Maps से Google पैसे कैसे कमाता है?

आज कल लगभग हर कोई गूगल मैप का इस्तेमाल करता है और आप भी करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है Maps से गूगल पैसे कैसे कमाता है, जी हां गूगल अपने Maps Application से भी पैसे कमाता है। आइये जानते है कि गूगल कैसे अपने Google Maps Application पैसे कमाता है। How Do Google Earn Money From Maps? Maps Se Google Paise Kaise Kamata hai.

Maps से Google पैसे कैसे कमाता है?

गूगल ने लगभग 2004 में ये सुविधा शुरू की थी, उस समय मैप में एडिट करने के लिए मैप मेकर का उपयोग करना होता था और जिसका मॉडिफिकेशन कर अब गूगल में लोकल गाइड लांच किया है, बता दे आपको इसके द्वारा गूगल मैप यूजर नए स्थान जोड़ सकते है और साथ ही उनमे परिवर्तन भी कर सकते है, इसमें सूचनाएं जोड़ सकते है, हटा सकते है, रिव्यु लिख सकते है और साथ ही फोटो भी जोड़ सकते है।

गूगल यह सुविधा अपने यूज़र्स को फ्री में देता है और आज के समय में ये एप्लीकेशन हमारे बहुत काम का साबित होता है इस एप्लीकेशन के मदद से हमारा समय तो बचता ही है साथ ही यह हमारी यात्रा भी आसान बनाता है। लेकिन गूगल एक कंपनी है जो बिजनेस करती है और कोई भी प्रोडक्ट ऐसे ही जनसेवा के लिए नही बनाती है, बता दे की गूगल अपने Maps से कई तरीकों से पैसे कमाता है।

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाता है?
How Do Google Make Money From Maps?

1. विज्ञापन से कमाता है।

गूगल की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत है विज्ञापन. गूगल विज्ञापन से सबसे ज्यादा पैसे कमाता है ऐसी तरह वो मैप में भी विज्ञापन देता है और इसके लिए वह दो तरीके काम मे लेता है।

(A) लोकल सर्च विज्ञापन

हम जब भी गूगल मैप पर (Google Maps) बिजनेस सर्च करते है तो वह सबसे पहले यानि की टॉप पर हमें पेड बिजनेस दिखाता है और इनके लिए सम्बंधित बिजनेस गूगल को पैसा देता है।

Maps से Google पैसे कैसे कमाता है?जैसा की आप इस फोटो में देख सकते है यहाँ जो सबसे पहला होटल दिखा रहा है उस होटल के नीचे ‘ad’ लिखा हुआ है. तरह हमे ये पता चलता है कि गूगल इसका विज्ञापन (Ad) कर रहा है। इसी तरह अगर आप Maps पर सर्च करेंगे ‘Hotel Near Me’ तो आपको जो पहला होटल दिखाई देगा वो विज्ञापन होगा। होटल्स इस तरह के कीवर्ड्स खरीद लेते है और पैसों के हिसाब से उन्हें रिजल्ट पोजीशन मिल जाती है. अगर आप ज्यादा पैसे देंगे तो आपका रिजल्ट पहले नंबर और होगा।

(B) स्पेशल मार्क

आपने देखा होगा की गूगल मैप पर कुछ खास तरह के मार्क या आइकॉन बने होते है जैसे जहां पर हॉस्पिटल बना होता है वहां पर H का मार्क बना होता है इसी तरह बस स्टेशन पर बस जैसा मार्क होता है। गूगल स्पेशल आइकॉन या मार्क बेचकर भी पैसे कमाता है।

2. गूगल मैप का व्यावसायिक इस्तेमाल

जैसा की हम सब जानते है कि आज ऑनलाइन का जमाना है और आज लगभग सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। हमे खाना आर्डर करना है तो जोमाटो और स्विगी से करते है, कहीं जाना है ओला और उबेर से टेक्सी बुक कर सकते है। इस तरह की कंपनी गूगल मैप (Google Maps) का प्रयोग करती है और इसके लिए भी यह गूगल को पैसा देती है।

3. ब्रांड कोलैबोरेशन

गूगल के मैप से पैसे कमाने का एक तरीका है ब्रांड कोलैबोरेशन. अक्सर जब हमें शहर में कहीं जाना होता है तो हम गूगल मैप में सर्च करते है की जगह की दूरी कितनी है और वो जगह कहाँ पर है, तो ऐसे में गूगल रास्ता तो दिखता ही है साथ ही साथ ही Ola और Uber की कैब्स भी दिखाता है और इसके काम के लिए भी ये कंपनी गूगल को पैसे देती है।

तो यह थे वो कुछ तरीके जिनसे मैप (Maps) के जरिये गूगल Google पैसे कमाता है, हो सकता है इसके अलावा भी कोई और तरीके हो गूगल के मैप से पैसे कमाने के, लेकिन हमने यहाँ आपको मुख्य तरीके बताए है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा, अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here