कारखानो/फैक्ट्री की छतों पर गोल गोल पहिये जैसा घूमता हुआ क्या लगा होता है?

कारखानो/फैक्ट्री की छतों पर गोल गोल पहिये जैसा घूमता हुआ क्या लगा होता है? -आपने अक्सर फैक्ट्रियों या कारखानों की छतों पर गोल-गोल घूमती हुई एक चीज लगी होती है और इन्हें देखने के बाद आपके दिमाग में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर यह क्या है और यह किस काम आता है, अगर आप नहीं जानते है कि यह क्या है और किस काम आते है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए…

कारखानों और फैक्ट्रियों की छतों पर गोल-गोल पहिये जैसा क्या घूमता है
कारखानों और फैक्ट्रियों की छतों पर गोल-गोल पहिये जैसा क्या घूमता है

तो आपको बता दे की कारखानो या फैक्ट्री की छत पर लगी इस चीज़ को विंड वेंटीलेटर (विंड टरबाइन वेंटिलेटर) कहते हैं, इन्हें फैक्ट्री में एक खास वजह से लगाया जाता है.

यह बात तो हम सभी जानते है कि कारखानो या फैक्ट्री में काफी सारे लोग काम करते है और इनमे कई तरह के काम किये जाते है. कारखानों या फैक्ट्री में विंड वेंटीलेटर (Window Ventilator) वहां पर पैदा होने वाली गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करते है, आपको बता दे की इन्हें लगभग सभी फैक्ट्रीयों में लगाया जाता है और इसी अलग अलग आकार के भी हो सकते है.

जो गर्म हवा होती है वो हल्की होती है और इस वजह से वो ऊपर की ओर जाती है, विंड वेंटीलेटर में पंखे लगे होते है और वो उल्टी दिशा में घुमते है, उल्टी दिशा यानि की हमारे घरों में जो पंखे लगे होते है वो नीचे की तरफ हवा देते है, मगर विंड वेंटीलेटर लगे पंखे उल्टे घूमते हैं

इस वजह अब नीचे की हवा ऊपर की तरफ जाती है, फिर जैसे ही गर्म हवा निकल जाती है तो खिड़की-दरवाजों से ताजी हवा (Fresh Air) फैक्ट्री-कारखानों में पहुंचती है, जिससे फैक्ट्री में काम करने वाले लोगो घुटन महसूस नहीं होती है और उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. तो इस कारण फैक्ट्री ओट कारखानो में ये गोल गोल घूमती हुई चीज़ लगी होती है जिन्हें विंडो वेंटिलेटर कहते है….

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here