टेलीग्राम के कमाल के फायदे जानिए हिंदी में।

टेलीग्राम एप्प क्या है ? What Is Telegram In Hindi – दोस्तों आपने टेलीग्राम एप के बारे में बहुत सुना होगा। इसे हिन्दी में तार का समाचार भी कह सकते है। अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह इसका इस्तेमाल कर हम मैसेजिंग, चैटिंग, वीडियो कालिंग कर सकते हैं, यानि वो सभी काम जो हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके कर सकते है एक ग्रुप बनाकर अपने विचार शेयर कर सकते हैं, साथ ही इस ऐप का उपयोग वीडियो भेजने मे Document , स्टीकर आदि भेजने में कर सकते हैं। हममें से ज्यादातर लोग के लिये व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। चूंकि ज्यादातर लोगों के इस टेलीग्राम एप्प के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। व्हाट्सएप मैंसेजर के लोकप्रियता के मामले में कोई जबाव नहीं है लेकिन हमारे लिए ‘‘टेलीग्राम एप्प’’ बहुत ही सुविधाजनक एप्प है।

टेलीग्राम के कमाल के फायदे जानिए हिंदी में।
टेलीग्राम के कमाल के फायदे जानिए हिंदी में।

चूंकि व्हाटसएप्प ने अपनी Privacy Policy की घोषणा की है उससे यूजर्स के मन में कई प्रकार की शंकाएं उत्पन्न हो गयी हैं जिसके कारण यूजर्स वहाटसेप की बजाय टेलीग्राम एप्प का इस्तेमाल कर रहे है। पिछले माह जनवरी 2021 में ही टेलीग्राम एप के लगभग 6.3 करोड़ डाउनलोड हुए है।

टेलीग्राम एप का इनस्टॉल कैसे करें How To Install Telegram Application :-

यदि आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो प्ले स्टोर में जाकर, और यदि आप यदि आईओएस यूजर हैं तो एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प डाउनलोड करने के बाद आप एप्प को आसानी से install कर अपना एकाउंट बनाकर इस्तेमाल शुरु कर सकते हैं। टेलीग्राम एप्प में बहुत ही कमाल के फीचर्स दिये गये हैं। आप इसमें आप अपना फोटो लगाने के साथ ही यूजर नेम का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे अन्य दोस्तों को आपको सर्च करने में असुविधा न हो।

एप install करने के बाद सबसे पहले आपको न्यू ग्रुप का आप्शन दिखाई देता है। इस option में जाकर आप एक group बनाकर उसे कोई नाम दे सकते है। दोस्तों इस group में आप लगभग 2 लाख मेंबर्स जोड़ सकते हैं जिनके बीच आप कोई इमेज, वीडियो, टेक्सट शेयर कर सकते हैं।

आखिर ऐसी क्या सुविधा प्रदान की गई है जो हम टेलीग्राम ऐप का ही उपयोग करें ? चलिए ये भी आपको बताये देते हैं

टेलीग्राम एप के फायदे Benefits of Telegram app: :-

(1) इस App का सबसे खास फीचर है कि आपके द्वारा अन्य यूजर को भेजे गये मैसेज पूरी तरह से गोपनीय व सुरक्षित रहते हैं। और इसी गोपनीयता व सुरक्षा के कारण यह ऐप अन्य किसी मेसेजिंग एप्लीकेशन की तुलना में अधिक बेहतर है। इस app पर आपकी chat, विडियो आपका हर प्रकार का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।

(2) सबसे खास फायदा जो टेलीग्राम का व्हाटसेप से अधिक है वो है सिक्योर चैट। किसी अन्य पर्सन से कनवर्जन खतम होने के बाद यदि हम चाहते है कि हमारी चैट किसी अन्य तीसरे व्यक्ति से सिक्योर रहे तो उस वीडियो, इमेज में टाइमर लगा देने से कुछ समय बाद वो डिस्एपीयर हो जाता है।

(3) आप इस एप को एक या अधिक मोबाइल में मल्टीपल डिवाइस फीचर का इस्तेमाल कर उपयोग कर सकते हैं।

(4) साथ ही इसमें 3 लेयर डिस्क्रिप्सन मिलने के कारण यह यह अन्य ऐप की तुलना में ज्यादा सिक्योर बनाती है। साथ ही आप पासवर्ड का इस्तेमाल अपने डाटा में लगाकर उसे और बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की तुलना में फायदे :-

टेलीग्राम में व्हाट्सएप्प से ज्यादा फीचर दिये गये हैं। साथ ही कुछ खूबियां जो टेलीग्राम को व्हाट्सएप से बेहतर बनाती है। टेलीग्राम दुनियां के सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स में दूसरा स्थान रखता है जो इसे व्हाटसएप्प से बेहतर बनाता है।

(1) हमें कई सुविधाऐं जो व्हाट्सएप से ज्यादा मिलती है कि 100 एमबी तक का डाटा भेज सकते हैं जबकि टेलीग्राम में 2 जीबी तक की फाइल share कर सकते है।

(2) ज्यादातर ऐप्स का डेटा हमारे स्मार्टफोन में ही स्टोर होता रहता है लेकिन टेलीग्राम में यह cloud में स्टोर होता है।

(3) व्हाट्सएप में आपके द्वारा सर्च करने के लिए आप नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यूजर्स आईडी है आपके पास तो टेलीग्राम पर तो आप उसे सर्च कर सकते है। टलीग्राम पर आपके द्वारा मैसेज करने पर वह मैसेज आपके अकाउंट में ही सेव रहता है

(4) चाहे आप यह एप फोन से डिलीट कर दें तब भी आप वापिस लोगिन कर टेलीग्राम में मैसेज पा सकते है लेकिन व्हाट्सएप पर नहीं, इस प्रकार कुछ भी मटेरियल सेव करने के लिऐ ये एक बेहतरीन एप है जहाँ आप अपना डाटा परमानेंट स्टोर कर सकते हैं।

(5) व्हाट्सएप में ये सुविधा है कि आपके संपर्क वाले व्यक्ति ऑनलाइन या आफलाइन है आप जान सकते है लेकिन टेलीग्राम में ये सुविधा नहीं है। voice मैसेज रिसीव करने पर टेलीग्राम में कोई आवाज नहीं आती हैं यहाँ व्हाट्सएप ज्यादा सुविधाजनक है।

वर्तमान में व्हाटसएप के यूजर संख्या टेलीग्राम से काफी अधिक है लेकिन सुविधाओं के हिसाब से देखा जाये जाये जो व्हाटसएप्प की तुलना में टेलीग्राम बेहतर विकल्प है साथ ही व्हाटसएप्पकी गोपनीयता नीति या privacy policy ने उपयोगकर्ता के मन मे काफी शंकाऐं पैदा कर दी हैं।

हमारे देश में इस ऐप के डाउनलोडिंग या इस्तेमाल करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन कुछ देशों में इसके इस्तेमाल पर पाबंदी है जहां आप टेलीग्राम ऐप के किसी भी इंटरफेस का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

तो आशा करते है आपको टेलीग्राम Telegram एप्लीकेशन से जुडी यह जानकारी पसंद आई होगी। अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की टेलीग्राम ऐप क्या है इसे कैसे इनस्टॉल करे और इसके क्या फायदे है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Q.1 टेलीग्राम एप्प क्या है ?

Ans. अन्य मैसेजिंग ऐप की तरह इसका इस्तेमाल कर हम मैसेजिंग, चैटिंग, वीडियो कालिंग कर सकते हैं, यानि वो सभी काम जो हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके कर सकते है एक ग्रुप बनाकर अपने विचार शेयर कर सकते हैं.

Q.2 टेलीग्राम एप का इनस्टॉल कैसे करें ?

Ans. यदि आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो प्ले स्टोर में जाकर, और यदि आप यदि आईओएस यूजर हैं तो एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प डाउनलोड करने के बाद आप एप्प को आसानी से install कर अपना एकाउंट बनाकर इस्तेमाल शुरु कर सकते हैं।

Q.3 टेलीग्राम एप के क्या फायदे है ?

Ans. यह ऐप अन्य किसी मेसेजिंग एप्लीकेशन की तुलना में अधिक बेहतर है। इस app पर आपकी chat, विडियो आपका हर प्रकार का डाटा पूरी तरह सुरक्षित है।

Q.4 Telegram के Founder नाम क्या है ?

Ans. Telegram के Founder नाम Pavel Durov है.

Q.5 Telegram किस देश का है?

Ans. आपकी जानकारी के लिए बता दे टेलीग्राम ऐप्प Russia देश का है.

 

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here