ब्लॉगिंग क्या है और Blogging कैसे की जाती है।

Blogging क्या है और Blogging कैसे की जाती है। – आज मैं आपको बताऊंगा की ब्लॉगिंग क्या है और इसकी सहायता से हम पैसे कैसे कमा सकते है।
आज के दौर में हर कोई इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा रहे है लेकिन हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है पर उसे पता नही होता कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जा सकता है।
आज के समय मे अधिकतर लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से ही अपनी आय बड़ा रहे हैं । अगर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग को अपना शौक बना ले तो उसे किसी के अधीन नोकरी की आवयश्कता नही पड़ेगी । यह वह साधन है जंहा आप अपनी इच्छानुसार कार्य कर अच्छा खासा कमा सकते हैं।

Blogging जब कोई व्यक्ति नियमित रूप से अपने आर्टिकल को लिखता है तथा उसे अपने ब्लॉग एकाउंट या वेबसाइट पर पोस्ट करता है तो लोग उसके आर्टिकल को पढ़ते हैं तथा आपस मे साझा करते हैं तथा उस आर्टिकल के विषय मे अपना सुझाव भी उसे देते हैं , तो इस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। ब्लॉगिंग वह साधन है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना एक लेख तैयार कर उसके माध्यम से अच्छा खासा कमा सकता है।

ब्लॉगिंग क्या है और Blogging कैसे की जाती है।
Blogging Hindi

ब्लॉगर किसे कहते हैं (Blog Kise Kahate Hain)

वह व्यक्ति होता है जो आर्टिकल लिखता है या ब्लॉग लिखता है तथा अपने आर्टिकल को ब्लॉग पेज पर अपलोड करता है वह व्यक्ति ब्लॉगर होता है
उदाहरण के रूप में यदि आप नियमित रूप से कोई आर्टिकल लिखते हैं तो आप ब्लॉगर कहलायेंगे।
एक अच्छा ब्लॉगर होने के लिए आपको अपने आर्टिकल की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए क्योंकि अधूरी जानकारी से आप अच्छे ब्लॉगर नही बन सकते हैं।
एक अच्छा ब्लॉगर रोज नए नए आर्टिकल पोस्ट करता है तथा उन आर्टिकल को लोगो के साथ साझा करता है तथा लोग भी उसकी ब्लॉगिंग को काफी पसंद करते हैं।

ब्लॉग क्या होता है (Blog Kya Hota Hain)

ब्लॉग वह उत्पाद है जो SERP के साथ मिलकर काम करता है अर्थात जब कोई आर्टिकल को अपनी वेबसाइट के माध्यम से पोस्ट किया जाता है जो लोगो को उनके सर्च के माध्यम से SERP के द्वारा अपने सवाल का जवाब के रूप में प्राप्त होता है वही ब्लॉग कहलाता है । अन्य शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि ब्लॉग उस आर्टिकल या वेबसाइट को कहा जाता है जो अपनी बातों या लेख को पूरी दुनिया के साथ social media की भाँति लोगों के साथ साझा करते हैं । इसका मुख्य उद्देश्य लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर ज्यादा से ज्यादा सही जानकारी प्रदान करना होता है।

ब्लॉगिंग के प्रकार (Types Of Blogging)

सामान्यतः ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है
( 1 ) हॉबी के अनुसार ब्लॉगिंग
( 2 ) प्रोफेशनल ब्लॉगिंग

( 1 ) हॉबी के अनुसार ब्लॉगिंग   इस प्रकार की ब्लॉगिंग अपनी हॉबी के लिए की जाती है ।कुछ ब्लॉगर होते हैं जिनका उद्देश्य ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना नही होता वह केवल हॉबी के लिए करते हैं तथा ऐसी ब्लॉगिंग हॉबी के लिए मानी जाती है। इसके अंतर्गत कहानी किस्से या अपना experience आदि शेयर किया जाता है।

( 2 ) प्रोफेशनल ब्लॉगिंग इस प्रकार की ब्लॉगिंग का उद्देश्य अपने प्रोफेशन को बढ़ावा देना होता है क्योंकि ब्लॉगिंग ऐसा प्रोफेशन है जिसमे इनका प्राथमिक उद्देश्य पैसे कमाना होता है ।इस प्रकार के ब्लॉगर बड़े धैर्य और सयंम से अपने कार्य को करते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे तुरन्त कामना शुरू नही होता उसके लिए धैर्य और सयंम रखना आवयश्क होता है।

प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने कार्य को प्लान अनुरूप करते हैं।
प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के अंतर्गत ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर advertisement , content marketing , affiliative marketing आदि के माध्यम से अपने ब्लॉग का use कर पैसे कमाते हैं । इस हेतु उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होना चाहिए अर्थात SERP के टॉप रिजल्ट में वेबसाइट होनी चाहिए । तभी वँहा पर ट्रैफिक बढेगा ओर अधिक मात्रा में इनकम होगी ।

ब्लॉगिंग को अपने लिए बेहतर कैसे बनाया जाए ( How to make blogging better for yourself )

यदि आपका ब्लॉगिंग के क्षेत्र में रुचि है तो आप ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में चुन सकते हैं ।
इसके माध्यम से अधिक लाभ कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को यूनिक बनाना होगा । क्योंकि वर्तमान में लोग यूनिक ब्लॉग ही पसंद करते हैं ।
लोगो की सोच के अनुसार ही अपना ब्लॉग तैयार करे जिससे आपके ब्लॉग को प्राथमिकता मिले । अर्थात अधूरे ज्ञान वाला ब्लॉग तैयार न करे ऐसा करने पर ब्लॉग की छवि खराब होती है ।
अपना ब्लॉग तैयार करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ब्लॉग किसी का कॉपी किया हुआ नही होना चाहिए । तथा समान content वाले आर्टिकल को इस्तेमाल नही करना चाहिए इससे लोग समान ब्लॉग पड़ना पसंद नही करते जिससे आपकी ब्लॉगिंग पर खास असर देखने को नही मिलता है तथा ब्लॉग की भाषा व content अलग होना चाहिए ।

ब्लॉगिंग से लाभ ( Benefit From Blogging )

ब्लॉगिंग से वर्तमान समय मे कई लाभ हैं जो आपको किसी भी नोकरी पेशे से नही हो सकते ।
जब आप आर्टिकल लिखना शुरू करते हैं तब आपकी पहचान मात्र एक नाम से होती हैं लेकिन जब आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाते हैं तब आप एक ब्लॉगर के रूप में जाने जाते हैं इससे आपकी पहचान भी बढ़ती है तथा मानसम्मान में भी वृद्धि होती है ।
ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आप अपने कार्य के लिए जाने जाते हैं तथा आपकी यह विशिष्ट पहचान होती है ।
जब आप आर्टिकल लिखना प्रारम्भ करते हैं तो आपको अपने लिखने की कला का भी अद्धभुत ज्ञान होता है तथा आप अपने लेखन कला में सुधार करते हैं जिसके कारण आपके विचार खुल जाते हैं तथा लेखन पद्धति में भी सुधार होता है

यदि आपका ब्लॉग पेज SERP में आपको एक रैंक पर स्थान दिलवा देता है तो आप खूब सारे पैसे इसके माध्यम से कमा सकते हैं आप किसी भी व्यक्ति के यंहा नोकरी करते हैं तो वह अपको इतनी सैलरी नही देता जितनी ब्लॉगिंग के माध्यम से आप कमा सकते हैं
ब्लॉगिंग पैसे कमाने का वह माध्यम है जिसके द्वारा प्रोफेशनल इनकम अर्जित की जा सकती है ।
ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा यह लाभ है कि यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाते हैं तो आपको कार्य की अधिकता मिलती रहेगी अर्थात ब्लॉग लिखने के लिए आपसे लोग संपर्क करेंगे तथा अपने आर्टिकल आपसे लिखवाएंगे इस एवज में आप अधिक मात्रा में इनकम अर्जित कर सकते हैं ।
अतः ब्लॉगिंग के समस्त क्षेत्र में कई लाभ हैं जिससे आप अपनी लाइफ स्टाइल को बदल सकते हैं यह आपको हर क्षेत्र में लाभ प्रदान करती है ।

ब्लॉग कैसे तैयार करें ( How To Create A Blog )

ब्लॉगिंग प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण होता है कि ब्लॉग कैसे तैयार करें यह ब्लॉग क्या होगा तथा किस बिंदु पर यह प्रारम्भ होगा ।
■ ब्लॉग तैयार करते समय हमें सर्वप्रथम अपनी लिखने की कला का विकास करना होगा यदि आप का लेखन सही नही है शब्दो का सटीक प्रयोग नही है तब यह ब्लॉग असफल हो जाएगा अर्थात आपको लिखने में रुचि रखनी होगी तथा अपनी लिखने व शब्दों का प्रयोग करने की कला का विकास करना चाहिए ।
■ लेखन कला के पश्चात ब्लॉग हेतु आर्टिकल के विषय पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है यदि आप अपने आर्टिकल को बिना किसी विषय के लिखेंगे तो वह आर्टिकल ब्लॉग का कार्य नही करेगा । अर्थात किसी भी आर्टिकल को ब्लॉग का रूप तभी दिया जाएगा जब उसका विषय प्रधानता रखता होगा ।
■ ब्लॉग तैयार करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण ध्यान देने योग्य बात है कि ब्लॉग की भाषा सहज सरल होनी चाहिए यह जरूर नही की ब्लॉग केवल एक भाषा में तैयार किया जाय यह अपने अपने क्षेत्र के आधार पर निर्भर करती है पर भाषा मे प्रयोग किये जाने वाले शब्द सरल एवं सहज होने चाहिए जिससे किसी को भी पड़ने या बोलने में आसानी हो सके । अर्थात आपके ब्लॉग एक ही भाषा में होने चाहिए यदि आप अलग अलग भाषा का प्रयोग करते हैं तो आप SERP पर अपनी रैंक नही पा सकेंगे ।

■ आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पेज पर आर्टिकल एक ही प्रकार के टॉपिक से पोस्ट करने होंगे । यदि आप पहले कहानी किस्से के ब्लॉग तैयार करते हैं तथा फिर तकनीकी या शिक्षा या अनुभव के या अन्य प्रकार के ब्लॉग को निरंतर बदल बदल कर पोस्ट करते हैं तो आपके ब्लॉग पेज तथा वेबसाइट को कोई importance नही मिलेगी जिससे आपका ब्लॉग एक पोस्ट मात्र रह जायेगा । अर्थात यह ध्यान देने योग्य बात है कि टॉपिक एक ही होना चाहिए ।

★ यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको दूसरों के आर्टिकल को समय समय पर पड़ना होगा इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं कि ब्लॉग किस प्रकार से लिखा जाता है उसके point किस प्रकार से बनाये जाते हैं आदि बातों का ज्ञान भी हो जाता है
अर्थात समय समय पर इंटरनेट के माध्यम से दूसरों के आर्टिकल को पढ़ते रहें एवं जिस field के ब्लॉग को करना चाहते हैं उसकी जानकारी समय समय पर लेते रहो तथा समय समय पर अपने ब्लॉग के टॉपिक को update करते रहो जिसके माध्यम से आपके ब्लॉग user आपके ब्लॉग को समय समय पर पड़ते रहेंगे ।

■ कभी भी दूसरों के ब्लॉग को copy न करे यदि आप ऐसा करते हैं तो आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर नही बन सकते यदि आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना है तो आप अपने स्वयं के विचार से प्राप्त जानकारी के माध्यम से अपनी स्वयं की लेख को आर्टिकल का रूप देकर ब्लॉग तैयार कर सकते हैं

अपने ब्लॉग को यदि आप SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रक्रिया से तैयार कर पोस्ट करते हैं तो आपका ब्लॉग सफलता की ओर चला जायेगा तथा आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बन सकेंगे । लेकिन उसके लिए आपको SEO क्या है यह मालूम होना चाहिए ।

SEO क्या है इसकी जानकारी आपको हमारे इस पेज पर मिल जाएगी ।

ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं
यदि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको समस्त ब्लॉगिंग प्रक्रिया का ज्ञान होना अत्यंत आवयश्क है जिससे आप अधिक मात्रा में पैसे कमा सकते हैं
● आपको अपने ब्लॉग का निर्माण एक निर्धारित शब्द सीमा में करना है आपका ब्लॉग न ज्यादा छोटा हो न ज्यादा बड़ा हो इसकी शब्द सीमा निश्चित होनी चाहिए ।
● यदि आप अपनी ब्लॉगिंग साइट पर seo प्रक्रिया अपनाते हैं तो आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बन अधिक पैसे कमा सकते हैं
● आप अपने ब्लॉगिंग साइट पर advertisement , affiliate marketing इत्यादि के माध्यम से भी अधिक पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको इन साधनों को अपनाना होता है ।
● आप अपने ब्लॉगिंग साइट पर user की संख्या को बढ़ाकर तथा user को अधिक समय तक अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए उत्साहित कर भी अधिक मात्रा में पेज कमा सकते हैं

अतः अब आप यह अच्छे से जान चुके होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है तथा यह किस प्रकार से सहायक है तथा हम ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं तथा यह कैसे तैयार किया जाता है ।

दोस्तों में आशा करता हूं की आपको मेरी यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आयी होगी । इसी प्रकार की पोस्ट के बारे में जानने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ ।

Special Thanks ForGagan Sharma

Blogging FQAs

Q.1 मुफ्त में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

Ans - दोस्तों अगर आप अपना फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो में आपको बता दू आप फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए ऐसी कई वेबसाइट है जो फ्री ब्लॉग बनाने की सेवा देती है लेकिन में आपको दो ऐसी वेबसाइट के बारे में बनाऊगा जो सबसे बेस्ट है पहले है WordPress.com और दूसरा है Blogger.com

Q.2 ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं ?

Ans - एडसेंस एड्स लगाकर पैसा कमाएं अगर आपका ब्लॉग एक अच्छी ऊंचाई पर पहुंच जाए मतलब की रोज के visitor आने लग जाएं. तब आप एडसेंस एड्स का इस्तेमाल करके खूब पैसा कमा सकते हैं.

Q.3 Website aur Blog main kya difference hai ?

Ans - अगर में आपको शार्ट में समझाऊंगा तो यह है की सारे Blogs वेबसाइट है लेकिन Websites ब्लॉग नहीं हो सकते यही कि ब्लॉग को भी वेबसाइट बनाया जा सकता है.

Q.4 ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते है ?

Ans - दोस्तों आपकी जानकारी की बता दू ब्लॉग बनाना बिलकुल फ्री है आज ही अपना ब्लॉग बनाये.

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here