CDS क्या है? CDS की पूरी जानकारी हिंदी में।

CDS क्या है? CDS की पूरी जानकारी हिंदी में। – सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) का फुल फॉर्म Combined Defence Services होता है जिसका हिन्दी में अर्थ होता है – सम्मिलित रक्षा सेवा।

इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी (UPSC) या संघ लोक सेवा आयोग द्वारा कराया जाता है। जिसमें लिखित परीक्षा (Written test) एवं इंटरव्यू (Interview) के जरिये योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाता है। चयन होने पर आप भारतीय सेना में अपनी सेवायें दे सकते हैं और एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

CDS क्या है? CDS की पूरी जानकारी हिंदी में।
CDS क्या है? CDS की पूरी जानकारी हिंदी में।

जैसा कि आपको मालूम ही है भारतीय सेना के तीन अंग हैं- जल सेना (Navy), थल सेना (Army) और वायु सेना (Air force)। भारतीय सेना में भर्ती होकर ऑफीसर के पद हेतु आपको सीडीएस (CDS Exam) की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। हालांकि इन तीनों सेनाओं में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड हैं। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय नौ सेना अकादमी, भारतीय वायु सेना अकादमी, भारतीय सैन्य अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में अधिकारियों की भर्ती की जाती है।

पात्रता-

उम्मीदवार का अविवाहित होना (Unmarried) एवं शारीरिक (Physical) एवं मानसिक रूप (Mentally) से स्वस्थ होना आवश्यक है। साथ ही उम्मीदवार भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना चाहिए।
नोट- अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी हेतु विवाहित उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं।

शैक्षणिक योग्यता –

इसके लिए उम्मीदवार का स्नातक (Graduate) होना जरूरी है।

(1) भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री।
(2) भारतीय नौ सेना अकादमी (INA) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन, गणित और भौतिकी के साथ स्नातक की डिग्री।
(3) भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA) -किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन, गणित और रसायन के साथ स्नातक की डिग्री। (बी.ई.)
(4) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA)-किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

आयु सीमा एव ऊँचाई –

(1) भारतीय सैन्य अकादमी (IMA)- 19 से 24 वर्ष, न्यूनतम 157 सेमी.
(2) भारतीय नौ सेना अकादमी (INA) – 19 से 24 वर्ष, न्यूनतम 157 सेमी.
(3) भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA)-19 से 24 वर्ष, न्यूनतम 162.5 सेमी.
(4) अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA)-19 से 24 वर्ष,

ध्यान रखें यूपीएससी (UPSC) द्वारा संचालित की जाने वाली इस परीक्षा में किसी वर्ग यानि ओबीसी/एस सी/ एस टी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में किसी भी प्रकार की छूट प्रदान नहीं की जाती है। सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा एक समान होती है।

परीक्षा का आयोजन – सी डी एस परीक्षा (CDS Exam) का आयोजन सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार किया जाता है और इस परीक्षा की अधिसूचना सामान्यतः अक्टूबर और जून माह में जारी की जाती है और परीक्षा का आयोजन फरवरी और नवंबर माह में किया जाता है।

परीक्षा पैटर्न – राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली यह परीक्षा ऑफलाइन मोड (Off line mode) में यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा में भारतीय नौ सेना अकादमी, भारतीय वायु सेना अकादमी, भारतीय सैन्य अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में प्रवेश हेतु तीन पेपर्स (अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित) दिये जाते हैं जिसमें से प्रत्येक 100 अंक का एवं प्रत्येक पेपर में 120 प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।
इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप (Objectivey Type Questions) प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए नेगेटिव मार्किंग (Negative marking) का प्रावधान है यानि आपके गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक (1\3) काट लिये जाते हैं।

यह परीक्षा दो राउंड में पूरी की जाती है पहले राउंड में लिखित परीक्षा (Wrirtten exam) का आयोजन किया जाता है लिखित परीक्षा (Wrirtten exam) में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू (Interview) के लिए बुलावा (Call letter) भेजा जाता है। इसमें उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।
हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा और भी जानकारी के लिए हमसे awesomegyan.in पर जुड़े रहें ……………धन्यवाद !

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here