस बी आई की परीक्षा संचालन निकाय द्वारा तय किया जाता है।
परीक्षार्थी को परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न, विषय, समय सभी की जानकारी अच्छी तरह से होना आवश्यक है।

SBI PO भर्ती परीक्षा तीन चरणों में पूरी होती है और आपको इस परीक्षा में तीनों राउंड में पास होना जरूरी होता हैं-

(1) प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
(2) मुख्य परीक्षा (Main Exam)
(3) जीडी साक्षात्कार (GD & Interview)

चरण .1
(1) एसबीआई पीओ प्रारंभिक परीक्षा

यह SBI PO परीक्षा का पहला राउंड होता है। यह एक ऑनलाइन परीक्षा है यानि परीक्षार्थी को अपने सारे जबाब कम्प्यूटर के माध्यम से देने होते हैं हर परीक्षार्थी को एक कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जाता है साथ ही परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी या दिशानिर्देश भी परीक्षार्थी को कम्प्यूटर के माध्यम से प्रदान किये जाते हैं आपको इनका पालन करना होता है।
इस परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न (ऑब्जेक्टिव टाइप) पूछे जाते हैं। जिसमें 1 घंटे के भीतर 100 प्रश्न के सही जवाब देना होते हैं-
(1) न्यूमेरिकल एबिलिटी
(2) रीजनिंग एबिलिटी
(3) अंग्रेजी भाषा

यानि कुल 3 विषयों से आपसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका सही जवाब कम्प्यूटर में दर्ज करना होता है प्रत्येक सही जबाब पर 1 अंक आपको प्रदान किया जाता है एवं प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटा जाता है। आप इस परीक्षा में न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी को अपनी सुविधानुसार हिन्दी या इंग्लिश किसी भी भाषा में दे सकते हैं। लेकिन अंग्रेजी भाषा से सम्बन्धित केवल अंग्रेजी भाषा में ही देना होंगे।
यह एक क्वालीफाइंग परीक्षा होने के कारण इस परीक्षा के अंक मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जाते हैं।

SBI में बैंक पी ओ कैसे बनें? जानिए हिंदी में।
Awesome gyan

(2) मुख्य परीक्षा मैन्स

यह SBI PO परीक्षा का दूसरा चरण है। एसबीआई पीओ परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उम्मीदवार पास करने के बाद एसबीआई पीओ मेन्स परीक्षा में बैठने के लिए क्वालीफाई कर लेते है । यह भी एक ऑनलाइन परीक्षा है
(यहां ध्यान रखने वाली बात ये है किया इस पहले भाग यानि वर्णनात्मक परीक्षा (ऑब्जेक्टिव टेस्ट) के तुरंत बाद उसी दिन डिस्क्रिप्टिव टेस्ट भी लिया जायेगा।)

एसबीआई पीओ मेन्स परीक्षा का आयोजन दो भागो में किया जाता है-

(1) ऑब्जेक्टिव टेस्ट

SBI PO मेन्स परीक्षा के लिए आपको 3 घंटे समय प्रदान किया जाता है इसमें कुल 200 अंकों के लिए 4 खंड होते हैं। इस परीक्षा में आपसे कुल 155 प्रश्न पूछे जाते हैं। वस्तुनिष्ठ परीक्षा में प्रत्येक खंड के लिए अलग.अलग समय होता है।
निम्न चार्ट के अनुसार प्रश्न व अंकों का विभाजन किया जाता है-

SBI में बैंक पी ओ कैसे बनें? जानिए हिंदी में।
Awesomegyan.in

(2) डिस्क्रिप्टिव टेस्ट- मेन्स परीक्षा का यह दूसरा भाग है ऑनलाइन होने वाली इस परीक्षा में आपको कुल 30 मिनट में कुल 2 प्रश्न का उत्तर लिखना होता है। कुल अंक 50 होते हैं।
इस परीक्षा में आपको अंग्रेजी भाषा में निबंध और पत्र लेखन करना होगा। इस परीक्षा का आयोजन आपकी अंग्रेजी दक्षता के बारे में जानकारी लेने के लिए किया जाता है।
यह टेस्ट पास करने के बाद आपको अगले राउंड में प्रवेश मिल जायेगा।

(3) जीडी साक्षात्कार – ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट में क्वालिफाई करने वाले आपको ग्रुप एक्सरसाइज और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इन दोनों टेस्ट के प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी जिसमें ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए प्राथमिकता प्रदान की जायेगी। श्रेणीवार रिक्तियों के 3 गुना (लगभग) तक के उम्मीदवारों को समूह अभ्यास और साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
ग्रुप डिस्कशन (group discussion) के लिए कुल 20 अंक और इंटरव्यू के लिए कुल 30 अंक प्रदान किये जायेंगे। सिलेक्शन के लिए जरूरी क्वालीफाइंग अंक बैंक द्वारा निर्धारित किये जायेंगे यानि आपको यहां न्यूनतम कितने अंक प्राप्त होने पर आप सिलेक्ट होंगे वो बैंक द्वारा तय किया जावेगा।

Q.1 क्या 12वी पास करने के बाद इस एग्जाम में शामिल हो सकते है ?

Ans. नहीं, इसके लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है.

Q.2 एसबीआई पीओ के लिए computer की जानकारी होना जरूरी है ?

Ans. हाँ, computer कि जानकारी होना इस पोस्ट के लिए अनिवार्य है वर्तमान में बैंकिंग सेक्टर के अलावा सभी सेक्टर ऑनलाइन कनेक्ट हो रहे है इसलिए इसकी basic knowledge होना बहुत जरूरी है.

Q.3 क्या कोचिंग क्लासेज कि सहायता के बिना भी इस एग्जाम में पास हो सकते है ?

Ans. हाँ, यदि आप अपने जीवन में अपने लक्ष्य हासिल करने कि ठान लें तो आप अपने जीवन में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास कर सकते हैं.

Q. 4 इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन एग्जाम फीस कितनी है ?

Ans. केटेगरीअनुसार OBC/General के लिए 750/- रु और SC/ST/PWD के लिए 125/. रु. है.

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here