DGP कौन होता है और DGP कैसे बने ?

DGP कौन होता है और DGP कैसे बने ? – नमस्कार, आज इस अर्टिकल में हम जानेंगे की DGP के बारे में, DGP कौन होता है DGP का फुल फॉर्म क्या होता है, आयु सीमा कितनी होती है और डीजीपी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। तो चलिए जानते है डीजीपी के बारे में…

DGP कौन होता है और DGP कैसे बने ?
DGP कौन होता है और DGP कैसे बने ?

आज के समय में हर एक स्टूडेंट का यही सपना होता है कि वो आगे चलकर एक बड़ा अफसर बने और आप अपना यही सपना डीजीपी बनकर पूरा कर सकते है। डीजीपी का पद पुलिस डिपार्टमेंट में बड़ा और जिम्मेदारी वाला पद होता है।

”DGP का पूरा नाम (DGP Full Form in Hindi) Director General of Police होता है” जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते है, तथा यह पुलिस विभाग का राज्य में सर्वोच्च अधिकारी होता है। डीजीपी का कार्य राज्य में कानून व्यवस्था, शांति व्यवस्था, और पुलिस व्यवस्था को रखना होता है। यह राज्य में एक केंद्रीय मंत्री की तरह कार्य करता है राज्य में होने वाले समस्त कार्य जो पुलिस विभाग से सम्बंधित होते है डीजीपी के मार्गदर्शन में संपादित किये जाते हैं।

DGP क्या है ? (What is DGP in hindi)

जानकारी के लिए बता दे की डीजीपी पुलिस डिपार्टमेंट में बड़ा और जिम्मेदारी वाला पद होता है। डीजीपी को हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहा जाता है।

किसी राज्य में एक डीजीपी या डीजीपी के जैसे 4 पद भी हो सकते है। डीजीपी का पद सिर्फ आईपीएस अफसर ही प्राप्त कर सकता है। आपको बता दे की राज्य के पुलिस डिपार्टमेंट में डीजीपी सबसे ऊंचा पद होता है।

इसका मतलब है कि राज्य पुलिस व्यवस्था की जो जिम्मेदारी होती है वो भी डीजीपी के ऊपर ही होती है। अगर आप DGP बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले IPS अफसर बनना होगा। बता दे की पुलिस डिपार्टमेंट में डीजीपी को एक कैबिनेट मंत्री की तरह दर्जा प्राप्त होता है और किसी राज्य के पुलिस हेड को डीजीपी कहा जाता है।

DGP बनने के लिए योग्यता – ”DGP बनने के लिए आपका किसी भी विषय से किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवयश्क है।”

यदि आप की उम्र 21 साल से 30 साल के मध्य है तो आप UPSC एग्जाम को पास कर डीजीपी बन सकते हैं किन्तु इसमें भी यदि आप UPSC एग्जाम पास कर लेते हैं यदि आपका चयन IPS अधिकारी के लिए होता है तो आप सर्वप्रथम ASP के पद पर कार्य करेंगे उसके बाद आप प्रमोशन पाकर SP बनेंगे इसी क्रम में आप SSP फिर DIGP फिर IGP फिर ADGP फिर डीजीपी के पद पर कार्य करेंगे। यदि आप upsc एग्जाम नही दिए हैं आप पुलिस में नोकरी कर रहे तो आप अपने पद के अनुसार इसी क्रम में प्रमोशन पाकर डीजीपी बन सकते हैं

सामान्यतः कई लोग सोचते होंगे कि डीजीपी बनने के लिए कोई विशेष डिग्री या योग्यता की आवश्यकता होती है लेकिन ऐसा नही है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातकब्कि डिग्री होना ही अत्यंत आवश्यक है जबकी यदि कोई व्यक्ति पुलिस विभाग में नोकरी करना चाहता है तथा वह प्रमोशन पाकर ही डीजीपी बनना चाहता है तो वह विभाग के अनुसार जिस पद के लिए आवेदन करेगा उसी के अनुसार शैक्षणिक योग्यता मांगी जाएगी।

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

DGP अधिकारी सिर्फ IPS OFFICER ही बनते है तो इसी वजह से इनकी आयु सीमा भी IPS ऑफिसर की परीक्षा के अनुसार तय की गई है। बता दे की सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के लिए आयु सीमा 21 साल से लेकर साल वर्ष तक की गई है। जबकि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा इस परीक्षा में कुछ छूट दी जाती है जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के विद्यार्थियों को इस आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाती है। इसी तरह ST/SC वर्ग के विद्यार्थियों को लिए इस आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

डीजीपी की सैलरी (Salary of DGP)

चलिये अब जान लेते है कि DGP officer की सैलरी कितनी होती है। बता दे की DGP पुलिस डिपार्टमेंट का सबसे ऊंचा पद होता है और यही वजह है कि डीजीपी को पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। डीजीपी को हर महीने 56000 रु. से लेकर 225000 रु. तक की सैलरी मिलती है और इसके साथ ही हर महीने DGP को ग्रेड पे भी दिया जाता है।

वेतन के अलावा भी DGP को कई सारी सुविधाएं मिलती है –

◆ DGP को रहने के लिए एक सरकारी निवास मिलता है और साथ ही उस निवास के साथ कई सारे कर्मचारी भी होते है जैसे कि चौकीदार और रसोइया।

◆ बता दे की DGP को एक सरकारी गाड़ी भी मिलती है और साथ ही उस सरकारी गाड़ी के साथ एक ड्राइवर की भी सुविधा दी जाती है।

◆ DGP को मेडिकल इन्सुरेंस (Medical Insurance) की भी सुविधा मिलती है।

◆ फ्री बिजली और फ्री टेलीफोन की भी सुविधा DGP को मिलती है।

तो आशा करते है आपको DGP से जुडी यह जानकारी पसंद आई होगी, जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे धन्यवाद…

Q.1 डीजीपी बनने के लिए योग्यता क्या है?

Ans. DGP बनने के लिए आपका किसी भी विषय से किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवयश्क है।

Q.2 डीजीपी बनने के लिए उम्र सिमा कितनी होती है?

Ans. सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के लिए आयु सीमा 21 साल से लेकर साल वर्ष तक की गई है। जबकि आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा इस परीक्षा में कुछ छूट दी जाती है जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के विद्यार्थियों को इस आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाती है। इसी तरह ST/SC वर्ग के विद्यार्थियों को लिए इस आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

Q.3 डीजीपी की सैलरी कितनी होती है?

Ans. डीजीपी को हर महीने 56000 रु. से लेकर 225000 रु. तक की सैलरी मिलती है और इसके साथ ही हर महीने DGP को ग्रेड पे भी दिया जाता है।

Q.4 डीजीपी का पूरा नाम क्या है?

Ans. ''Director General of Police होता है'' जिसे हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते है''

Police Rank पुलिस वालों की वर्दी देखकर पहचाने उनका पद

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here