अंडे का पीले वाला पार्ट (यॉक) खाना चाहिये या नही जानिए।

अंडे का पीले वाला पार्ट (यॉक) खाना चाहिये या नही जानिए। is Egg Yolk Good For Health? – अंडों को एक पोष्टिक आहार माना जाता है और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे भी माने जाते है। लेकिन अक्सर लोगो को यही लगता है कि अंडे का पीले वाला हिस्सा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और इसलिए वो इसे खाने से बचते है। लेकिन क्या ये वाकई में सच है भी या सिर्फ लोगो का भ्रम है। is Egg Yolk good For Health

अंडे का पीले वाला पार्ट (यॉक) खाना चाहिये या नही जानिए।
अंडे का पीले वाला पार्ट (यॉक) खाना चाहिये या नही जानिए।

आपने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते है जो अंडे तो खाते हैं लेकिन उसका जो पीले रंग का हिस्सा होता है जिसे एग यॉक कहते है उसे वो निकल देते है और उसके बाद ही वो अंडा खाते है, और हो सकता है आप भी ऐसा ही करते हो। लेकिन क्या आप जानते है कि अंडे के इस पीले भाग में ऐसा क्या होता है जिस वजह से लोग इसे खाना पसंद नही करते है, अंडे के इस पीले भाग को किन कारणों की वजह से नही खाया जाता है? आइये जानते है…
(एग यॉक के फायदे और नुकसान)

अंडे का पीला हिस्सा क्यों नही खाते ?

अंडे का पीला हिस्सा यानी कि एग यॉक में विटामिन्स के साथ साथ कोलेक्ट्रॉल की भी काफी मात्रा होती है। बता दे कि एक अंडे में जितना कॉलेस्ट्रॉसल होता है वो जायद इसी हिस्से में ही होता है। यही वजह है कि लोग कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए इसे खाने से परहेज करते है।

इसे न खाने का एक कारण कैलोरी – अंडे के पीले वाले भाग में ज्यादा कैलोरी होती है जिस वजह से भी लोग इसे खाने से बचते है। एक अंडे में करीब 55 कैलोरी तो सिर्फ इसके पीले वाले भाग में ही होती है, जबकि अंडे के सफेद वाले भाग में 17 कैलोरी के आसपास होती है। तो कैलोरी काउंट कम करने के लिए भी लोगो द्वारा अंडे के पीले के पीले हिस्से खाना पसंद नही करते है।

अंडे का पीला हिस्सा खाना सही या गलत?

बत दे कि अब तक एक नही बल्कि कई रिपोर्ट्स में ये साफ हो चुका है कि अंडे का पीला हिस्सा (Egg Yolk) हमारे लिए नुकसानदायक नहीं होता है। लेकिन अगर बात कॉलेस्ट्रॉल की आती है तो ये कॉलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। साथ ही साथ इसे इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं।

आपको बता दे कि इसमें विटामिन ए, डी, ई और बी-12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही अंडे के पीले वाले हिस्से (Egg Yolk) में आयरन और रिबोफ्लेविन भी काफा मात्रा में होती है और जो हमारे शरीर की खास मदद करती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर कोई अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए कोई चीज का सेवन कर रहा हैं तो उसे एक बार डायटिशियन से सलाह जरूर लेना चाहिए..

तो अब आपकी अच्छे से समझ आ गया होगा कि अंडे के पीले हिस्से जिसे एग यॉक कहते है खाना चाहये या नही। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

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