Affiliate Marketing 2021: How to Start for Beginners Hindi

How to Start Affiliate Marketing for Beginners 2021 In Hindi – यदि आप भी ऑनलाइन वर्क द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing से आप बहुत अधिक इनकम कर सकते हैं इसमें पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है। आप Affiliate Marketing करके महीने के 10 हजार रूपए भी कमा सकते हैं और 10 लाख भी। यहाँ तक की आपको ऐसे लोग भी देखने को मिल जायेंगे जिनकी आय करोड़ों में है। आपके लिए ये विश्वास करना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन ये वास्तविकता है। बस इसके लिए थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट के द्वारा पूरे देश दुनियाँ से जुड़ा हुआ है हर व्यक्ति मोबाइल से शाॅपिंग कर रहा है व्यक्ति सोशल मीडिया पर इंटरनेट के जरिए एक्टिव है और इस इंटरनेट द्वारा कई प्रकार से पैसा कमाया जा सकता है और कम समय में अधिक पैसा कमाने का आसान तरीका है  Affiliate Marketing.

यदि आप एक ब्लाॅगर हैं और आपके पास ब्लाॅग पर अच्छा Traffic हैं या फिर आप famous Youtuber हैं और आपके पास सब्सक्राइबर संख्या अधिक है तो Affiliate Marketing आपको पैसा कमाने का एक बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है।
सबसे खास बात तो यह है आप ब्लाॅगर हों या यूट्यूबर हों तभी Affiliate Marketing द्वारा कमाई कर पायें ऐसा बिलकुल नहीं है। यदि आपका फेसबुक एकाउंट है, व्हाटसएप्प अकाउंट है इसके अलावा अन्य और भी सोशल मीडिया एकाउंट हैं तो भी आप Affiliate Marketing की सहायता से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आगे आने वाले समय में हमारे देश में Affiliate Marketing में दिनों दिन वृद्धि होना है ये कम नहीं होगा क्योंकि आप स्वयं देखिए यदि आपको कोई मोबाइल खरीदना है ड्रेस खरीदना है ऑनलाइन शाॅपिंग करना है स्मार्ट टीवी खरीदना है तो आप में से हर व्यक्ति इन प्रोडक्ट्स के बारे में रिव्यू आदि की जानकारी इंटरनेट के जरिये आसानी से प्राप्त कर सकता है। साथ ही ऑनलाइन बुकिंग भी करता है और यदि आप इन बड़ी multinationl companies के product की बिक्री में सहयोग करें और आपको कंपनी के हर प्रोडक्ट्स के बिक्री पर कुछ कमीशन मिल जाये तो सोचिए आप कितना कमा सकते हैं ? यही प्रॉफिट Affiliate Marketing कहलाती है ।

Affiliate Marketing के बारे में आप जो जानना चाहते है हमें पूरी उम्मीद है आपको इसे समझने में इस लेख से बहुत मदद मिलेगी ।

Affiliate Marketing किसे कहते हैं ?

सबसे पहले आपको अच्छी तरह से जानना जरूरी है कि Affiliate Marketing  आखिर क्या है ?

Affiliate Marketing (सम्बद्ध विपणन) एफिलियेट मार्केटिंग – Affiliate Marketing इंटरनेट के जरिये कमाई का एक ऐसी तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति अपने ब्लाॅग, बेबसाइट या अन्य किसी सोशल प्लेटफाॅर्म के जरिये किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग या प्रमोट करता है जिससे उस व्यक्ति को कंपनी के उस प्रोडक्ट की बिक्री के जरिए कुछ कमीशन प्राप्त होता है। इसे ही  Affiliate Marketing कहा जाता है ।

Affiliate Marketing द्वारा कंपनी अपना प्रोडक्ट बाजार में आसानी से बेच सकती है और उनके सहयोगी को इस कार्य के लिए कमीशन भी प्राप्त होता है। साथ कंपनी को अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन पर ज्यादा खर्च नहीं करता पड़ता है और नही उसके कोई प्रचार-प्रसार के लिए कोई टीम बनाने की आवश्यकता होती है।

याद रखिए हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की बिक्री पर अलग-अलग प्रतिशत कमीशन प्रदान करती है। ये कमीशन 5 प्रतिशत भी हो सकता है और 10 प्रतिशत भी । कई बड़ी कंपनियां अच्छा कमीशन प्रदान करती है

Affiliate Marketing कैसे सीखें ?

Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग कैसे की जाये इसके लिए कई ऑनलाइन कोर्स इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं लेकिन इसे सीखने के लिए कोई विशेष कोर्स करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको इंटरनेट के बारे में जानकारी होना आवश्यक है साथ ही प्रोडक्ट का लिंक बनाकर कैसे शेयर कर सकते हैं इसकी जानकारी होना आवश्यक है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

आपने देखा होगा कि बहुत से बड़ी कंपनियाँ जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए प्रमोशन करती हैं इसके लिए इन प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ये कंपनियाँ ऑनलाइन Affiliate Program चालू करती हैं और इस प्रोग्राम के जरिये वह लोगों को जोड़ती हैं।

यदि आप Affiliate Marketing मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं तो आपको ये Affiliate Program  ज्वाइन करना होगा। इसके लिए इंटरनेट पर कई Affiliate Program उपलब्ध हैं जिनको आप ज्वाॅइन कर सकते हैं। इस Affiliate Program को ज्वाॅइन करने के बाद आपको कंपनी के उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक लिंक जनरेट करना होगा जिसे Affiliate Link कहा जाता है और इस लिंक को आपको Online Promote करना पड़ेगा। और ये सब ब्लाॅगिंग द्वारा, यूट्यूब चैनल बनाकर, व्हाट्सएप द्वारा, फेसबुक एकाउंट या अन्य किसी सोशल मीडिया अकाउंट की सहायता से कर सकते हैं।

Affiliate Marketing (एफिलिएट अकाऊंट) कैसे बनायें ?

अब एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको इन कंपनियों की बेवसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाना होता है। जहाँ आपको कंपनी द्वारा चाही गई कुछ जानकारी भरना होती है और आपका अकाउंट ओपन हो जाता है। ये अकाउंट आप अपने मोबाइल या फिर कम्प्यूटर/लैपटाॅप की मदद से भी ओपन कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए हम आपको Flipkart Company की बेबसाइट पर अपना Affiliate Account बनाना है तो इसके लिए कुछ instructions follow करना होंगे –

सबसे पहले आप किसी भी ब्राउजर को ओपन कीजिए- 

Step 1: यहाँ flipkart affiliate को सर्च कीजिए। Flipkart Affiliate Program पर क्लिक कीजिये 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

Step 2: flipkart का Official बेवसाइट पेज ओपन हो जायेगा। 

Affiliate Marketing 2021: How to Start for Beginners Hindi
How to Start for Beginners Hindi

Step 3: यहाँ आपको राइट साइड में एक Option दिखाई देगा Join Now For Free

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

Step 4: Join Now For Free पर क्लिक करने पर एफिलिएट बेबसाइट के Registration वाला पेज ओपन हो जायेगा- 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

Step 5: यहाँ आप अपना नाम, ई-मेल आई डी, कंट्री कोड, मोबाइल नंबर और अपनी बेवसाइट की लिंक खाली काॅलम मेें भर दीजिए। 

कुछ दिन बाद आपको कंपनी द्वारा आपके मोबाइल या मेल पर बता दिया जायेगा कि आपका Affiliate Account बन गया है। इसके बाद आपको कुछ instructions follow करने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग से आपकी इनकम शुरू हो जाती है

आपको अपनी इनकम बेहतर करने के लिए चाहिए आपने जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ें हैं आप उसे प्रमोट करें, ब्लाॅगर हैं तो अपने ब्लाॅग में और यदि यूट्यूबर हैं तो अपने वीडियोज में।

पैमेन्ट का तरीका –  एफिलियेटैड कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट की बिक्री होने पर आपका (एफिलिएट्स) कमीशन चैक द्वारा, डायरेक्ट बैंक एकाउंट में, पे पल द्वारा प्रदान किया जाता है।

  तो दोस्तो हमें उम्मीद है आपको  Affiliate Marketing के बारे में जानकारी अवश्य आई होगी. और अधिक जानकारी के लिए awesomegyan.in वेबसाइट से जुड़े रहें …………………धन्यवाद !

Q.1 Affiliate Marketing सीखने के लिए कोई कोर्स करने की आवश्यकता होती है ?

Ans. जरूरी नहीं है, आपका इंटरनेट की थोड़ी जानकारी है तो भी आप ये कर सकते हैं ?

Q.2 इसके ब्लाॅगर या यूट्यूबर होना जरूरी है ?

Ans. Affiliate Marketing के लिये जरूरी नहीं आप एक ब्लाॅगर हों या यूट्यूबर हों आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट द्वारा भी ये काम शुरु कर सकते हैं हाँ लेकिन यदि आप एक ब्लाॅगर हों या यूट्यूबर हैं तो आपको इसका काफी फायदा मिलता है.

Q.3 Affiliate Marketing से आप प्रतिमाह कितना कमा सकते हैं ?

Ans. कमाई की कोई सीमा नहीं हैं कुछ हजार से लेकर लाखों रुपया प्रतिमाह कमा सकते हैं ?

Q.4 भविष्य में Affiliate Marketing बढ़ने की क्या संभावना है ?

Ans. इंटरनेट के जरिये ज्यादातर कार्य ऑनलाइन होने लगे हैं इसलिए future में Affiliate Marketing का अच्छा स्कोप है।

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here