UPSC NDA Exam क्या है ? UPSC NDA की पूरी जानकारी।

UPSC NDA Exam क्या है ? UPSC NDA Exam की पूरी जानकारी। – संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वारा आयोजित किये जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित तथा कठिन परीक्षाओं में से एक है – एन डी ए परीक्षा (NDA Exam)। एन डी ए का पूरा नाम है नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) या राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी। हमारे देश के रक्षा बलों में शामिल होने के लिये एन डी ए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा द्वारा छात्रों को भारतीय सेना, भारतीय नौ सेना और भारतीय वायु सेना में शामिल होने के अवसर मिलते हैं। देश की सेवा करने के लिए हर युवा भारतीय सेना में भर्ती होना चाहता हैं और यह युवा एन डी ए की परीक्षा में सफल होकर अपना यह सपना पूरा कर सकता है।

UPSC NDA Exam क्या है ? UPSC NDA की पूरी जानकारी।
UPSC NDA Exam क्या है ? UPSC NDA की पूरी जानकारी।

इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी UPSC द्वारा वर्ष में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने एवं सफलता प्राप्त करने के लिए परीक्षा एवं उसकी चयन पद्धति (सिलेक्शन प्रोसेस) के बारे में आवश्यक जानकारी होना चाहिए। हमें पूर्ण विश्वास है इस लेख के जरिये आपको इसके बारे में जानने में बहुत मददगार साबित होगा तो आइये जानते हैं एन डी ए परीक्षा (NDA Exam) के बारे में।

योग्यता-
(1) सर्वप्रथम उम्मीदवार को भारत का नागरिक होने के अलावा उसका अविवाहित होना अनिवार्य है।
(2) उम्मीदवार शारीरिक व मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना अनिवार्य है।
(3) भारतीय आर्मी (Indian Army )में शामिल होने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है।
(4) भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) और भारतीय नेवी (Indian Navy) में भर्ती के मैथ्स (Maths) और फिजिक्स (Physics), कैमिस्ट्री (Chemistry) विषयों के साथ 12वीं पास करना जरूरी है।

आयुसीमा एवं लंबाई –
आपकी उम्र 16 वर्ष 6 महीने से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए एवं लंबाई न्यूनतम 157 सेमी होना चाहिए। वायु सेना के लिए आवश्यक ऊँचाई 162.5 सेमी होना जरूरी है।

परीक्षा प्रणाली –
एन डी ए की परीक्षा यूपीएससी (UPSC) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर संचालित किये जाने वाली परीक्षाओं में से एक है जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। इसके लिए आवश्यक है इसकी तैयारी 10 वीं कक्षा से ही शुरु कर देना चाहिए।

कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण करने के बाद आप 11वीं कक्षा में गणित (Maths) और भौतिकी (Physics), रसायन (Chemistry) विषयों का चुनाव करें। यहाँ ध्यान रखें यदि आप फौज में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको केवल किसी भी विषय से स्नातक (Graduate) होना जरूरी है लेकिन यदि आपको भारतीय वायु सेना या भारतीय नेवी में शामिल होना है तो आपको 60% अंकों के साथ गणित (Maths), भौतिकी (Physics) एवं रसायन (Chemistry) विषयों से 12वीं पास करना जरूरी है।

यूपीएससी (UPPSC) द्वारा आयोजित इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है और इस परीक्षा की अधिसूचना सामान्यतः दिसम्बर और जून माह में जारी की जाती है और परीक्षा का आयोजन सामान्यतः अप्रैल और सितम्बर माह में किया जाता है। आप यूपीएससी की अधिकृत बेवसाइट (Official Website) पर इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एप्लाई कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न-
इस परीक्षा में गणित (Maths)और सामान्य योग्यता (General Ability) से संबंधित दो पेपर होते हैं। गणित का पेपर 300 अंक (120 प्रश्न, समय 2.30 घंटे) एवं सामान्य योग्यता का पेपर 600 अंकों (150 प्रश्न, समय 2.30 घंटे) का होता है। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) की जाती है यानि गलत जबाव देने पर एक तिहाई अंक काट लिये जाते हैं। इसलिए अपने जबाब देते समय बेहद सावधानी रखना जरूरी है।

दोनों पेपर क्लीयर करने के बाद पात्र उम्मीदवारों को इस परीक्षा के अगले राउंड (Next Round) में शामिल होने का अवसर प्राप्त होता है। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को एस एस बी द्वारा इंटरव्यू (Interview) के लिए बुलाया जाता है। जहाँ सफल उम्मीदवारों को एप्टीट्यूड टेस्ट (Aptitude Test), फिजिकल टेस्ट (Physical Test) तथा अन्य कई टेस्ट में शामिल किया जाता है।

सलाह – यूपीएससी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस कठिन परीक्षा में सफलता में प्राप्त करने के लिए आवश्यक है आप कुछ बातों को ध्यान रखें और सख्ती के साथ इनका अनुसरण भी करें।

(1) बोर्ड परीक्षा के बाद या पहले जितनी जल्दी हो सके अपनी तैयारी परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) एवं विषयों के अनुसार कर देना चाहिए। विशेष रूप से गणित विषय पर अधिक ध्यान दें एवं उस पर कड़ी मेहनत करें।

(2) पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों एवं सैंपल पेपर्स का अधिक बारीकी से अध्ययन करें एवं उन्हें कम से कम समय में हल करने का अभ्यास करें। इससे आपकी स्पीड में सुधार के साथ-साथ एक्यूरेसी का लेवल भी सुधरेगा। (हमारी सलाह है आप इस पॉइंट पर अधिक ध्यान दें एवं इस पर अधिक मेहनत करें। )

(3) परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सफलता प्राप्ति के लिए समय का सदुपयोग या टाइम मैनेजमेंट (Time Management) करना भी करना भी जरूरी है जिससे हर विषय को ध्यान रखकर उसकी अच्छी तरह से तैयारी की जा सके वो भी एक निश्चित समय सीमा में।

(4) सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से न्यूज पेपर्स (News Papers) का अध्ययन करें। समाचार सुनने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें एवं शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान भी रखें।

आवेदन – आवेदन के लिए आप यूपीएससी की आधिकारिक बेबसाइट पर जाकर चाही गई आवश्यक जानकारी देकर फॉर्म भर सकते हैं।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here