बिजली के तार में करंट की स्पीड कितनी होती है आसान भाषा में।

बिजली के तार में करंट की स्पीड कितनी होती है आसान भाषा में। – आजकल हर घर में बिजली का इस्तेमाल होता है और आज समय में बिजली के बिना कोई काम नही हो सकता है. लेकिन क्या आपको पता है की जो बिजली के तार होते है उनमें करंट की स्पीड कितनी होती है. जिस जगह पर बिजली बनाई जाती है वहां से इसे हमारे घरों तक पहुचने में कितना समय लगता है. अगर नही जानते है तो चलिए हम आपको बताते है..

"<yoastmark

बिजली के तारों में करंट की स्पीड कितनी होती है तो आपको बता दू की बिजली के तारों में करंट की स्पीड प्रकाश की स्पीड के बराबर होती है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह दोनों ही विद्युत चुंबकीय तरंगें (Electromagnetic waves) हैं. इनमे सिर्फ फ्रीक्वेंसी का अंतर होता है. तो इस आधार पर बिजली के तारों में करंट की स्पीड करीब 299,792,458 मीटर प्रति सेकेण्ड होती है, यानि की करीब 30 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड.

इसके अलावा अपने एक बात पर ध्यान जरूर दिया होगा की आसमान में बिजली चमकती है तो पहले हमे बिजली दिखती है ओट उसके बाद ही हमे ध्वनि या आवाज़ सुनाई देती है, तो इससे यह साफ़ हो जाता है कि प्रकाश की स्पीड ध्वनि की स्पीड से ज्यादा होती है.

सूरज से हमारी पृथ्वी की दूरी करीब 14,96,00,000 किलोमीटर यानि की 9,29,60,000 मील है, और सूरज के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 16.6 सेकंड का समय लगता है. और यही कारण है कि जब सूर्य उदय होता है तो हम उसे आंखों से आसानी से देख पाते हैं. लेकिन जब सूर्य का प्रकाश हमारे पास तक पहुंच जाता है तब हम सूरज को नही नहीं देख पाते है.

तो दोस्तों यहां हमने आपको आसान भाषा में समझाने को कोशिश की है कि बिजली के तारों में करंट की स्पीड कितनी होती है, आशा है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी.

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here