WhatsApp चैट लीक कैसे हो रही? क्या WhatsApp सुरक्षित है

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत के बाद चल रही हाई प्रोफाइल जांच चल रही है और इसमें हर दिन नए नए खुलासे भी हो रहे हैं। ये जाँच अब बॉलीवुड में ड्रग्स की जाँच तक जा पहुची है, इस जांच में बॉलीवुड के ड्रग्स कारोबार के साथ जुड़े होने का एंगल भी सामने आया है, और इस दौरान केस से जुड़े लोगो की व्हात्सप्प चैट भी मीडिया में लीक हुई है, ऐसे में कुछ लोगो के मन सवाल उठ रहा है कि ऐसा पॉसिबल कैसे है यानि ये व्हाट्सएप्प चैट (Whatsapp Chat) लीक कैसे हुई क्या ये चैट खुद व्हाट्सअप ने जांच एजेंसी के साथ शेयर की है? या फिर किसी और तरीके से व्हाट्सअप चैट बाहर आयी,

WhatsApp चैट लीक कैसे हो रही? क्या WhatsApp सुरक्षित है
WhatsApp चैट लीक कैसे हो रही? क्या WhatsApp सुरक्षित है

क्या व्हाट्सएप्प यूजर के मैसेज स्टोर करता है?

व्हाट्सएप्प (Whatsapp) की प्राइवेसी पालिसी के अनुसार कंपनी सामान्य तौर पर यूजर का डाटा जैसे की मैसेज स्टोर नही करता है, यूजर का मैसेज डिलीवर होने के बाद वो सर्वर से डिलीट हो जाता है. व्हाट्सएप्प में End to End Encryption Security Feature है यानि की यूजर जो मैसेज भेजता है वो Encrypted होते है मतलब एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस की बीच मैसेज पहुचने तक कोई थर्ड पार्टी या हैकर उस मैसेज को नही पड़ सकता है.

हालाँकि यूजर की परफॉर्मेन्स सम्बंधित जानकारी व्हाट्सएप्प इकट्ठा करता है जैसे की यूजर व्हाट्सएप्प (Whatsapp) का इस्तेमाल कैसे करता है, इनके अलावा आपको बता दे की व्हाट्सएप्प आपकी जानकारी इकट्ठा कर सकता है, उसे इस्तेमाल कर सकता है, और उसे शेयर भी कर सकता है, अगर उसे लगता है की वो किसी मामले में जरुरी है जैसे की सरकार की अपील पर, किसी कानूनी प्रक्रिया के लिए, किसी उलंघन की जांच के लिय, किसी धोकाथड़ी या गैर कानूनी गतिविधि का पता लगाने के लिए.

व्हाट्सएप्प कहता है कि सर्विस देने के सामान्य क्रम में तो मैसेज स्टोर नही करता है लेकिन किसी खास परिस्थियों में ऐसा कर सकता है और साथ ही उसे शेयर भी कर सकता है।

व्हाट्सएप्प चैट कैसे लीक हो रही? Whatsapp Chat Leaking

हम जब किसी को मैसेज करते है तो वो एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल के पहुचने तक एन्क्रिप्टेड होता है यानि की बीच में उसे कोई सरकारी या गैर सरकारी या फिर कोई थर्ड पार्टी नही पड़ सकती है. इसके बाद मैसेज हमारे स्मार्टफोन में तो रहता है. तब भी उस मैसेज को निकाला जा सकता है, कई बार यूजर चैट आर्कईव करके रखता है जिससे उनके मैसेज या चैट गूगल ड्राइव या मोबाइल डिवाइस में स्टोर हो जाते है इनके अलावा यहां बैकअप का भी ऑप्शन होता है, तो जाँच एजेंसी को ये चैट फॉरेंसिक की मदद से भी मिल सकती है.

इसके अलावा आपको बता दे कि जाँच एजेंसी व्हाट्सएप्प से चैट ले सकती है लेकिन इसकी एक प्रोसेस है और जांच एजेंसी इसके लिए अधिकृत भी है, इसके अलावा ये डाटा उन तक कैसे पंहुचा ये भी उन्हें चार्जशीट में बताना पड़ता है. व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी पालिसी के अनुसार वो किसी जाँच एजेंसी की अपील पर किसी व्यक्ति मैसेज स्टोर और शेयर भी कर सकता है, अगर यूजर ने मैसेज उनके सर्वर से डिलीट नही किये हो तो,

व्हाट्सएप्प क्या क्या स्टोर करता है?

व्हाट्सअप हमारा मेटाडाटा (Metadata) जैसे की आप व्हाट्सअप पर क्या करते है, व्हाट्सअप को कैसे इस्तेमाल करते है, किसे क्या भेजते है या किस ग्रुप के मेंबर है ये सभी चीज़े व्हाट्सअप स्टोर करके कई दिनों तक रखता है और साथ इसे फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर भी करता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब जाँच एजेंसी कोई जानकारी मांगती है और अगर व्हाट्सअप के पास वो उपलब्ध होती है तो व्हात्सप्प उसे देता भी है.

क्या व्हाट्सएप्प सुरक्षित है? Is Whatsapp Safe

इसके अलावा आप सभी जानते है व्हात्सप्प बिलकुल फ्री है और इस पर कोई विज्ञापन भी नही आता है, तो व्हाट्सएप्प का जो बिजनिस मॉडल है वो डाटा पर ही आधारित है, मतलब व्हाट्सअप के पास सिर्फ डाटा ही है और इसी से उसकी कमाई होती है. तो कहा जा सकता है कि जो कंपनियां किसी थर्ड पार्टी के साथ डाटा शेयर करती है उन्हे बिलकुल सुरक्षित नही माना जा सकता है. तो आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, अपने मित्रों के साथ इस अर्टिकल को शेयर जरूर करे धन्यवाद…

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here