Difference Between Sponsored By, Powered By, And Presented by

आज हम आपको कुछ ऐसे प्रचलित शब्दो का मतलब बताएगे जिनके बारे में या जिन्हें हम सब लगभग हर रोज सुनते है। इनका इस्तेमाल ज्यादातर T.V. Serials, Reality Shows में किया जाता है और इन सभी इंग्लिश शब्दों का इस्तेमाल प्रचार (Advertisement) में होता है। कम्पनीज अपने Products या Services की Marketing करने का सबसे अच्छा ज़रिया उन TV Shows में उनकी Companies का नाम बोला जाना समझती है जिन्हें हम सब सबसे ज्यादा देखते है।

ऐसा करने से उनकी Company के Products का एक Status मार्किट के अंदर बन जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोग उस Company के बारे में जानने लगते हैं। क्योंकि Reality Shows या Award Giving Functions जो हमे Television पर दिखाये जाते है उन्हें सबसे ज्यादा हम सब देखना पसंद करते है, (e.g. Big Boss,Game of Thrones, etc.) और जब भी ईन Serial की शुरुआत होती है तब उन सभी Companies का या तो नाम बोला जाता है या Anchor man/woman के द्वारा उस कंपनी या ब्रांड का नाम लिया जाता है या फिर उन Companies का एक Particular Symbol दिखया जाता है जो उनकी पहचान होती है, उस Symbol के नीचे उस Company का नाम आपको दिखाया जाता है, जिससे जब भी आप उस Company की Advertisement देखे तो आपको आपके पसंदीदा Show की याद आ जाये और आप उस Advertisement को ध्यान से देखें।

Difference Between Sponsored By, Powered By, And Presented by
Difference Between Sponsored By, Powered By, And Presented by

ये Business Marketing का एक अच्छा तरीका माना जाता है। तो अब आपको ये समझ आ गया होगा की Companies किसी भी TV Serial को Sponsor, Power या Present क्यों करती हैं। अब चलिये जान लेते है कि इनमे क्या अन्तर होता है।

स्पोंसर्ड बाय, पावर्ड बाय और प्रेसेंटेड बाय में क्या अन्तर होता है? Difference Between Sponsored By, Powered By And Presented By In Hindi.

अपने कई टीवी शो में ये जरूर सुना होगा की ‘दिस शो इज स्पोंसर्ड बाय XYZ कंपनी’ (यहां पर एक्स वाई जेड कंपनी कोई भी कंपनी हो सकती हैं) (This Show Is sponsored by XYZ Company). तब हमारे मन में सवाल उठता है कि स्पोंसर्ड बाय क्या होता है। स्पोंसर (Sponsor) कोई व्यक्ति, संगठन या कंपनी हो सकती है, जब कोई व्यक्ति, संगठन या कंपनी किसी कार्यक्रम जैसे की टीवी शो या रियलिटी शो के कुछ भाग का खर्च उठती है तो वो उस शो के स्पांसर (Sponsor) बन जाते है। अब सवाल उठता है ये स्पांसर (Sponsor) क्यों बनते है जाहिर सी बात है कोई भी व्यक्ति या कंपनी ऐसे ही किसी शो का खर्चा तो उठाएगी नही।इसका सीधा सा जवाब है विज्ञापन (Advertisement) के लिए, क्योंकि कोई भी व्यक्ति या कंपनी बिना किसी फायदे के किसी चीज़ को स्पांसर (Sponsor) नही करेगी वो सिर्फ ऐसा अपनी कंपनी या अपनी कंपनी के किसी प्रोडक्ट किसी चीज़ के विज्ञापन (Advertisement) के लिये करती है। जैसे आपने यूट्यूब पर देखा होगा की कई यूट्यूबर (Youtuber) बोलते है ‘दिस वीडियो इस स्पांसर बाय XYZ’ (This Video is sponsored by XYZ) ये लोग भी किसी चीज़ का प्रचार कर रहे होते है। ऐसा ही टीवी शो में किया जाता है स्पांसर (Sponsor) स्पॉन्सर उस शो में होने वाले खर्चे का कुछ भाग उठाते हैं और बदले में उनकी कंपनी या सर्विस का प्रचार यानि की विज्ञापन होता है।

Presented By :

Presented by का प्रयोग उस Company के नाम के पहले किया जाता है जो कि किसी भी TV Show या किसी भी Activity (function) के मैं होने वाले खर्च का सबसे ज्यादा बड़ा भाग उठाती हैं, वह उसकी (उस TV Show की) Presenter बन जाती है।

Powered By :

ये वह Companies होती है जो कि अपने Product को उस TV show या Reality Show में Product को Use करने के लिए दे देती हैं जैसे की कोई नया Smart Phone हो गया और उस Show में या तो वह Company अपने Phone या जो भी चीज वो Company बनाती है उस शो में उस वजह को बताया जाता है जिस वजह से आपको उसे खरीदना चाहिए।

जैसे आज की आज की Companies जानती हैं की आज-कल ज्यादातर लोग Camera पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और सभी अच्छे से अच्छा Camera कम से कम दाम में देने की कोशिश कर रही हैं और इससे उन्हें बहुत फायदा भी हुआ है।

अभी जिन लोगों के पास Realme Company का Phone है, उन लोगों ने एक चीज उनके Phone में Notice की होगी की उनके Phone के Back में Oppo Company का नाम लिखा होता हैं तो इस बारे में आपको बता दें की Realme ‘Oppo’ की एक Sister company थी यानी की एक ऐसी Company जो की Oppo की ही एक Phone Company थी जिसे की कुछ ही समय पहले एक Independent Company Announce किया गया है ।

Realme Company के Products को भारत में Transportation से सम्बंधित सहायता Oppo दे रही है इसलिए Realme Company के Phones के पीछे Powered by Oppo लिखा होता है। तो दोस्तों अब अपको अच्छे से समझ आ गया होगा की sponsored By, Presented By और Powered By में क्या अंतर होता है। आशा करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी , जानकारी पसंद आये तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे धन्यवाद।

ये भी पढ़े – 

3 COMMENTS

  1. What’s Going down i am new to this, I stumbled upon this I have found It absolutely helpful and it
    has aided me out loads. I hope to contribute & help different customers like its helped
    me. Great job.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here