शार्ट टर्म Loan क्या होते है कैसे ले?

हम सभी को कभी न कभी किसी कारण अचानक से पैसों की जरुरत पड़ जाती है और जब हमें पैसों की जरूरत पड़ती है तो हम सबसे पहले अपने दोस्त, रिश्तेदार या अपने किसी जानने वाले से मदद मांगते है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जितने पैसे हमे चाहिए उतने पैसो उनके पास नही होते या फिर किसी वजह से वो हमारी मदद नही कर पाते है, ऐसे में आपके एक ऑप्शन और होता है और वो है Short Term इंस्टेंट लोन, जी हाँ शार्ट टर्म इंस्टेंट लोन आपके काफी काम आ सकता है आइये जानते है की शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन क्या है, ये लोन आप कैसे ले सकते है इसके लिए आपको कोन कोन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

1. शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन क्या है? What Is Short Term Instant Personal Loan?

शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन भी एक तरह का पर्सनल लोन ही होता है बस ये लोन ज्यादा समय के लिए नही दिया जाता है मतलब जब कोई पर्सनल लोन लेता है तो वो 5 साल 10 साल या 15 साल के लिए हो सकता है लेकिन शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन कुछ माहिनो या 1-2 साल के लिए हो सकता है। आपको बता दे की इस तरह के लोन में आपको कुछ गिरवी रखने या सिक्योरिटी देने की जरूरत नही होती है साथ ही इस तरह के लोन काफी कम समय में अप्रूव (Approval) हो जाते है इस Loans की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इनमे बहुत कम डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है।

Loan
What Is Short Term Instant Personal Loan?

2.आसानी से मिल जाते है।

इन लोन्स की सबसे अच्छी बात ये है कि इस तरह के लोन आसानी से उपलब्ध हो जाते है साथ ही आप शार्ट टर्म लोन के लिए दोनों तरह से अप्लाई कर सकते है मतलब की आप ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कर सकते है आपको सिर्फ बेसिक डिटेल्स देनी होती है जैसी की आप क्या करते है, आपकी इनकम, अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपका बाकि का सारा काम बहुत आसानी से हो जायेगा। यहाँ आपको एक बात और बता दे की अगर आप शार्ट टर्म इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते है तो लोन (Loan) कुछ ही समय में अप्रूव हो जाता है मतलब की तुरंत (Instantly) मिल जाता है लेकिन अगर आप लोन के लिए ऑफलाइन अप्लाई करते है इसमें कुछ दिनों का समय लग जाता है।

3. लगता है कम ब्याज।

आप ये बात तो जानते होंगे की पर्सनल लोन में ब्याज दर ( Rate of interest ) काफी ज्यादा लगती है, लेकिन अब बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों में प्रतिस्पर्धा के कारण कम इंटरेस्ट रेट में भी लोन मिल जाते है, लेकिन शार्ट टर्म लोन में वैसे भी ब्याज दर कम होती है।

4. आसान रिपेमेंट्स।

इस तरह के लोन में आपको लोन चुकाने के लिए एक लंबा टाइम पीरियड नही दिया जाता है, इसी वजह से पैसों को वापस करने की गारंटी देने की जरूरत नही होती है। ब्याज दर कम होने पर मासिक किस्त (Monthly Installment) भी कम आती है इसलिए इन्हें चुकाना भी आसान होता है।

5. अप्लाई कौन कर सकता है लोन के लिए

कोई व्यक्ति जो जॉब करता है या सेल्फ इंप्लॉयड है, कंपनी या संस्थान इस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है, साथ ही आपको बता दे की लोन के लिए आयु 21 से 60 के बीच होनी चाहिए।

6. डॉक्युमेंट्स।

अगर बात करे डाक्यूमेंट्स की तो ये लोन लेने के लिए आपको पेन कार्ड की जरूरत सबसे पहले होगी, आई-डी प्रूफ के तौर पर आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधाइ कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट में कोई एक दे सकते है। इसके अलावा सैलेरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट भी माँगा जा सकता है अगर आप किराए से रहते है तो रेंटल एग्रीमेंट या खुद का घर है तो आपको बिजली के बिल या लैंडलाइन बिल की जरूरत पड़ेगी।

तो दोस्तों आशा करते है आपके लिये ये जानकारी काम की साबित होगी, जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे..धन्यवाद
Share With Friends

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here