पानी से भरा इंजेक्शन लगाएं तो क्या होगा ?

पानी से भरा इंजेक्शन लगाएं तो क्या होगा? – आपने कभी न कभी इंजेक्शन तो जरूर लगवाया ही होगा, जब भी हम बीमार पड़ जाते है तो डॉक्टर हमे दवा के साथ साथ कई बार इंजेक्शन  भी लगाते है। क्या आपने सोचा है कि अगर गलती से पानी से भरा इंजेक्शन लगा लिया जाए तो क्या होगा? क्या ऐसा करने से इंसान की मौत हो सकती है। तो चलिये जान लेते है कि पानी से भरा इंजेक्शन लगाने से क्या होता है?

पानी से भरा इंजेक्शन लगाएं तो क्या होगा ?
Awesomegyan.in

अक्सर जब हम बीमार हो जाते है तो डॉक्टर हमे इंजेक्शन देते है। लेकिन अक्सर कई बीमारियों में डॉक्टर नसों में मेडिसिन पहुचाने के लिए इंजेक्शन में मेडिसिन और पानी दोनों को ही भरकर लगाते  है। लेकिन ये जो पानी होता है वो स्टेराइल वाटर (Sterile Water) होता है।

यानी कि ये वो पानी होता है जिसमे मौजूद छोटे से छोटे बैक्टीरिया खत्म करके और हर तरह की गंदगी को निकाल दिया जाता है और तब जाकर उसे नसों में लगाया जाता है। लेकिन अगर गलती से नल का पानी या फिर फिल्टर किया हुआ पानी इंजेक्शन के जरिये नसों में लगा दिया जाता है तो क्या होगा।

नल का पानी या फिल्टर किया हुआ पानी इंजेक्शन के द्वारा नसों में भेजने का मतलब है कि हम सीधे बैक्टीरिया को हमारे ब्लड यानी कि खून में भेज रहे है। जिस कारण आपको कई तरह की खतरनाक बीमारीयां और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा अगर इस पानी को काफी ज्यादा मात्रा में इंजेक्ट कर दिया जाता है तो ऐसा करने से ब्लड का वॉल्यूम बढ़ जाएगा। इस कारण उसे पंप करने में दिल को काफी परेशानी होने लगेगी ओर जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

क्योंकि हम शरीर मे साधारण पानी इंजेक्ट कर रहे है तो इस वजह से हम ब्लड सेल्स के बैलेंस को भी बिगाड़ जाएगा। इस कारण हमारे ब्लड सेल्स धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाएंगे, तो ऐसे में हमारी इम्युनिटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी और इंसानी शरीर बेकार हो जाएगा।

तो गलती से भी ऐसी गलती न करे। तो अब आपको अच्छे से क्लियर हो गया होगा कि अगर पानी से भरा इंजेक्शन शरीर मे इंजेक्ट कर दिया जाए तो क्या होगा। आसहन करते है आपको यह जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा जरूर करे धन्यवाद…

——–वीडियो के जरिये देखे पानी से भरा इंजेक्शन लगाएं तो क्या होगा ?——–

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here