इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में ये कट या चीरा क्यों लगा होता है?

नमस्कार, आज हम जानेंगे कि जो इलेक्ट्रिक प्लग (Electric Plug) उन पर एक कट (Cut) क्यों होता है और यह किन Plugs पर होता है, क्या ये सभी प्लग (Plug) पर होता है? वैसे आप सभी ने अपने घर मे लगे इलेक्ट्रिक प्लग तो देखे होंगे और आपने ये भी देखा होगा कि कुछ Plug पर एक कट (Cut) लगा होता है और कुछ प्लग पर ये कट (Cut) नही होते है।

इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में ये कट या चीरा क्यों लगा होता है?
इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में ये कट या चीरा क्यों लगा होता है?

सबसे पहले आपको बता दे कि इस तरह का कट (Cut) उन प्लग पर होते है जिनके पिन पीतल यानी कि Brass के बने होते है। जो प्लग (Plug) एल्युमीनियम के बने होते है उन पर ये कट (Cut) नही होते है। लेकिन पीतल की पिन होती है उन जंग लगने की संभावना ज्यादा होती है और इसी वजह से इस निकेल की कोटिंग कर दी जाती है यानी कि उस पर निकेल की परत चढ़ा दी जाती है जिससे ये पिन स्टील के जैसी दिखने लगती है।

बता दे कि पीतल बिजली (Eletricity) का अच्छा सुचालक (Conductor) होता है यानी कि इसमें करंट काफी अच्छे से बहता है। लेकिन पीतल के प्लग एक नुकसान भी है, अगर पीतल से बने प्लग से ज्यादा करंट निकाला जाए तो यह ज्यादा गर्म हो जाता है और ज्यादा गर्म होने की वजह से पीतल फैलता है और इसका आकार (Shape) बदल सकता है यानी कि ये अपनी जगह पर फैलने लगेगी, जिससे वो प्लग उस सॉकेट में चिपक सकता है, साथ ही वो प्लग ज्यादा गर्म होने की वजह से नीचे से जल भी सकता है।

प्लग के पिन में ये कट या चीरा होने के वजह से इलेक्ट्रिसिटी दो भागों में बंट जाती है, जिससे वो प्लग जल्दी गर्म नही हो पाता है। तो इस तरह की समस्यों से बचने के लिए इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में एक कट या चीरा लगा होता है। कई लोकल कंपनी के प्लग के पिन एक दम ठोस होते है उनमें ये कट या चीरा नही लगा होता है। तो इलेक्ट्रिक प्लग Electric Plug लेते समय इस बात का खास ध्यान रखे।

तो अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि इलेक्ट्रिक प्लग (Electric Plug) के पिन में ये कट या चीरा क्यों लगा होता है। Why Cuts or Splits On Electric Plug. तो आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, धन्यवाद….

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here