SSC क्या है? SSC की पूरी जानकारी हिंदी में

SSC क्या है? SSC की पूरी जानकारी हिंदी में। – दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे एसएससी के बारे में की एसएससी क्या है एसएससी कौन कौन से एग्जाम करवाता है। हर साल लाखों स्टूडेंट एसएससी की तैयारी करते हैं लेकिन कुछ Students को एसएससी (SSC) की पूरी जानकारी नहीं होती है लेकिन अब आपको किसी से कुछ पूछने की कोई आवश्यकता नहीं है अब हम आपकी मदद करेंगे और एसएससी की पूरी जानकारी देने में तो चलिए शुरू करते हैं।

SSC का फुल फॉर्म : एसएससी (SSC) का फुल फॉर्म (Staff Selection Commission)  होता है और इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं आज के समय में बहुत से स्टूडेंट हैं जो एसएससी के बारे में नहीं जानते हैं उन लोगों को पता नहीं रहता की कोई एसएससी का एग्जाम भी होता है अधिकतर ऐसी समस्या गांव और और छोटे शहरों में पाई जाती है क्योंकि वहां इतनी जागरूकता नहीं होती है इस कारण गांव और छोटे शहरों के छात्रों को एसएससी की कम जानकारी होती है

ssc kya hai
ssc ki poori jankari

SSC क्या है?

SSC की स्थापना सन 1977 में हुई थी जिसे कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) कहा जाता है आपको बता दें यह एक बोर्ड है जो कि केंद्र सरकार के मंत्रालय और अन्य विभागों में ग्रुप B और C के कर्मचारियों का चयन करता है दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं और आप का भी सपना है सरकारी नौकरी पाने का तो आप भी एसएससी के एग्जाम पास करके अपने सपने को साकार कर सकते हैं

SSC  द्वारा कौन कौन से एग्जाम कराए जाते है ?

दोस्तों हमने अभी यह जाना कि एसएससी क्या है और एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है लेकिन क्या आपको पता है एसएससी द्वारा कौन कौन से एग्जाम कराए जाते है अगर आपको नहीं पता है तो चलिए जानते हैं की  एसएससी के द्वारा कौन-कौन से Competitive Exam कराए जाते है।

SSC CGL : SSC CGL का पूरा नाम (Combined Graduate Level ) होता है इस परीक्षा को देने के लिए स्नातक (Graduate) होना आवश्यक होता है इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए Applicant का  स्नातक (Graduation) होना जरुरी है बिना स्नातक (Graduation) के आप इस एग्जाम के लिए आवेदन नही कर सकते है, इसमें अलग अलग सरकारी विभागों के रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर परीक्षा कराइ जाती है ओर SSC CGL लेवल की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है, इसमें कम से कम हर Student की उम्र 18 से 27 तक होना आवश्यक होती है

SSC CGL TIER 1 EXAM PATTERN

SubjectNo. of QuestionsTotal MarksTime Allotted
General Intelligence and Reasoning2550time of 60 minutes
General Awareness2550
Quantitative Aptitude2550
English Comprehension2550
Total100200

SSC CGL TIER 2 EXAM PATTERN

PaperSubjectNo. of QuestionsTotal MarksTime Allotted
Paper IQuantitative Ability1002002 hours
Paper IIEnglish Language and Comprehension2002002 hours
Paper IIIStatistics1002002 hours
Paper IVGeneral Studies (Finance and Economics)1002002 hours

SSC CGL TIER 3 EXAM PATTERN

SubjectMarksTimeExam Mode
Descriptive Paper in English/Hindi (Writing of Essay, Precis, Letter, Application etc.)100 marks1 hour or 60 minutesPen and Paper

SSC CGL TIER 4 EXAM PATTERN

Skill TestMarksTimefor the posts of
Data Entry Speed testQualifying in Nature15 MinutesTax Assistant (CBDT and CBEC)
Computer proficiency Test (Word Processing/Excel Sheet/Power Point)Qualifying in Nature45 MinutesAssistant Section Officer in CSS,MEA,SFIO,GSI,

CAPF : CAPF का पूरा नाम Central Armed Police Forces (सेंटर आर्म्ड पुलिस फोर्स) है, यह ऐसा पेटर्न होता है जो पुलिस कर्मचारी हेतु चुना जाता है। इसके नाम से ही ये साफ़ पता चलता है की केंद्र सरकार में सशस्त्र पुलिस बल में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर (Inspector, Sub Inspector) के लिए यह परीक्षा करवाई जाती है।

JHT : JHT का पूरा नाम Junior Hindi Translator है, आपको बता दे की ये  परीक्षा को पास करने के बाद भारत की सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर की नौकरी पा सकते है, लेकिन आपकी हिंदी और इंग्लिश भाषा का अच्छा ज्ञान होना जरूरी होता है।

JHT EXAM PATTERN

PartSubjectNumber of 
Questions/Marks
Total Duration /Timing for General candidatesTotal Duration/ 
Timing for 
Visually 
Handicapped 
candidates
Paper- I 
(Objective 
Type)
(i)General Hindi
(ii) General English
100/100 mark
100/100 mark
2 Hours2 Hours 40
mins
Paper- II 
(Conventional 
Type)
Translation & Essay 2002 Hours2 Hours 40
mins

JE : यह एक बहुत अच्छी पोस्ट मानी जाती है JE का मतलब Junior Engineer होता है इस परीक्षा को देने के लिए मेहनत जरूरी होती है और ये परीक्षा देने के बाद स्टूडेंट भारत सरकार के अलग-अलग विभागों में जूनियर इंजीनियर की पोस्ट पर काम कर सकता है तथा परीक्षा में शामिल होने के लिए उत्तम शिक्षण योग्यता आवश्यक है यानी इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना जरुरी है।

JE EXAM PATTERN

PaperSubjectMaximum MarksDuration
Paper – IGeneral Awareness502 Hours
General Intelligence and Reasoning50
Part A- General Engineering (civil & structural)

Part B- General Engineering (electrical)

Part C- General Engineering (mechanical)

100
Paper – IIPart A- General Eng. (civil & structural)

Part B- General Eng. (electrical)

Part C- General Eng. (mechanical)

3002 Hours

SSC-CHSL : CHSL का मतलब कंबाइंड सेकंडरी लेवल होता है। इस एग्जाम को देने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी है। 12th पास स्टूडेंट ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। और इस एग्जाम को पास करने के बाद LDC (LOWER DIVISION CLERK) और DATA ENTERY OPERATOR जैसी पोस्ट पर चयनित होते हैं

SSC-CHSL TIER 1 EXAM PATTERN

SubjectNo of QuestionsMax MarksExam Duration
General Intelligence and Reasoning255060 minutes
General Awareness2550
Quantitative Aptitude2550
English Comprehension2550
Total100200

SSC-CHSL TIER 2 EXAM PATTERN

TopicWord CountMarksTime
Essay200-25010060 minutes
Letter/Application150-200

SSC STENO : इस एग्जाम को देने के लिए आपको स्टेनोग्राफी का ज्ञान ओर 12th पास होना जरुरी होता है। इसमें ग्रेड C ओर D होती है, आपको बता दे की एसएससी स्टेनोग्राफर के एग्जाम में Math नहीं होता है, ये एक तरह की भाषा होती है जिसे केवल एक स्टेनोग्राफर ही समझ सकता है। यह English ओर Hindi दोनों में होता है।

SubjectNo. of QuestionsMaximum MarksTime Allotted
General Awareness50502 Hours
General Intelligence and Reasoning5050
English Language and Comprehension100100
Total200200
SSC Stenographer Exam Pattern For Skill Test
TaskExpected Speed
10 minutes dictation in English/ HindiFor Grade C 100 words per minute
For Grade D80 words per minute
Transcription of the dictation on a computerFor Grade C40 min (English), 55 min (Hindi)
For Grade D50 min (English), 65 min (Hindi)

SSC MTS : इसका पूरा नाम एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ है।
इस परीक्षा में आवेदन के लिए अभ्यर्थी किसी भी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड या सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड से हाईस्कूल या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए, इस परीक्षा में बहुविकल्‍‍‍‍‍पीय और लिखित दोनों परीक्षाएं पास करना जरुरी हाेता है।

SSC MTS Paper-1

SubjectMaximum MarksTime Duration
General Awareness25Time of 90 minutes
Reasoning25
English Language25
Numerical Aptitude25
Total 100

SSC MTS Paper-2

Paper-IISubjectMarksTotal Time
Short Essay/Letter in English or any language included in the 8th schedule of the Constitution.5030 minutes

एग्जाम पैटर्न : किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उसके पैटर्न को अच्छे से समझना बेहद जरुरी होता है जिससे उसके अनुसार उसकी परीक्षा की तैयारी की जा सके। आपको बता दे की एसएससी की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप की लिखित परीक्षा होती हैं, इसमें रीजनिंग जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं। साथ ही इसमें लिखित परीक्षा को पास करने के बाद स्किल टेस्ट होता है ओर ये हर पोस्ट के अनुसार अलग-अलग होता है, जैसे की एलडीसी (लोअर डिवीज़न क्लर्क) के लिए टाइपिंग टेस्ट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए कंप्यूटर टेस्ट। अपको बता दे की इन टेस्ट में पास होने के बाद ही अभ्यर्थी उस पोस्ट के लिए योग्य माना जाता है।

सिलेबस को जाने : हर एग्जाम का पैटर्न और पूछे जाने वाले सवाल अलग अलग होता हैं इसलये किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसके सिलेबस को अच्छे से समझ ले, और सिलेबस में आने वाले टॉपिक्स को ध्यान से पढ़ें-समझे और उसी के अनुसार  परीक्षा की तैयारी करना शुरू करें। अपको बता दे की इस एग्जाम से जुड़ी कोई भी बुक खरीदते समय उसे सिलेबस से मिला कर देख ले ओर उसके बाद ही उसे ख़रीदे जिससे आपका कोई भी टॉपिक नही छूटे ओर आप आसानी से ये परीक्षा पाद कर पाए।

रणनीति बनायें : SSC की परीक्षा हमारे स्कूल और कॉलेज की परीक्षा से बहुत अलग होती है और इस वजह से इसकी तैयारी के लिए आपको नई रणनीति बनाने की जरुरत होगी।इस परीक्षा में अंग्रेजी और जनरल अवेयरनेस की तुलना में जनरल इंटेलिजेंस और न्यूमरिकल एप्टीट्यूड में अधिक समय लगता है। इस वजह से आप अपने समय को सही से Adjust करें जिससे आप दिए गए समय में सभी तरह के सवालों को सही जवाब दे पाए

स्किल टेस्ट : परीक्षा पास करने के बाद आपको स्किल टेस्ट के लिए भी तैयार रहना चाहिए है, बता दे की इस परीक्षा के होने के बाद ज्यादा से ज्यादा समय अपनी स्किलस (Skills) को बढ़ाने में लगाएं जिससे आपकी मेहनत बेकार न जाये।

टाइम मैनेजमेंट  (Time Managment) : किसी भी परीक्षा के लिए सबसे जरुरी है टाइम मैनेजमेंट, क्योंकि ऑब्जेक्टिव सवालों को हल करने के लिए भी आपको समय को सही तरह से मैनेज करना आना चाहिये जिससे आप टाइम पर पेपर हो हल कर पाए।

करेंट अफेयर्स : बता दे की एग्जाम में करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल काफी महत्वपुर्ण होते हैं लेकिन ये देखा गया है कि विधार्थी एग्जाम से कुछ दिन पहले ही एग्जाम की तरफ ध्यान देते हैं जिस वजह से वो करंट अफेयर में कमजोर रह जाते है और एग्जाम क्लियर नही कर पाते है। बता दे की आपको इस चीज़ पर खास ध्यान देने की जरूरत है और इसके लिए आप हर रोज देश दुनिया की नई ख़बरों की जानकारी रखे, इसके लिए रोजाना न्यूज़ पेपर पड़ सकते है और इस सेक्शन में अच्छे मार्क्स ला सकते है।

एक बात ध्यान रखे की किसी भी एग्जाम की तैयारी कुछ दिनों में नही की जा सकती है किसी भी एग्जाम को पास करने लिए हमे उसे पर्याप्त समय देना होता है साथ ही उसकी नियमित रूप से तैयारी भी करनी पड़ती है। उम्मीद करते है कि आपको ये आर्टिकल से मदद मिलेगी, SSC से सम्बंधित कोई सवाल हो तो कमेंट कर के जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here