PF क्या होता है PF की पूरी जानकारी हिंदी में।

PF क्या होता है PF की पूरी जानकारी हिंदी में। – यदि आप भी किसी सरकारी या गैर सरकारी कंपनी में कार्यरत हैं तो आपके लिये यह जानना जरूरी है कि पीएफ आखिर होता क्या है और भविष्य में इसके क्या फायदे आपको हो सकते हैं।
पी एफ (PF) का पूरा नाम है प्रोविडेंट फंड (Provident fund)। और जिसके रूल्स ऐसे संस्था, ऑफिस और कंपनियों पर लागू होते हैं जहाँ पर 20 या अधिक कर्मचारी कार्यरत होें। इसके लिए कंपनी या संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में से कुछ राशि काटकर जमा कर ली जाती है और इस राशि के बराबर ही पैसा कंपनी द्वारा उसके पी एफ खाते (PF Account) में जमा करवा दिया जाता है साथ ही इस धनराशि पर कुछ ब्याज (Interest) भी दिया जाता है। यह जमा पैसा कर्मचारियों को उसके रिटायरमेंट या नौकरी छोड़ने के कुछ समय बाद निकाल सकते हैं।

PF क्या होता है PF की पूरी जानकारी हिंदी में।
PF क्या होता है PF की पूरी जानकारी हिंदी में।

पीएफ कितने प्रतिशत कटता है ?

मुख्य रूप से कर्मचारी की सैलरी (salary) (बेसिक+डीए) Basic+DA से लगभग 12 % की राशि काटकर उसके ईपीएफ के रूप में उसके एकाउंट में जमा की जाती है साथ ही कंपनी जिसमें वह कर्मचारी कार्यरत है उसके द्वारा भी 12% की राशि कर्मचारी के खाते में जमा की जाती है। यानि employee provident fund organisation में कर्मचारी के खाते में 24% पैसा जमा होता है 8.33% पेंशन कंट्रीब्यूशन (Pension contribution) में और 3.67 प्रतिशत पीएफ कंट्रीब्यूशन (PF contribution) में जमा होता है। साथ ही उस पर लगभग 8.5% का ब्याज भी दिया जाता है।

EPFO क्या है EPFO का मतलब क्या है ?

कानूनी रूप से कोई भी कंपनी जिसमें 20 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हों तो उसको ईपीएफओ EPFO (Employee Provident Fund Organization) में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के अकाउंट से फंड काटकर जमा करने, संचालित करने, रखरखाव करने का का काम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या ईपीएफओ EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा किया जाता है। EPFO द्वारा पीएफ सदस्यों को एक नंबर प्रदान किया जाता जो कि बैंक एकाउंट (bank account) के नंबर की तरह ही होता है जिसके द्वारा उस कर्मचारी की कंपनी, राज्य, खाते में बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त होती है। इसे हम पीएफ नंबर या ईपीएफ नंबर (PF or EPF Number) कहते है।

EPFO (Employee Provident Fund Organization) का मुख्यालय दिल्ली में है जहाँ से पूरे देश में संचालित पीएफ कार्यालयों को दिशा-निर्देश जारी किये जाते हैं।

PF बैलेंस कैसे चेक करें ?

कई बार एम्पलाॅयी (Employee) को नौकरी बदलते वक्त या पी एफ ट्रांसफर (PF Transfer) कराते समय पीएफ एकांउट (PF Account) में पैसे की जानकारी नहीं होती है इसके अलावा यदि आपको अपना बैलेंस (Balance) की जानकारी मालूम करना है तो साल के अंत में पीएफ स्टेटमेंट (PF Statement) के जरिये आप मालूम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कभी भी पीएफ बैलेंस की जानकारी जानना चाहते हैं तो इसके लिये EPFO (Employee Provident Fund Organization) ने एक निःशुल्क नंबर जारी किया है।

इसके लिए आपको यूएएन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके बाद ईपीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011.22901406 पर मिस काॅल करना होगी। इसके बाद EPFO द्वारा आपको एक मैसेज भेजा जाएगा जिसमें आपके पीएफ की सारी जानकारियाँ जैसे नाम, सदस्य आई डी, पीएफ नंबर, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस आदि कई जानकारी मिल जायेगी।

इसके अलावा आप EPFO की बेवसाइट पर जाकर दूसरे तरीकों से भी अपने ईपीएफ एकाउंट बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं।

PF का पैसा ऑनलाइन निकालने की शर्तें

कई बार कुछ परिस्थितियां ऐसी बन जाती है कि हमें पैसे की जरूरत होने पर अपने ईपीएफ एकाउंट (EPF Account) से पैसे निकालने की जरूरत होती है। कई बार नौकरी छूटने या बच्चों की शादी, अपने या माता-पिता के इलाज करवाने हेतु या फिर अन्य कोई भी कारण हो सकता है जब हमें पैसे की सख्त आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपने ईपीएफ एकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। आपको बेरोजगार हुए 1 महीना हो चुका है तो पीएफ का 75% या दो महीना से अधिक का समय होने पर आप अपना पूरा पैसा ईपीएफ से निकाल सकते है। इसके अलावा बच्चों की शादी, मकान, चिकित्सा आदि के लिए लगभग 50% पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपके पीएफ एकाउंट में यूएएन (UAN) का एक्टिवेटेड होना जरूरी है साथ ही पैन कार्ड (PAN card) और आधार कार्ड (Aadhar card), बैंक अकाउंट , मोबाइल नंबर आपके पीएफ एकाउंट से लिंक होना चाहिए।

EPFO की ऑफिसियल बेवसाइट –
https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

वैसे पीएफ का पैसा प्राप्त करने की कोई विशेष समय सीमा तय नहीं है फिर भी EPFO द्वारा क्लेम फाॅर्म भरने के 15 से 20 दिन के भीतर द्वारा आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और भी रोचक जानकारी के लिए हमसे awesomegyan.in पर जुड़े रहें …………..धन्यवाद !

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here