SBI क्लर्क कैसे बनें ? जानिए SBI क्लर्क की पूरी जानकारी

SBI क्लर्क कैसे बनें ? जानिए SBI क्लर्क की पूरी जानकारी – SBI क्लर्क भारतीय स्टेट बैंक का एक ऐसा पद है जिसमें अपना भाग्य आजमाने के लिए देश भर से लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं। भारतीय स्टेट बैंक SBI के पद (जूनियर एसोसिएट्स) के लिए हर वर्ष पूरे देश में अपनी शाखाओं में लिपिक संवर्ग के लिए पात्र कैण्डीडेट्स की भर्ती करता है। बैंक की नौकरी युवाओं के लिए काफी आकर्षित करने वाली नौकरियों में से एक है और युवा नौजवान जो बैंकिंग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए स्वर्णिम अवसर है।

SBI क्लर्क कैसे बनें ? जानिए SBI क्लर्क की पूरी जानकारी
SBI क्लर्क कैसे बनें ? जानिए SBI क्लर्क की पूरी जानकारी

तो चलिये आइये SBI क्लर्क (भारतीय स्टेट बैंक) में भर्ती की प्रक्रिया किस प्रकार होती है इसके बारे में जानकारी लेते हैं-

बैंक क्लर्क किसे कहते हैं – आजकल हर व्यक्ति अपने पैसे को जमा करने, पैसे निकालने के लिए बैंक में एकाउंट अवश्य ओपन करता है इस पैसे को बैंक में जमा करना, निकालना आदि समय पर बैंक पासबुक पर एंट्री करने वाला sbi बैंक द्वारा नियुक्त व्यक्ति को मुख्य रूप से बैंक क्लर्क से जाना जाता है।

आयु- इस पद के लिये न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष है। ओबीसी को 3 वर्ष और एस सी एस टी को उम्र में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है परीक्षार्थी आयु सीमा की भीतर चाहे जितनी बार इसमें शामिल हो सकता है।

शैक्षणिक योग्यता – इस पद हेतु उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (ग्रेज्युऐशन) होना जरूरी है। जो उम्मीदवार स्नातक परीक्षा के अंतिम वर्ष में बैठ रहे हो वो भी इसके लिए पात्र हैं। बशर्ते वो मेन्स एक्जाम से पहले अपना ग्रेज्युशन उत्तीर्ण कर लें।

सैलेरी – चयनित उम्मीदवार के लिए मूल वेतन 11765 रुपये होगा जिसमें साल.दर.साल वेतन वृद्धि 655 रुपये और मूल वेतन के साथ होगी, जिसमें साल.दर.साल वेतन वृद्धि 655 रुपये और मूल वेतन के साथ होगी और एसबीआई क्लर्क की अधिकतम बेसिक सैलरी 31,450 रूपए होगी साथ ही वेतन के अलावा कई अन्य लाभ सरकार द्वारा उम्मीदवार को प्रदान किये जाते हैं।

एसबीआई क्लर्क चयन प्रक्रिया-

भारतीय स्टेट बैंक उम्मीदवारों का चयन करने के लिए prelims और mains परीक्षा का आयोजन करता है। इसलिए इस पद हेतु परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार को इस परीक्षा का पाठ्यक्रम व पैटर्न की जानकारी होना बहुत जरूरी है। यह ध्यान रखने वाली ये है कि इस परीक्षा के दोनों भागों (प्रीलिम्स और मेन्स) में नेगेटिव मार्किंग की जाती हैै। यानि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

SBI क्लर्क भारतीय स्टेट बैंक की यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है-

(1) एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स – परीक्षा का यह प्रथम चरण होता है इस ऑनलाइन परीक्षा मेंए उम्मीदवारों को 3 खंडों . रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और अंग्रेजी भाषा के 100 सवाल हल करने के लिए दिए जाते है

sbi clerk prelims exam pattern hindi
sbi clerk prelims exam pattern hindi

 

(2) एसबीआई क्लर्क मेन्स – इस परीक्षा में कुल अंक 200 हैं। पेपर को चार भागों में बाँटा गया है – सामान्य, वित्तीय जागरूकता, मात्रात्मक योग्यताए, तर्क क्षमता, कंप्यूटर योग्यता और जनरल अंग्रेजी।

SBI क्लर्क Mains exam pattern hindi
SBI क्लर्क Mains exam pattern hindi

प्रीलिम्स परीक्षा क्लीयर करने के बाद उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में बैठने का पात्र होता है। मेन्स परीक्षा में प्रश्नों का स्तर प्रीलिम्स की अपेक्षा थोड़ा कठिन होता है। एसबीआई द्वारा पात्र कैण्डीडेट्स को परीक्षा एडमिट कार्ड (प्रीलिम्स व मेन्स) जारी किये जाते हैं। परीक्षा के प्रत्येक राउंड के बाद आयोजित निकाय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एसबीआई क्लर्क परीक्षा का परिणाम जारी करता है जिसके आधार पर उम्मीदवारों को परीक्षा के अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

परीक्षार्थियों को सलाह – इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार पिछले कुछ वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने का अभ्यास करें इससे आपको अपनी गलतियाँ सुधारने का अच्छा मौका मिलता है आप इन गलतियों को सुधारने के लिए इस पर बारीकी से काम कर सकते हैं और इससे आपको अपनी तैयारी करने में आसानी होगी। सामान्य ज्ञान बढाने के लिए प्रतिदिन newspaper पढ़ने की आदत डालें साथ ही एग्जाम के लिए किसी प्रतिष्ठित कोचिंग क्लासेस की मदद भी ले सकते हैं इस प्रकार आप कड़ी मेहनत करके इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद करते है कि आपको ये आर्टिकल से मदद मिलेगी, SBI क्लर्क से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट कर के जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Q.1 SBI बैंक क्लर्क के लिए 12वीं पास कैण्डीडेट शामिल हो सकता है ?

Ans. नहीं, इस पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

Q.2 क्या SBI बैंक क्लर्क परीक्षा pass करने के बाद इंटरव्यू पास करना पड़ता है ?

Ans. नहीं इस पद के लिए किसी भी प्रकार का इंटरव्यू परीक्षार्थी को नहीं देना होता है.

Q.3 इस पद के लिए कम्प्यूटर की basic knowledge होना आवश्यक है ?

Ans. हाँ, पूरे देश में एसबीआई बैंकों के कम्प्यूटराइजेशन के कारण सभी एसबीआई परीक्षाओं में कंप्यूटर जागरूकता परीक्षा अनिवार्य हो गई है।

Q.4 SBI का फुल फॉर्म क्या है?

Ans. SBI का फुल फॉर्म State Bank of India होता है.

Q.5 SBI Clerk Age Limit 2021 In Hindi?

Ans. इस पद के लिये न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष है। ओबीसी को 3 वर्ष और एस सी एस टी को उम्र में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है। इस परीक्षा में शामिल होने के प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है परीक्षार्थी आयु सीमा की भीतर चाहे जितनी बार इसमें शामिल हो सकता है।

Q.6 SBI Clerk Salary 2021 In Hindi?

Ans. चयनित उम्मीदवार के लिए मूल वेतन 11765 रुपये होगा जिसमें साल.दर.साल वेतन वृद्धि 655 रुपये और मूल वेतन के साथ होगी, जिसमें साल.दर.साल वेतन वृद्धि 655 रुपये और मूल वेतन के साथ होगी और एसबीआई क्लर्क की अधिकतम बेसिक सैलरी 31,450 रूपए होगी साथ ही वेतन के अलावा कई अन्य लाभ सरकार द्वारा उम्मीदवार को प्रदान किये जाते हैं।

Q.7 SBI Clerk शैक्षणिक योग्यता 2021?

Ans. इस पद हेतु उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (ग्रेज्युऐशन) होना जरूरी है। जो उम्मीदवार स्नातक परीक्षा के अंतिम वर्ष में बैठ रहे हो वो भी इसके लिए पात्र हैं। बशर्ते वो मेन्स एक्जाम से पहले अपना ग्रेज्युशन उत्तीर्ण कर लें।

ये भी पढ़े – 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here