Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें हिंदी में।

गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें। – यदि आप भी मोबाइल में गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो इसके गूगल द्वारा आपका नाम भी बताया जायेगा। इस सुविधा के लिए आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन (Google Assistant Application) का होना जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादातर नये स्मार्टफोन्स में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल होता है। यदि आपके एंड्राइड (Android) या आईफोन (i phone) डिवाइस स्मार्टफोन में ये एप नहीं तो आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं.

गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें हिंदी में।
गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें हिंदी में।

गूगल असिस्टेंट को गूगल द्वारा विकसित किया गया एक फीचर है। यह हमारे द्वारा प्रश्न पूछने पर हमारे द्वारा चाही गई जानकारियाँ उपलब्ध कराता है। गूगल असिस्टेंट को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे कि वॉइस असिस्टेंट सॉफ्टवेयर (Voice Assistant Software), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर (Artificial Intelligence Software) या नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (natural language processing software)।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित यह एप जिसमें आप अपने नाम की जानकारी पूछेंगे तो आपको वह नाम बता देगा लेकिन यदि गूगल की ओर से जबाब आने पर कि मुझे आपका नाम नहीं पता तो आपको अपने नाम की जानकारी गूगल को देना होगी।

अपने नाम की जानकारी गूगल को देने पर यह अपने डेटा बेस (Data base) में आपका नाम सेव कर लेगा और जब कभी भी आपकेे द्वारा मांगे जाने पर यह जानकारी आपको उपलब्ध करा देगा।

लेकिन आप यह जानकारी या अपना नाम गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को किस प्रकार उपलब्ध करवायेंगे ? इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फोलो करने होंगे-

(1) सबसे पहले आप मोबाइल के प्ले स्टोर (Play Store) को ओपन कीजिए और गूगल असिस्टेंट को टाइप करके सर्च कीजिए। अब गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) एप को इंस्टॉल कर लीजिए।

गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें।
गूगल मेरा नाम क्या है ? कैसे पता करें।

(2) उसके बाद आपको (Google Assistant) को Enable करना होगा और उसे कई तरह की permission देनी होगी जैसे कि mic permission, location permission

(3) एप इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन कीजिए और “Hy Google” या “Ok Google” बोलिए, इसके बाद आपके फोन में गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) एक्टिव हो जाता है और आपके बोलने पर गूगल असिस्टेंट आपसे कहेगा कि ‘‘नमस्ते , मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ ?

(4) आप आप कहिए-‘‘गूगल मेरा नाम क्या है ?’’

(5) यदि आपका नाम पहले से गूगल के पास सेव है तो वो आपको नाम बता देगा। लेकिन यदि आपका नाम गूगल के पास सेव नहीं है या अगर गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) ने आपने नाम नहीं दर्ज किया है तो असिस्टेंट की तरफ से एक उत्तर आएगा कि – मैं आपको क्या कह कर पुकार सकती हूं |

(6) इसके जबाब में आपको अपना नाम बताना होगा। इस प्रोसेस तक पहुँचने तक आपका नाम गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) द्वारा आपका नाम अपने डाटा बेस में सेव कर लिया जायेगा और अब आप कभी भी गूगल से अपना नाम जानेंगे तो वह आपको आपका नाम बता देगा।

यदि आप अपना नाम बदलना चाहते हैं तो ये सुविधा भी गूगल द्वारा प्रदान की जाती है इसके लिए आप……….

(1) सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एप को ओपन कीजिए और ओके गूगल कहकर उसके बाद कहिए मेरा नाम बदलो।

(2) इस प्रक्रिया के बाद गूगल आप से प्रश्न करेगा कि- ठीक है मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ ?

(3) अब आपको गूगल को अपना नया नाम बताना है जो आप बदलकर रखना चाहते हैं।

(4) अब गूगल का आपसे प्रश्न किया जाता है कि – मैं आपको इस नए नाम से बुलाऊॅं और आपको दो ऑप्शन भी दिये जाते हैं हाँ या नहीं

(5) हाँ ऑप्शन का चुनाव करते ही आपका नाम चेंज हो जाएगा और यदि आप नहीं ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो आपका नाम पुराना वाला ही रहता है।

इसके अलावा गूगल असिस्टेंट(Google Assistant) हमारे नाम बताने के अलावा और भी कई प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध करवाने में हमारी मदद करती है-

गूगल मेरी उम्र बताओ-

यदि आपकी गूगल की आई डी या जीमेल (G-mail) पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध है तो यदि आप अपने से संबंधित कोई व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपकी उम्र कितनी है ? आपका जन्मदिन कब है ? आदि और भी कई जानकारियाँ आपके पूछने पर उपलब्ध करा देता है।

मौसम की ताजा जानकारी प्राप्त करें-

मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको टीवी में न्यूज देखने की जरूरत नहीं है आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) की मदद से अपने देश और प्रदेश के तापमान और मौसम का हालचाल जान सकते हैं। इसके लिए वही प्रक्रिया दोहराएं जो आप अपने नाम को जानने के लिए दोहराई जैसे -गूगल आज का मौसम कैसा है ?

मैसेज कर सकते हैं-

आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) की मदद से आपको फोन से मैसेज करने की सुविधा भी प्रदान करता है। आप अपने गूगल असिस्टेंट से कहें कि- ‘‘गूगल मैसेज करो’’ तो गूगल आपसे कहेगा आपको किसको मैसेज करना है ? अब आपको जिसे मैसेज करना है उसका नाम बताना है इसके बाद गूगल द्वारा आपका मैसेज सेंड कर दिया जाता है। बस आपको इसके डाटा बेस में मैसेज करने वाले कॉन्टेक्ट नंबर सेव रखना होंगे।
इसके अलावा आप देश और दुनियाँ से सम्बन्धित काफी सारी जानकारी इससे जान सकते हैं।
हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी अवश्य पसंद आयी होगी और भी रोचक जानकारी के लिए awesomegyan.in पर जुड़े रहें।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here