Refurbished फोन क्या है ? जानिए कैसे खरीदें।

Refurbished फोन क्या है ? जानिए कैसे खरीदें। – यदि आपने भी इण्टरनेट पर फ्लिपकार्ट, अमेजन, ई-वे जैसी कंपनियों से online खरीदारी की है तो आपने भी Refurbished phone जरूर सुना होगा। , आखिर क्या होता है Refurbished phone ? आज हम इसके बारे में जानेंगे कि आखिर Refurbished phone होता क्या है ? और इसे खरीदना चाहिए या नहीं।

Refurbished फोन क्या है ? जानिए कैसे खरीदें।
Refurbished फोन क्या है ? जानिए कैसे खरीदें।

आजकल लगभग हर स्मार्टफोन प्रोडक्ट बेचने वाली मोबाइल कंपनी Amazon, Ebay, Snapdeal अपने Refurbished phone का प्रचार-प्रसार करने में लगी हुई हैं ऐसा नहीं है बाजार में केवल Refurbished phone ही उपलब्ध हों इसके अलावा Refurbished लैपटाॅप, और Refurbished आई फोन्स भी आसानी से मिल सकते हैं। लेकिन Refurbished phone आखिर होता क्या है जो नामी-गिरामी कंपनियाँ अपने इस प्रोडक्ट्स को मार्केट में बेचने में लगी हुई हैं आइये इस लेख के जरिये जानते हैं।

Refurbished (नवीनीकृत) शब्द का अर्थ क्या होता है ?

Refurbished शब्द का अर्थ होता है नवीनीकृत या नवीनीकरण या पुनर्सज्जा करना। यानि उसे दुबारा नये जैसा बना देना। पुरानी या इस्तेमाल की गई चीज को नया बनाना।

अगर कोई चीज पुरानी हो जाती है तो उसे नवीनीकृत (Refurbished) करने की आवश्यकता होती है। अगर हम Refurbished phone के बारे में बात करें तो इसे इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि जब कोई उपभोक्ता (customer) मार्केट से किसी कंपनी का कोई भी नया मोबाइल खरीदता है तो इस्तेमाल के दौरान उस मोबाइल में किसी भी प्रकार का कोई डिफेक्ट या खराबी आ जाती है। हो सकता है फोन की बैटरी में चार्जिग (charging) या हीटिंग (heating) की परेशानी हो, मोबाइल हैंग (hang) होने की समस्या आ रही हो या फिर अन्य किसी कारणवश ग्राहक को यह कंपनी का उत्पाद (product) पसंद न आया हो तो तो ग्राहक उस मोबाइल को कम्पनी या निर्माता को वापस कर देता है।

ज्यादातर इलेक्ट्राॅनिक प्रोडक्टस के प्रोडक्शन के दौरान इलेक्ट्राॅनिक प्रोडक्ट में कुछ मैनुफैक्चरिंग डिफेक्ट (manufacturing defect) या समस्या हो जाती है जैसे कि ढीले कनेक्शन होना, प्रोडक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते समय असावधानीवश प्रोडक्ट को नुकसान पहुँच सकता है।

ग्राहक द्वारा कंपनी को वापस किये इस मोबाइल फोन या इलेक्ट्राॅनिक प्रोडक्ट्स को निर्माता कंपनी द्वारा दुबारा से अच्छी तरह से जाँचा-परखा जाता है और कंपनी द्वारा उनकी रिपेयरिंग और कई विभिन्न प्रकार की टेस्टिंग की जाती है जो कि एक नये मोबाइल के प्रोडक्शन के समय उस मोबाइल पर की जाती है ठीक उसी प्रकार इन मोबाइल को ठीक करके निर्माता कंपनी द्वारा दुबारा मार्केट में नये प्रोडक्ट की तुलना में कम दाम में उतारा जाता है साथ ही इन मोबाइल्स पर लगभग 6 महीने की वारंटी भी प्रदान की जाती है।

सावधानियां-

यदि आप कम बजट में नये हाई-एंड स्मार्टफोन फीचर्स वाले मोबाइल खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Refurbished phone फोन खरीदना आपके लिये बेहतर विकल्प साबित हो सकता है Refurbished phone की कीमत नये मोबाइल की तुलना में कम होती है। लेकिन कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है-

अगर आप भी Refurbished phone खरीदने का मन बना रहे तो विशेष सावधानी रखें। क्योंकि हो सकता है आपको कुछ समय के अंदर इस फोन्स में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़े और आप ऐसी परिस्थिति में पहुँच सकते हैं कि जहां आप ये प्रोडक्ट को वापस ही कर पायें और न ही सही प्रकार से इस्तेमाल कर पायें। क्योंकि आपको इस Refurbished phone को खरीदते समय नहीं मालूम होता है कि आखिर इस मोबाइल में क्या समस्या रही थी जिससे ग्राहक द्वारा इसे निर्माता कंपनी को वापस करके Refurbished किया गया है। क्योंकि हो सकता है इसका हार्डवेयर (Hardware) जैसे कि रैम (Ram) आदि बदल दिया हो। या फिर स्क्रीन डैमेज या पील ऑफ हो गई हो या फिर अन्य कोई भी समस्या मोबाइल में रही हो। सब कुछ अच्छी तरह से जाँच कर लें। आईएमईआई नंबर की जाँच कर लें।

अगर आप एक अच्छी और विश्वसनीय साइट से किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी करने जा रहें तो उसका उसका बिल (bill) और वारंटी कार्ड (Warranty card) जरूर लें जिससे उस प्रोडक्ट को एक्सचेंज करने मेें कोई परेशानी न हो।
जहाँ तक संभव हो मोबाइल 6 महीने से पहले लाॅन्च किया Refurbished Mobiles न खरीदें। साथ ही खरीदते समय जाँच लें उसमें कोई थर्ड पार्टी एप प्री-इंस्टाॅल न हो और मोबाइल फैक्ट्री सेटिंग पर किया गया हो।

कहाँ से खरीदें- एक Refurbished Mobile phone (नवीनीकृत फ़ोन) की खरीदारी एक विश्वसनीय वेबसाइट पर जाकर जाना चाहिए उत्पाद खरीदने से पहले आपको वारंटी और अन्य विवरणों पर नजर रखनी चाहिए।

रीफर्बिश्ड फोन Refurbished phone खरीदने के लिए शीर्ष 6 वेबसाइटें-
(1) Amazon Refurbished
(2) Quickr
(3) 2GUD by Flipkart
(4) ShopClues
(5) Budli
(6) ElectronicsBazaar

हमें उम्मीद है आपको ये जानकारी अवश्य पसंद आई होगी और भी रोचक जानकारी के लिए हमसे awesomegyan.in पर जुड़े रहें ———–धन्यवाद !

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here