NDA और UPA क्या है? (What Is NDA And UPA)

आज हम जानेंगे NDA और UPA के बारे में, की NDA और UPA आखिर है क्या? और इनका क्या मतलब है। अक्सर आप न्यूज़ पेपर और टीवी चेंनल में NDA और UPA सरकार के बारे में सुनते होंगे और तब आप सोचते होंगे की NDA और UPA जैसी तो कोई राजनैतिक पार्टी नही है, तो आखिर NDA और UPA है क्या, तो आपको बता दे की NDA और UPA ये  दोनों एक गठबंधन है।

NDA का पूरा नाम National Democratic Alliance  है और UPA का पूरा नाम United Progressive Alliance है। आपको बता दे NDA और UPA ये दोनों एक गठबंधन है जो कई छोटी और बड़ी राजनैतिक पार्टियों में मिलकर बने है। NDA में मुख्य पार्टी भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) है जबकि UPA का नेतृत्व कोंग्रेस पार्टी करती है। (वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कामये)

NDA (National Democratic Alliance)
राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन )

NDA Or UPA Kya Hai

NDA (National Democratic Alliance) का गठन 1998 में अटल बिहारी बाजपेयी के द्वारा किया गया था। 1998 में इस गठन के बाद NDA की सरकार आयी, लेकिन इस गठबंधन के एक साल बाद आल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ने अपना समर्थन वापस ले लिया था, जिससे NDA सरकार गिर गयी, लेकिन 1999 में कई छोटे छोटे क्षेत्रीय दल के समर्थन से फिर भाजपा सरकार आई। आपको बता दे की शुरुआत में इस गठबंधन के 13 सदस्य थे। वर्तमान में NDA  (National Democratic Alliance) के अध्यक्ष अमित शाह है।

What Is NDA And UPA

UPA (United Progressive Alliance)
संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन)UPA मतलब United Progressive Alliance का गठन साल 2004 में किया गया था। बता दे की 2004 मे चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नही मिला था, और तब सरकार बनाने के लिए कोंग्रेस ने UPA (United Progressive Alliance) गठन किया था, बता दे की UPA का नेतृवत कांग्रेस करती है और इसी गठबंधन की मदद से कांग्रेस ने दो बार सरकार बना पाई है।
वर्तमान में UPA के अध्यक्ष राहुल गाँधी है।(ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?)

कुछ लोगों को लगता है कि कोंग्रस पुरानी पार्टी है इसलिये UPA पुराना गठबंधन है लेकिन ऐसा नही है बता दे की UPA का गठन 2004 में हुआ था जबकि NDA का गठन 1998 में हुआ था।

तो इस लेख में अपने जाना की NDA (National Democratic Alliance) और UPA (United Progressive Alliance) के बारे में। उम्मीद है अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की NDA और UPA क्या है।

जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here