रूसी (डैंड्रफ) को जड़ से मिटाने के रामबाण उपाय

रूसी (डैंड्रफ) को जड़ से मिटाने के रामबाण उपाय- आज के समय मे रूसी यानी कि डैंड्रफ होना एक बेहद आम बात है। आजकल प्रदूषण की वजह से या समय न होने के कारण हम अपने बालों की देखभाल सही से नही कर पाते है और तरह तरह की हेयर स्टाइल और हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी रूसी की समस्या के शिकार हो जाते है। देखा जाता है कि रूसी (डैंड्रफ) की समस्या के चलते लोग गहरे या काले रंग के कपड़े पहनना बंद कर देते हैं इसके अलावा रूसी के कारण बालों को भी बहुत नुकसान होता है बालों की जड़े धीरे धीरे कमजोर होने लगती है और बाल भी झड़ने लगते है। देखा जाता है कि डेंड्रफ dandruff की समस्या को लोग गंभीरता से नही लेते है लेकिन समय पर इन समस्या पर ध्यान नही दिया जाए तो ये एक गंभीर समस्या बन सकती है।

रूसी (डैंड्रफ) को जड़ से मिटाने के रामबाण उपाय
रूसी (डैंड्रफ) को जड़ से मिटाने के रामबाण उपाय

रूसी क्या है What is Dandruff :-

हमारे सिर की त्वचा की मृत कोशिकाओं का झड़ना या गिरना रूसी है। इसे ऐसे भी कह सकते है कि सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी जमने लगती है जिसे रूसी यानी कि डेंड्रफ कहा जाता है।

रूसी की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय Home remedies for Dandruff :

1. रूसी की समस्या को दूर करने में नींबू के रस का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होता है, लेकिन इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप सही तरीके से इसका उपयोग करेंगे वरना इससे आपके बाल रूखे भी हो सकते हैं। एक नीबू को सरसों के तेल में या कोकोनट ऑयल में अच्छी तरह निचोड़ लें। फिर इस तेल से हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें और फिर इसे कुछ देर ऐसे ही लगे रहने दे, फिर बालों को नार्मल पानी से धो ले। अगर आप सप्ताह में दो बार इस उपाय करेंगे तो आपको निश्चित ही फायदा मिलेगा।

2. रूसी की समस्या को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं तो रूसी (Dandruff) की समस्या दूर करने में यह कारगर उपाय है। टी-ट्री ऑइल में शैंपू की कुछ बूंदें मिलाकर अपना सिर धो लें। अगर आप 4-5 बार इस्तेमाल करने से ही रूसी की समस्या दूर होगी।

3. इसके अलावा दही भी रूसी दूर करने में मददगार होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करता है और साथ ही बालों को पोषण देने का काम भी करता है। इसके लिए आप एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर लें और फिर इस पैक को स्कैल्प में लगाएं, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

4. रूसी भागने के लिए नीम और तुलसी के पानी का इस्तेमाल करे। इसके लिए आप नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। इस पानी को तब तक उबाले जब तक कि उस बर्तन का पानी आधा रह जाए और फिर इस पानी को छान लें और ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। कुछ बार ये तरीका इस्तेमाल करने से डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

5. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करे, इसके लिए मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें ओर उसमे एप्पल साइडर विनेगर मिला दें और फिर इसे शैंपू के जैसे उपयोग करें, अगर आप सप्ताह में दो बार इसे इस्तेमाल करेंगे तो इसे रूसी की समस्या दूर होगी।

6. नारियल का तेल रूसी दूर करने में फायदेमंद होता है इसके लिए आप 200 M.L. नारियल के तैल में 5 ग्राम कपूर के पाउडर को मिलाकर बालों में लगाये, तीन हफ्ते लगाने से रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

7. रूसी हटाने के लिए सूखे संतरे का छिलका रूसी दूर करने में फायदेमंद होता है। आप 5 से 6 चम्मच नींबू के रस में आवश्यकतानूसार सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें और उसका पेस्ट बना लें। इसे बालों की जड़ों मे लगायें और फिर सूखने दे और फिर बालों को सादा पानी से धोएं।

इन बातों का रखे खास ध्यान:

इसके अलावा अपने वालों की नियमित रूप से सफाई करते रहे। सिर की त्वचा पर इकट्ठा हुई मृत कोशिकाओं को परतों को को साफ करने के लिए बालों की अच्छी तरह से सफाई करें। सिर की मालिश करे इसके लिए नारियल तेल या जैतून के तेल को गर्म करके सिर की मालिश करे। अगर आपके बाल गीले है तो इन्हें धूप में सुखाये क्योंकि सूर्य की किरण में विटामिन्स तत्व पाए जाते है ऐसा करने से रूसी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कभी भी किसी तोलिया ओर कंघी का इस्तेमाल न करे

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here