वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कामये

वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कामये।
How To Earn Money From Website/Blog?

आज इस लेख में हम आपको बातयेंगे की आप कैसे वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है। भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल हर दिन बढ़ता जा रहा है और आप भी रोज इन्टरनेट का इस्तेमाल कुछ न कुछ जानकारी पाने के लिए या फिर एंटरटेनमेंट के लिए करते होंगे और आप दिनभर में तमाम वेबसाइट पर विजिट (Visit) करते होंगे, लेकिन क्या आपने ये सोचा है कि इन वेबसाइट को बनाने में पैसा और मेहनत लगती है और लोग वेबसाइट पर पैसा क्यों लगाते है और मेहनत क्यों करते है, तो आपको बता दे की ये सब पैसा कमाने के लिए किया जाता है।

जी हँ, ये सब पैसा कमाने के लिए किया जाता है, अब आप सोच रहे होंगे की वेबसाइट से पैसा कैसे कमाया जा सकता है तो आपको बता दे विज्ञपान (Advertisement) से, जब आप किसी वेबसाइट पर विजिट Visit करते है तो वहां पर आपको कुछ विज्ञपान दिखाई देते है, और इन विज्ञपान (Advertisement) का पैसा मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे की आप तक पैसा कैसे पहुचेगा तो आपको बता दे की पैसा आपके अकाउंट Account में भेज दिया जाता है।

वेबसाइट कैसे बनाये?
How To Make Website?

कई लोग सोचते है कि वेबसाइट बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा Programing Language की जानकारी होना जरुरी है ये सच भी है, लेकिन आप बिना इन सब की जानकारी के भी वेबसाइट बना सकते है। वेबसाइट बनाने के कई तरीके है, आप फ्री (Free) में या पैसे (Paid) देकर वेबसाइट बनवा सकते है, आप खुद भी वेबसाइट बना सकते है या Developer से बनवा सकते है। अगर आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप गूगल Google की मदद ले सकते है।

आप गूगल के ब्लॉगर (Bloger) की मदद से वेबसाइट/ब्लॉग बना सकते है। ये बिलकुल फ्री होता है यहाँ आपको ना ही डोमेन (Domain) का और ना ही होस्टिंग (Hosting) का पैसा देना होता है, ये बिलकुल फ्री होता है बता दे की ब्लॉगर (Blogger) पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय (Popular) है और भारत में उसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दूसरा तरीके में आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे, इसमें आपको डोमेन DOMAIN और होस्टिंग HOSTING लेना होती है जिसमे कम से कम 3-4 हज़ार का खर्चा आ जाता है। लेकिन अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति से वेबसाइट/ब्लॉग डिजाइन करवाते है तो आपको और ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

लेकिन अगर आप खुद वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको कम से कम थोड़ी बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए , अगर आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर की जानकारी है तो आप वर्डप्रेस WordPress की मदद से आसानी से वेबसाइट बना पाएंगे। बता दे की आजकल सबसे ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस WordPress में ही बनाई जा रही है क्योंकि ये वेबसाइट बनाने का सबसे आसान तरीका है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है?
Difference Between Blog And Website.

यहाँ में आपको एक बात बता दूं कि ब्लॉग और वेबसाइट में सिर्फ इतना अंतर होता है कि जब आप कोई वेबसाइट  बनाकर उस पर आर्टिकल/पोस्ट शेयर करते हो तो उसे ब्लॉग कहा जाता है जैसे Aweaomegyan. In और आप उस पर कोई सर्विस देते हो, जैसे उस पर सामान बेचते हो तो इसे वेबसाइट कहा जाता है जैसे  Amazon.com

वेबसाइट/ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये। How To Earn Money From Website/Blog

एक बार आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है तो आपको उस वेबसाइट पर आर्टिकल डालने शुरू करने होंगे। बता दे की आर्टिकल किसी के कॉपी किये नही होना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी की कॉपी करेंगे तो आपको गूगल एडसेंस (Google Adsense) से अप्रूवल (Approval) नही मिलेगा इसीलिए जो भी आर्टिकल डाले वो ओरिजनल Orignal होने चाहिए, किसी के कॉपी Copy किये नही होने चाहिए। और कम से कम  20-25 आर्टिकल डाले उसके बाद गूगल एडसेंस Google Adsense के लिए अप्लाई Apply करे। अगर आप नही जानते कि एडसेंस क्या है तो आपको बता दे गूगल एडसेंस Google Adsense एक Ad Network है जो आपकी वेबसाइट पर विज्ञपान Advertisement दिखता है।

जैसे ही आपकी वेबसाइट को गूगल एडसेंस Google Adsense से अप्रूवल Approval मिल जाता है उसके बाद से आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञपान दिखा सकते है।

यहाँ हम अपको गूगल एडसेंस Google Adsense के बारे में इसलय बता रहे है कि गूगल एडसेंस से Popular और भरोसेमंद है। वैसे और भी कई Ad Network है जिनके जरिये आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञपान दिखा सकते है। जैसे….

1. Media.net
2. Infolinks
3. Revcontent
4. Adbuff

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing.

इसके अलावा आप AFFILIATE MARKETING एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते है। ये तरीका सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है। ये Ads कुछ अलग तरह के होते है, जब वेबसाइट पर ये Ads दिखाये जाते है और उस Ad पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट Product खरीदा जाता है तो उसका कमीशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

सबसे जरुरी बात !!

वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी है आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक Traffic आये, क्योंकि जब तक लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट Visit नही करंगे तो Ads कोन देखेगा और जब कोई Ads नही देखेगा तो Earning भी नही होगी।

इसलये जब कोई आर्टिकल  पोस्ट करे तो जल्दबाजी न करे, और SEO (Search English Optimization) का ध्यान रखे ताकि आपका आर्टिकल सर्च में आये जिससे आपकी वेबसाइट पर Trafic आ सके जिससे आप Earning कर पाए।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here