SSB का फुल फॉर्म क्या है जानिए हिंदी में ।

FULL FORM Of SSB – SSB की फुल फॉर्म “Services Selection Board” होती है, और इसको हिंदी में “सेवा चयन बोर्ड” कहते है. इसे Candidates में क्या-क्या Qualities जैसे Officer का परीक्षण करने के लिए design किया गया है, SSB को भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा Indian Armed Forces में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों का Interview लेने के लिए बनाया गया है।

SSB की फुल फॉर्म “Services Selection Board”

SSB को सेवा चयन बोर्ड कहते है ये तो आप जानते है, अगर बात करे SSB के Interview के इतिहास की, तो सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहेंगे भारत सरकार आपने नागरिकों Army में भर्ती करने के लिए इस प्रक्रिया को ब्रिटिश सरकार से लिया है. इस प्रक्रिया को भारत सरकार ने सन 1941 में ब्रिटिश सरकार से लिया था, और भारत में इस प्रक्रिया की स्थापना जुलाई 1943 में की गयी थी. आपकी जानकारी के लिए बताना चाहगे उस समय पूरे भारत में SSB के Interview लेने के लिए 6 SSB सेंटर बनाये गए थे. ये सेंटर वर्तमान समय में भी सफ़लता पूर्वक Army में भर्ती करने के लिए candidate का interview लेते हैं
SSB Interview में मूल्यांकन किए गए उम्मीदवारों के प्रमुख लक्षण व्यक्तित्व, बुद्धिमत्ता, संगतता और क्षमता हैं. Interview शारीरिक फिटनेस की तुलना में मानसिक फिटनेस पर अधिक जोर देता है लेकिन साक्षात्कार को स्पष्ट करने के लिए निश्चित स्तर पर शारीरिक फिटनेस आवश्यक है। इसलिए, यदि आप सेना, नौसेना या वायु सेना में अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपको लिखित परीक्षा पास करने के बाद SSB Interview के लिए उपस्थित होना होगा।

एसएसबी साक्षात्कार पांच दिवसीय प्रक्रिया-

एसएसबी साक्षात्कार में सम्मिलित होने के लिए आपको विभिन्न चयन परीक्षाओं जैसे NDA/NA, CDS, AFCAT, TES, SSC (T) तथा UES आदि से गुजरना पड़ता है। एसएसबी के लिए चयन या तो लिखित परीक्षाओ से होता है या फिर पत्र अभ्यर्थिओं को सीधे एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में बुलाने के लिए सेवा चयन बोर्ड कॉल लेटर (SSB Call Letter) आवंटित करता है जिसे लेकर अभ्यर्थी को सम्बंधित तिथि को समय से एसएसबी केंद्र पर पहुंचना होता है। एसएसबी परमानेंट तथा शार्ट सेर्वेस कमिशन के लिए आने वाले अभ्यर्थिओं के लिए एक-एक बार यात्रा भत्ता भी प्रदान करती है। अभ्यर्थी को चयन केंद्र पर पहुंचकर अपने सभी दस्तावेजों को सत्यापन कराना होता है। किसी भी दस्तावेज में त्रुटि या फिर अनुपलब्धता की स्थिति में भ्यर्थी को एसएसबी देने के लिए अपात्र घोषित कर दिया जाता है। अभ्यर्थी एसएसबी में इंटरव्यू में जाने से पूर्व अपने सभी दस्तावेज जरूर साथ ले जाएँ यह सूचना विशेषकर उन अभ्यर्थिओं के लिए है जो अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में होते हैं उन्हें अपने डायरेक्टर से सत्यापित अंक पत्र, विद्यार्थी सत्यापन प्रमाण पत्र तथा एक्विवैलेन्ट सर्टिफिकेट इत्यादि ले जाना अत्यन ही आवश्यक होगा।

SSB के लिए Eligibility-

SSB Interview देने के लिए Candidate की क्या योग्यता होनी चाहिए आइये जानते है. दोस्तों इसके लिए Candidate का Unmarried होना आनिवार्य है. आपकी जानकारी के लिए बता दे Married व्यक्ति इस Interview को नहीं दे सकते. SSB Interview देने के लिए Candidate को पहले UPSC द्वारा ली जाने वाली Joint defense service की परीक्षा का उत्तीर्ण करना भी बहुत आवशयक है. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले Candidate को ही SSB के Interview के लिए बुलाया जाता है।

SSB Interview किसी भी Candidate की 12th क्लास की मेरिट के base पर होता है. आपको पता होना चाहिए SSB हर साल अपने Interview के लिए 12th क्लास के Marks की मेरिट निकालती है. Candidate 12th क्लास में इस मेरिट के अनुसार Marks होने पर ही SSB Interview में शामिल हो सकता है. लेकिन उसकी उम्र 21 वर्ष से कम होनी चाहिए और Candidate का अविवाहित होना जरूरी है।

एसएसबी की अवधि और प्रक्रिया –

SSB साक्षात्कार पांच-दिवसीय व्यक्तित्व और बुद्धि परीक्षण है. इसमें विभिन्न परीक्षण शामिल हैं जो विभिन्न दिनों में आयोजित किए जाते हैं. इस साक्षात्कार को साफ़ करने के बाद, आपको मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, परीक्षणों की अनुसूची इस प्रकार है −

दिन 1: बेसिक इंटेलिजेंस टेस्ट / स्क्रीनिंग टेस्ट

दिन 2: मनोविज्ञान टेस्ट

दिन 3 और 4: समूह परीक्षण अधिकारी (जीटीओ) कार्य

दिन 5: सम्मेलन

SSB साक्षात्कार के बारे में रोचक तथ्य-

भारत में लोकप्रिय और सबसे कठिन साक्षात्कारों में से एक.

सबसे लंबे साक्षात्कारों में से एक जो आमतौर पर 5 दिनों तक रहता है.

यह एक व्यक्तित्व परीक्षण से गुजरने की भावना देता है.

एसएसबी साक्षात्कार पास दर बहुत कम है.

यह एक उम्मीदवार में OLQs (गुणों की तरह अधिकारी) पर जोर देता है.

यह भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों के एक पैनल द्वारा संचालित किया जाता है.

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सांझ करे धन्यवाद….

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here