CBC TEST क्या है ? सीबीसी टेस्ट क्यों करना ज़रूरी है।

CBC Full Form – CBC की फुल फॉर्म “Complete Blood Count” होती है, और CBC फुल फॉर्म का हिन्दी Meaning “पूर्ण रक्त गणना” होता है, CBC एक आसान और बहुत ही आम परीक्षा है, जो आपके स्वास्थ्य पर असर डालने वाले कुछ विकारों के लिए स्क्रीन करता है, एक CBC यह निर्धारित करती है कि आपके Blood cell की गणना में कोई वृद्धि या कमी हुई है, आपकी जानकारी के लिए बता दे आपकी उम्र और आपके लिंग के आधार पर सामान्य value बदल भी सकती हैं, दोस्तों आपकी लैब की रिपोर्ट में आपकी उम्र और लिंग के लिए निर्धारित सामान्य value सीमा लिखी रहेगी।

CBC TEST क्या है ? सीबीसी टेस्ट क्यों करना ज़रूरी है।
CBC TEST क्या है ?

जैसा की आप जानते है मनुष्य का शरीर मुख्य रूप से कोशिकाओं और पानी से मिलकर बना है, मनुष्य के शरीर का गठन तब होता है जब कई कोशिकाएं हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों, जैसे कि गुर्दे, फेफड़े, हृदय, लिवर, आदि के रूप में एक साथ मिलती हैं, दोस्तों ये कोशिकाएं शरीर के भीतर एक स्थान पर रहती हैं, और स्थिर होती हैं, आमतौर पर कुछ बहुत ही विशेष और महत्वपूर्ण कोशिकाएं रक्त में घूमकर मनुष्य के पूरे शरीर में फैलती हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे ये “चलती” कोशिकाएं शरीर में सभी स्थिर कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करती हैं, जो शरीर की संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करती हैं, और चोट लगने के बाद खून बहने में भी मदद करती हैं, इन कोशिकाओं की जानकारी से शरीर के पूरे स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान होते है।

What is CBC in Hindi-

एक CBC एक बहुत ही आम और आसान सा परीक्षा है, जो आपके स्वास्थ्य पर असर डालने वाले कुछ विकारों के लिए स्क्रीन करता है. दोस्तों यह परीक्षा हम सभी को करते रहना चाहिए एक CBC यह निर्धारित करती है कि आपके ब्लड सेल की गणना में कोई वृद्धि या कमी आयी है या नहीं, आपकी उम्र और आपके लिंग के आधार पर सामान्य मूल्य बदल भी हो सकते हैं. आपकी लैब की रिपोर्ट में आपकी उम्र और लिंग के लिए निर्धारित सामान्य मूल्य सीमा लिखी रहेगी, CBC एनीमिया और संक्रमण से लेकर कैंसर तक की एक विस्तृत श्रृंखला की स्थिति का पता लगाने में मदद कर सकता है. ।

आज के समय में बहुत सी अलग-अलग तरह की बीमारी हमारे सामने आ रही है, और इन बीमारियों के कारण हर साल लाखों करोड़ों इंसानो की जान चली जाती है. दोस्तों इसलिए हम सभी को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए और समय समय पर डॉक्टर से मिल कर अपनी प्यूरी बॉडी का चेकप करते रहना चाहिए, जैसा की हम सभी जानते है, हमारा शरीर मुख्यतौर पर Cells और पानी से बना है। हमारे शरीर का गठन तब होता है जब कई Cells हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों, जैसे कि फेफड़े, गुर्दे, हृदय आदि के रूप में एक साथ मिलती हैं. ये Cells शरीर के भीतर एक स्थान पर रहती हैं और स्थिर होती हैं. हालांकि, कुछ बहुत ही विशेष और महत्वपूर्ण Cells रक्त में घूमकर पूरे शरीर में फैलती हैं. ये “चलती” Cells शरीर में सभी स्थिर Cells को ऑक्सीजन प्रदान करती हैं, जो शरीर की संक्रमण से लड़ने में सहायता करती हैं, और चोट के बाद खून बहने में मदद करती हैं. इन कोशिकाओं की जानकारी से शरीर के पूरे स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान होते है।

CBC का काम-

CBC का काम हमारे खून में परिसंचारी कोशिकाओं के बारे में Special form से लाल रक्त Cells, प्लेटलेट और श्वेत रक्त Cells के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस परीक्षण में आपके खून सैंपल लेने के बाद उसे लैब में भेजा जाता है, और आपको जानके हैरानी होंगे की प्रत्येक Circulating सेल की संख्या स्वचालित रूप से लैब के साधन द्वारा गिनी जाती है. हमारे सेल की गणना में कोई वृद्धि या कमी CBC testद्वारा निर्धारित की जाती है. सीबीसी, एक आसान और बहुत ही सामान्य परीक्षण है जो कुछ विकारों के लिए स्क्रीन करता है. आपकी उम्र और लिंग के आधार पर Normal Price भिन्न हो सकते हैं. लैब आपकी रिपोर्ट में आपको आपकी उम्र और लिंग के आधार पर सामान्य सीमा बताएगी।

सीबीसी टेस्ट (CBC Test) कैसे होता है?

सीबीसी टेस्ट ‘ब्लड टेस्ट’ होता है। इस टेस्ट के दौरान खाली पेट रहने की जरूरत नहीं होती है। व्यक्ति खा-पीकर भी सीबीसी टेस्ट के लिए जा सकता है। अगर आपको डॉक्टर ने इस टेस्ट की सलाह दी है तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें कि आप खाली पेट या फिर खाकर इस टेस्ट को करवाना चाहिए।

सीबीसी टेस्ट को करवाने के लिए नर्स या डॉक्टर को बहुत कम समय लगता है।
नर्स और लैब टेक्नीशियन आर्म वेंस से निडिल की हेल्प से थोड़ा ब्लड सैंपल लेंगे।
इसके बाद आपको अस्पताल में रुकने की जरूरत नहीं है। आप अपने दिनचर्या के अन्य काम के लिए जा सकते हैं।
ब्लड सैंपल को लैब में टेस्ट के लिए भे दिया जाता है।
टेस्ट की रिपोर्ट एक से दो दिन के भीतर आ जाती है।
उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको ब्लड टेस्ट करवाना है तो पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें कि किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

अगर आपको अपनी समस्या को लेकर कोई सवाल हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लेना ना भूलें। ।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। AWESOME GYAN के इस आर्टिकल में सीबीसी टेस्ट से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। सीबीसी टेस्ट से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

सामान्य सीबीसी स्तर क्या हैं?

लाल रक्त कोशिका की गिनती - पुरुष: 4.35-5.65 ट्रिलियन सेल / एल * (4.32-5.72 मिलियन सेल / एमसीएल **) महिला: 3.92-5.13 ट्रिलियन सेल / एल (3.90-5.03 मिलियन सेल / एमसीएल) हेमेटोक्रिट - पुरुष: 38.3-48.6 प्रतिशत महिला: 35.5-44.9 प्रतिशत श्वेत रक्त कोशिका की गिनती 3.4-9.6 बिलियन कोशिकाएँ / L (3,400 से 9,600 कोशिकाएँ / mcL)

भारत में CBC परीक्षण लागत क्या है?

औसत मूल्य रु। 286.00 शुरुआती कीमत रु। 150.00 मूल्य तक रु। 350.00

क्या रक्त परीक्षण वायरल संक्रमण का पता लगा सकता है?

यह परीक्षण एक विशिष्ट वायरल संक्रमण के लिए एंटीबॉडी की तलाश करता है। यह आमतौर पर रक्त के नमूने पर किया जाता है। यदि एंटीबॉडी पाया जाता है, तो यह परीक्षण दिखा सकता है कि कोई व्यक्ति हाल ही में या अतीत में संक्रमित था।

CBC full form in medical?

(complete blood count) पूर्ण रक्त गणना.

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here